35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : मतदाता जागरूकता ट्रेन बन कर जायेगी इंटरसिटी

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सह अपर मुख्य सचिव आज हरी झंडी दिखाकर करेंगे रवाना रांची : रांची से देवघर जाने वाली बैद्यनाथ धाम इंटरसिटी एक्सप्रेस सोमवार को खास नजर आयेगी. यह ट्रेन मतदाता जागरूकता ट्रेन बन कर जायेगी. इसे आकर्षक ढंग से सजाया जायेगा. ट्रेन की बोगियों में मतदान के महत्व बतानेवाले पोस्टर और बैनर लगे […]

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सह अपर मुख्य सचिव आज हरी झंडी दिखाकर करेंगे रवाना
रांची : रांची से देवघर जाने वाली बैद्यनाथ धाम इंटरसिटी एक्सप्रेस सोमवार को खास नजर आयेगी. यह ट्रेन मतदाता जागरूकता ट्रेन बन कर जायेगी. इसे आकर्षक ढंग से सजाया जायेगा. ट्रेन की बोगियों में मतदान के महत्व बतानेवाले पोस्टर और बैनर लगे होंगे.
ट्रेन के रवाना होने के पहले प्लेटफॉर्म पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम भी चलाया जायेगा. चुनाव आयोग के निर्देश के बाद रांची के मतदाता जागरूकता कोषांग इस कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है. कार्यक्रम में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सह अपर मुख्य सचिव झंडी दिखा ट्रेन को रवाना करेंगे. समारोह में डीआरएम समेत अन्य पदाधिकारी भी मौजूद रहेंगे.
बोकारो तक जायेंगे कैंपस एंबेसडर
ट्रेन में कॉलेज और विभिन्न संस्थानों में नियुक्त 15 से 20 कैंपस एंबेसडर भी रहेंगे, जो रांची से बोकारो तक जायेंगे. इस सफर में वह यात्रियों को मतदान के महत्व के बारे में जानकारी देंगे. साथ ही मतदान करने की अपील भी करेंगे.
मतदाता सूची में नाम रहने और मतदाता पहचान पत्र नहीं रहने के बावजूद मतदान कर सकते हैं और उसके लिये किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, इस बारे में भी बतायेंगे. कॉलेज एंबेसडरों के बोकारो तक जाने और रांची लौटने की व्यवस्था जिला निर्वाचन कार्यालय को करने का निर्देश दिया है. कैंपस एंबेसडर के साथ ट्रेन में एक अधिकारी भी जायेंगे.
प्लेटफॉर्म पर नुक्कड़ नाटक होगा
ट्रेन रवाना होने के पहले प्लेटफॉर्म पर नुक्कड़ नाटक और दूसरे कार्यक्रमों का आयोजन होगा. चुनाव आयोग ने जिला निर्वाचन कार्यालय को इस कार्यक्रम की सभी तैयारी पूरी करने का निर्देश दिया है. ट्रेन 1:25 बजे खुलती है. कार्यक्रम 12:45 बजे से शुरू होंगे.
अभिभावकों से संकल्प पत्र भरवाये जायेंगे
गौरतलब है कि रांची में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए इस बार जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से नये-नये कदम उठाये जा रहे हैं. अभियान भी चलाये जा रहे हैं. इस बार अभियान में स्कूली बच्चों को शामिल किया जा रहा है. स्कूली बच्चों को एक संकल्प पत्र भी दिया जायेगा. बच्चे अपने अभिभावकों से मतदान की अपील करेंगे. इसके लिए वह अपने अभिभावकों या घर के सभी व्यस्कों से संकल्प पत्र भरवाये जायेंगे.
इसके बाद इसे स्कूलों के माध्यम से जिला निर्वाचन कार्यालय में जमा कराया जायेगा. इस सिलसिले में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त राय महिमापत रे 23 अप्रैल को समाहरणालय सभागार में शाम पांच बजे जिले के सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूल के प्राचार्यों की बैठक बुलायी है. इसमें सभी प्राचार्यों की उपस्थिति अनिवार्य की गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें