23.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रांची : पांच की बंद गैरकानूनी, संविधान की धज्जियां उड़ा रहा है झामुमो : भाजपा

अदालत ने झामुमो के बंद बुलाने या समर्थन करने पर लगायी है रोक रांची : भाजपा ने झामुमो के नेतृत्व में संपूर्ण विपक्ष को पांच जुलाई की बंदी को लेकर घेरा है. भाजपा ने पांच जुलाई की बंद को असंवैधानिक और गैरकानूनी बताया है. भाजपा प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने हाइकोर्ट के एक आदेश का हवाला […]

अदालत ने झामुमो के बंद बुलाने या समर्थन करने पर लगायी है रोक
रांची : भाजपा ने झामुमो के नेतृत्व में संपूर्ण विपक्ष को पांच जुलाई की बंदी को लेकर घेरा है. भाजपा ने पांच जुलाई की बंद को असंवैधानिक और गैरकानूनी बताया है.
भाजपा प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने हाइकोर्ट के एक आदेश का हवाला देते हुए कहा है कि उच्च न्यायालय द्वारा 3 दिसंबर 2003 को ‘शैलेश कुमार सिंह बनाम झारखंड राज्य एवं अन्य’ के मुकदमे में कोर्ट ने आदेश सुनाया था. श्री शाहदेव ने कहा कि 21 अगस्त 2003 को झारखंड बंद के दौरान बड़े पैमाने पर हिंसा हुई थी. इस बंद को झामुमो ने बुलाया था.
बंद समर्थकों ने पूरे शहर में जमकर उत्पात मचाया और वकीलों के साथ भी मारपीट की थी. इसके बाद कोर्ट में इस मामले को लेकर जनहित याचिका दाखिल की गयी थी. इस जनहित याचिका पर आदेश देते हुए न्यायामूर्ति बालासुब्रमण्यम और तपन सेन के बेंच ने यह आदेश दिया था कि ऐसा प्रतीत होता है कि झामुमो को सर्वोच्च न्यायालय की भी परवाह नहीं है. कोर्ट ने कहा था कि बंद बुलाकर और तोड़फोड़ कर झामुमो ने गैर संवैधानिक कार्य किया.
झामुमो को कोर्ट की परवाह नहीं : श्री शाहदेव ने कहा कि कोर्ट ने आदेश दिया कि झामुमो को राज्य में बंद बुलाने या बंद कराने पर प्रतिबंध लगाया जाता है.
भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि झामुमो को कोर्ट की परवाह नहीं है. झामुमो हाइकोर्ट के निर्देश का उल्लंघन कर रहा है. झामुमो संविधान की धज्जियां उड़ा रहा है. विपक्ष के नेता संवैधानिक पद पर हैं. इनकी अगुवाई में ही पांच जुलाई को विपक्ष के द्वारा बंद बुलाया गया है.
विडंबना है कि संवैधानिक पद पर बैठे व्यक्ति द्वारा संविधान का मखौल उड़ाया जा रहा है और स्थापित प्रजातांत्रिक मूल्यों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं. भाजपा इसकी कड़ी निंदा करती है. श्री शाहदेव ने कहा कि झामुमो बताये कि उसने क्या इस आदेश के खिलाफ कोई स्टे लिया है या नहीं बताना चाहिए. कोर्ट के आदेश के मुताबिक झामुमो न तो बंद बुला सकता है और न ही बंद का समर्थन कर सकता है.
खूंटी की घटना पर चुप क्यों : मौके पर प्रवक्ता दीन दयाल वर्णवाल भी मौजूद थे. श्री वर्णवाल ने कहा कि खूंटी में आदिवासी लड़कियों के साथ दुष्कर्म और चार जवानों के अपहरण के मामले में हेमंत सोरेन चुप रहे.
झामुमो काे बताना चाहिए कि पांच की बंदी क्यों बुलायी जा रही है. भूमि अधिग्रहण कानून में संशोधन में क्या गलत है. प्रतिपक्ष के नेता को बताना चाहिए कि गरीब राजू उरांव से जमीन खरीद कर सोहराय भवन कैसे बना लिया. 10 करोड़ की जमीन किस तरह 10 लाख में खरीद ली. सरकार श्री सोरेन की जमीन को जब्त कर जनहित के कार्यों के उपयोग में लाये.
रांची : टीएसी की बैठक में सुखदेव ने ही दिया था संशोधन का प्रस्ताव, अब बदल रहे रंग : भाजपा
रांची : भाजपा ने भूमि अधिग्रहण कानून में संशोधन को लेकर कांग्रेस पर वार किया है. पार्टी ने इस मुद्दे पर कांग्रेस विधायक सुखेदव भगत को घेरा है. भाजपा प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने कहा है कि टीएसी की बैठक में कांग्रेस विधायक श्री भगत ने भूमि अधिग्रहण कानून में संशोधन का प्रस्ताव दिया था.
कांग्रेस विधायक श्री भगत और पार्टी प्रवक्ता जेबी तुबिद की ओर से यह प्रस्ताव आया था. तीन जुलाई 2017 को टीएसी की बैठक में आदिवासी नेता हेमलाल मुर्मू, रामकुमार पाहन, रतन तिर्की सहित कई लोग पहुंचे थे. उस दिन की टीएसी की प्रोसेडिंग देखी जा सकती है. कांग्रेस नेता श्री भगत और श्री तुबिद की ओर से प्रस्ताव दिया गया था कि सीएनटी में संशोधन से सिर्फ छोटानागपुर क्षेत्र को फायदा होगा.
संतालपरगना पीछे छूट जायेगा़ संतालपरगना में तेजी से विकास के लिए भूमि अधिग्रहण कानून 2013 में संशोधन करना चाहिए. टीएसी के इस प्रस्ताव के आलोक में राज्य सरकार ने इस संशोधन को विधानसभा में पेश कर पारित कराया था. टीएसी की बैठक में सर्वसम्मति से सुखदेव भगत और जेबी तुबिद का यह प्रस्ताव पारित हुआ था. भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि अब सुखेदव भगत बड़ी-बड़ी बातें कर रहे है़ं. इनका दोहरा चरित्र सामने आया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें