23.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

SC-ST विद्यार्थियों को झारखंड सरकार का तोहफा, यूपीएससी पीटी पास करने पर मिलेंगे एक-एक लाख : लुईस मरांडी

विद्यालयों को जिस तरह की पढ़ाई जरूरत होगी उपलब्ध करायेंगे : मंत्री रांची : कल्याण मंत्री डॉ लुईस मरांडी ने यूपीएससी पीटी पास करनेवाले एससी-एसटी विद्यार्थियों को एक-एक लाख रुपये देने की घोषणा की है. मंगलवार को मोरहाबादी स्थित जनजातीय शोध संस्थान में आयोजित कल्याण समारोह में विद्यार्थियों, स्कूलों और शिक्षकों को सम्मानित करने के […]

विद्यालयों को जिस तरह की पढ़ाई जरूरत होगी उपलब्ध करायेंगे : मंत्री
रांची : कल्याण मंत्री डॉ लुईस मरांडी ने यूपीएससी पीटी पास करनेवाले एससी-एसटी विद्यार्थियों को एक-एक लाख रुपये देने की घोषणा की है.
मंगलवार को मोरहाबादी स्थित जनजातीय शोध संस्थान में आयोजित कल्याण समारोह में विद्यार्थियों, स्कूलों और शिक्षकों को सम्मानित करने के बाद वह बोल रही थीं. इस दौरान प्रमंडल स्तर पर विषयवार अच्छा करनेवाले विद्यार्थियों को भी सम्मानित किया गया.
मंत्री डॉ मरांडी ने कहा कि सरकार कल्याण विभाग के आवासीय विद्यालयों में बेहतर रिजल्ट लानेवाले विद्यार्थियों पर नजर रख रही है. उनको जिस तरह की पढ़ाई की जरूरत होगी, उपलब्ध करायी जायेगी.
सरकार चाहती है कि मैट्रिक पास करनेवाले विद्यार्थियों की काउंसलिंग करायी जाये. इससे पता चल जायेगा कि विद्यार्थी आगे चल कर क्या बनना चाहते हैं. उसी हिसाब से विद्यार्थियों के आगे की पढ़ाई की व्यवस्था सरकार करेगी. सरकार कल्याण विभाग के आवासीय विद्यालयों के विद्यार्थियों की अभिभावक है. बच्चों का काम अनुशासन में रह कर पढ़ाई कर देश और राज्य का नाम रौशन करना है.
आगे भी होगा इस तरह का आयोजन : जनजातीय कल्याण आयुक्त गौरी शंकर मिंज ने कहा कि इस तरह का आयोजन आगे भी होता रहेगा. तीसरी बार राज्य सरकार कल्याण विभाग से संचालित विद्यालयों में 10 और 12वीं की परीक्षा में अच्छा करनेवाले बच्चों को सम्मानित कर रही है.
22 हजार बच्चों ने लिया था विद्यालय नामांकन परीक्षा में हिस्सा
कल्याण विभाग के संयुक्त सचिव सीके सिंह ने कहा कि 2015 और 2016 में कल्याण विभाग के आवासीय विद्यालयों में एडमिशन के लिए परीक्षा का आयोजन किया गया था. इसमें करीब दो से ढाई हजार विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था.
इस बार एडमिशन परीक्षा में 22 हजार से अधिक बच्चों ने हिस्सा लिया. इस बार 12वीं की परीक्षा में 83 फीसदी बच्चे पास हुए. अभी चार आवासीय विद्यालयों को सीबीएसइ से संबद्धता मिल गयी है. उम्मीद है कि जल्द की 18 अन्य विद्यालयों की संबद्धता भी सीबीएसइ से मिल जायेगी. कार्यक्रम में सुभाष सोरेन, अवधेश पांडेय, शैलेंद्र लाल भी मौजूद थे. धन्यवाद ज्ञापन रणेंद्र कुमार ने किया.
इन विद्यार्थियों को किया गया पुरस्कृत
10वीं में स्टेट टॉपर
1. सुनील मुर्मू, आश्रम आवासीय उच्च विद्यालय कुचाई
2. राम लाल मुर्मू, एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय भोगनाडीह, बरहेट साहेबगंज
3. भीमा मार्डी, एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय, सलगाडीह
12वीं स्टेट टॉपर
1. कृष्णा सरदार, एकलव्य मॉडल आवासीय उच्च विद्यालय, सलगाडीह, तमाड़
2. जेमंती जोनको, एकलव्य मॉडल आवासीय उच्च विद्यालय, तोर सिंदुरी, चाईबासा
3. विनिता देवगम, एकलव्य मॉडल आवासीय उच्च विद्यालय, तोर सिंदुरी, चाईबासा
4. सुचित्रा बारी, एकलव्य मॉडल आवासीय उच्च विद्यालय, तोर सिंदुरी, चाईबासा
12वीं वाणिज्य
1. जंयती हेम्ब्रम, एकलव्य मॉडल आवासीय उच्च विद्यालय, तोरसिंदुरी, चाईबासा
प्रमंडल स्तरीय बेहतर स्कूल
रांची : एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय, सलगाडीह, तमाड़
दुमका : पिछड़ी जाति बालिका आवासीय उच्च विद्यालय, कुरुआ, दुमका
चाईबासा : आश्रम आवासीय उच्च विद्यालय, कुचाई सरायकेला-खरसावां.
हजारीबाग : पिछली जाति बालिका अावासीय उच्च विद्यालय, हजारीबाग
पलामू : अनुसूचित जाति आवासीय उच्च विद्यालय, कौआकोल,पलामू

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें