22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

चावल उत्पादन के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन, झारखंड को मिलेगा कृषि कर्मण पुरस्कार

रांची : झारखंड को चावल श्रेणी में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए कृषि कर्मण पुरस्कार मिलेगा. केंद्र सरकार ने खरीफ मौसम 2016-17 के लिए झारखंड के चयन इस पुरस्कार के लिए किया है. इसके तहत ट्रॉफी, प्रमाण पत्र व दो करोड़ रुपये नकद मिलेंगे. पुरस्कार नयी दिल्ली में फरवरी-2019 में आयोजित होने वाले कृषि उन्नति मेला […]

रांची : झारखंड को चावल श्रेणी में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए कृषि कर्मण पुरस्कार मिलेगा. केंद्र सरकार ने खरीफ मौसम 2016-17 के लिए झारखंड के चयन इस पुरस्कार के लिए किया है. इसके तहत ट्रॉफी, प्रमाण पत्र व दो करोड़ रुपये नकद मिलेंगे. पुरस्कार नयी दिल्ली में फरवरी-2019 में आयोजित होने वाले कृषि उन्नति मेला के दौरान दिये जायेंगे. कार्यक्रम की तिथि की घोषणा बाद में होगी.
केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने मुख्यमंत्री रघुवर दास को इस पुरस्कार की सूचना पत्र लिख कर दी है. साथ ही उन्हें बधाई देते हुए पुरस्कार समारोह में शामिल होने का निमंत्रण दिया है. उधर केंद्रीय कृषि आयुक्त डॉ एसके मल्होत्रा ने भी कृषि सचिव पूजा सिंघल को पत्र के माध्यम से पुरस्कार के लिए चयनित किये जाने की सूचना दी है.
आयुक्त ने इस उपलब्धि के लिए राज्य के सभी किसानों को बधाई दी है. वहीं पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्यमंत्री, कृषि मंत्री व कृषि निदेशक संग आने का न्योता दिया है. यह सूचना भी दी गयी है कि राज्य सरकार को मिलने वाले कृषि कर्मण पुरस्कार के अलावा राज्य के दो प्रगतिशील किसानों को भी पुरस्कृत किया जायेगा. उन्हें प्रशस्ति पत्र के साथ दो-दो लाख रुपये दिये जायेंगे.
सचिव से अाग्रह किया गया है कि वह बेहतर चावल उत्पादन करने वाले राज्य के एक महिला तथा एक पुरुष कृषक का नाम मंत्रालय को 26 दिसंबर तक उपलब्ध करायें. इन दोनों किसानों के बेहतर कृषक सोने के प्रमाण के साथ उनकी फोटो व आधार संख्या भी मांगी गयी है.
सीएम ने किसानों को दी बधाई : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राज्य के किसानों और कृषि विभाग के अधिकारियों को बधाई दी है. उन्होंने कहा कि उन्हीं के प्रयासों से झारखंड को वर्ष 2016-17 के लिए चावल श्रेणी में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए कृषि कर्मण पुरस्कार मिला है. यह उल्लेखनीय उपलब्धि है. झारखंड की पहचान अब कृषि के क्षेत्र में भी होने लगी है. सरकार के चार साल के प्रयास के नतीजे अब सामने आने लगे हैं.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिशा निर्देश और कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह के सहयोग से झारखंड लगातार किसानों की आय बढ़ाने की दिशा में तेजी से काम कर रहा है. विभाग द्वारा किसानों को उन्नत तकनीकी विधियों और विस्तार सेवाएं प्रदान करने के लिए समर्पित प्रयास का नतीजा है. इजरायल से प्रशिक्षण प्राप्त करके आये किसानों द्वारा तकनीक व विधि को झारखंड के गांव-गांव तक पहुंचने से किसानों की आय बढ़ाने में सहायता मिलेगी.
केंद्रीय कृषि मंत्री ने सीएम को दी बधाई
केंद्र सरकार ने खरीफ 2016-17 के लिए राज्य का किया चयन
फरवरी में िदल्ली में आयोजित कृषि उन्नति मेला में िमलेगा पुरस्कार
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राज्य के किसानों को दी बधाई
झारखंड का चयन कृषि कर्मण पुरस्कार के लिए हुआ है. इसके तहत ट्रॉफी, प्रशस्ति पत्र व दो करोड़ रु मिलेंगे. मुझे लगता है यह राज्य के लिए बड़ी व गौरवान्वित करने वाली घोषणा है.
पूजा सिंघल, कृषि सचिव
17.07 लाख हेक्टेयर पर धान की खेती
सरकारी आंकड़ों के अनुसार खरीफ 2016-17 के दौरान 17.07 लाख हेक्टेयर जमीन पर धान की खेती की गयी. वहीं इस वर्ष धान का कुल उत्पादन 48.48 लाख टन रहा तथा उत्पादकता प्रति हेक्टेयर 28.4 क्विंटल रही. गत पांच वर्ष की तुलना में वर्ष 2016-17 में धान का कुल रकबा 18 फीसदी, कुल धान उत्पादन 26 फीसदी तथा उत्पादकता सात फीसदी अधिक रही.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें