37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची़ : अक्तूबर में हुए सर्वे में डेढ़ लाख घरों में नहीं बने हैं शौचालय

रांची़ : झारखंड सरकार ने वर्ष 2013 के सर्वे में शामिल वैसे घर जहां शौचालय नहीं थे, वहां शौचालय बना दिया है. अब सरकार ने उस दौरान छूट गये या वर्ष 2013 के बाद बने नये घरों का सर्वे कराया है. इसमें वैसे घरों को शामिल किया गया है, जहां शौचालय नहीं है. यह सर्वे […]

रांची़ : झारखंड सरकार ने वर्ष 2013 के सर्वे में शामिल वैसे घर जहां शौचालय नहीं थे, वहां शौचालय बना दिया है. अब सरकार ने उस दौरान छूट गये या वर्ष 2013 के बाद बने नये घरों का सर्वे कराया है.
इसमें वैसे घरों को शामिल किया गया है, जहां शौचालय नहीं है. यह सर्वे दो अक्तूबर से 15 अक्तूबर तक किया गया है. 40 लाख शौचालय बनाने के बाद भी नये सर्वे में डेढ़ लाख से अधिक घर ऐसे मिले हैं जहां अभी भी शौचालय नहीं है. पेयजल एवं स्वच्छता विभाग को अब तक 12 जिलों की ही जानकारी मिली है.
स्वच्छ भारत मिशन के निदेशक अमित कुमार ने बताया कि अभी पूरी रिपोर्ट नहीं अायी है क्योंकि इसी दौरान दुर्गा पूजा की छुट्टी हो गयी है. छुट्टी के बाद ही वास्तविक आंकड़ा मिल पायेगा कि ऐसे कितने घर हैं जहां अभी भी शौचालय नहीं बने हैं. उन्होंने बताया कि अभी तक जो आंकड़े मिले हैं उसके मुताबिक लगभग डेढ़ लाख घर हैं जहां शौचालय नहीं बने हैं.
15 नवंबर तक सरकार बनायेगी शौचालय : बताया गया कि जो भी नये घर मिल रहे हैं वहां पूजा की छुट्टी के बाद तेजी से शौचालय बनाने का काम शुरू होगा.
इन घरों में 15 नवंबर तक शौचालय बना दिये जायेंगे. 15 नवंबर को ही मुख्यमंत्री झारखंड को खुले में शौच से मुक्त करेंगे. हालांकि, केंद्र सरकार ने अपने आंकड़ों के हिसाब से झारखंड को ओडीएफ घोषित कर दिया है. पर राज्य सरकार इसमें कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है. यही कारण है कि अब सघन सर्वे अभियान चलाया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें