26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : चुनाव में अगर कोई पैसे दे, तो ले लेना, पर उन्हें वोट न देना : मुख्यमंत्री रघुवर दास

चुनाव में अगर कोई पैसे दे, तो ले लेना, पर उन्हें वोट न देना शहरी समृद्धि उत्सव सह लाभुक सम्मेलन में बोले सीएम रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि चुनाव का समय आ रहा है. ऐसे में बिल में छिपे नेता अब मेढक की तरह निकल कर टर्र-टर्र करेंगे. वे आपको वोट देने […]

चुनाव में अगर कोई पैसे दे, तो ले लेना, पर उन्हें वोट न देना

शहरी समृद्धि उत्सव सह लाभुक सम्मेलन में बोले सीएम

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि चुनाव का समय आ रहा है. ऐसे में बिल में छिपे नेता अब मेढक की तरह निकल कर टर्र-टर्र करेंगे. वे आपको वोट देने के लिए प्रलोभन देंगे. ऐसे लोगों से पैसे ले लेना है, लेकिन इन्हें वोट नहीं देना है.

आपको जो यह पैसे देंगे, यह इनके लूट का माल है. इसलिए जितना ज्यादा हो इनसे पैसे ले लें. मुख्यमंत्री ने रविवार को हरमू मैदान में आयोजित शहरी समृद्धि उत्सव सह लाभुक सम्मेलन में उक्त बातें कही. उन्होंने कहा कि राज्य गठन के बाद पहली बार सरकार की सभी योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाया गया.

आजादी के 67 वर्ष बीत जाने के बाद भी किसी ने गरीबों की सुध नहीं ली, लेकिन केंद्र एवं राज्य कि वर्तमान सरकार ने गरीबों के सर्वांगीण विकास के लिए योजनाएं बनायी. गांव, गरीब और किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए योजनाएं बनायी गयी और उसे धरातल पर उतारा गया.

2020 तक सभी गरीबों को आवास उपलब्ध करायेगी सरकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2020 तक राज्य के सभी वैसे शहरी एवं ग्रामीण परिवार जिनका अपना घर नहीं है, उन्हें राज्य सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर मुहैया करायेगी. उन्होंने कहा कि पिछले चार वर्षों में राज्य सरकार ने भ्रष्टाचार मुक्त शासन दिया है.

बिचौलियों की दलाली बंद हो गयी. अब योजना की राशि सीधे लाभुकों के बैंक खाते में चली जाती है. शासन और जनता के बीच नजदीकियां बढ़ी है. सड़क,फ्लाईओवर, नाली, स्कूल, अस्पताल आदि के निर्माण कार्यों में तेजी आयी है. भ्रष्टाचार की भेंट चढ़े हज हाउस को तोड़ कर नया हज हाउस बनाया जा रहा है. यह मार्च तक बन जायेगा.

श्री दास ने कहा कि राज्य की वर्तमान सरकार ने जाति व संप्रदाय से ऊपर उठ कर कार्य किया है. मौके पर नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, सांसद राम टहल चौधरी, महेश पोद्दार, मेयर आशा लकड़ा, डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय, हटिया विधायक नवीन जायसवाल, नगर आयुक्त मनोज कुमार, अपर नगर आयुक्त गिरजा शंकर प्रसाद आदि उपस्थित थे.

24 से मुख्यमंत्री सुकन्या योजना

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे राज्य में बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओ अभियान को जन आंदोलन बनाना है. बेटियों के समग्र विकास के लिए 24 जनवरी से पूरे राज्य में मुख्यमंत्री सुकन्या योजना प्रारंभ की जा रही है.

इस योजना के तहत बेटी के जन्म के बाद मां के खाते में पांच हजार की राशि डीबीटी के माध्यम से उपलब्ध करायी जायेगी. बेटी के पहली कक्षा में नामांकन के बाद पांच हजार की सहायता राशि दी जायेगी. इसी प्रकार पांचवी आठवीं दसवीं एवं बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण होने के पश्चात बेटी के खाते में पांच-पांच हजार की सहायता राशि दी जायेगी.

18 से 20 वर्ष की उम्र तक अविवाहित होने पर बेटियों को 10 हजार की सहायता राशि उपलब्ध करायी जायेगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान समय में बेटे और बेटियों में फर्क न करें. उन्होंने जनसमूह से अपील करते हुए कहा बेटियों को स्कूल भेजें और उन्हें शिक्षित करें. मुख्यमंत्री ने कहा अब भी संभ्रांत लोगों द्वारा भ्रूण हत्या जैसे अमानवीय कार्य किये जा रहे हैं. भ्रूण हत्या जैसे कार्यों में लिप्त डॉक्टरों को सीधे होटवार जेल भेजा जायेगा. \

सीएम ने सुनायी कविता

पेट में से पुत्री मां से कहती है..

मां अपनी अंगुली पकड़कर मुझे चलने दे

मां तू मुझे इस जगत में आने दे

मां अपनी अंगुली पकड़कर मुझे चलने दे

तू परीक्षण भ्रूण का किसलिए कराती हो

मां तेरे जैसी ही तो मैं पैदा होनेवाली हूं

अपनी आकृति का पुनः सृजन होने दे

मैं तो तेरा ही अंश हूं, तेरा ही तो अंश हूं..

मां, इस जगत में मुझे आने दे

रघुवर दास ने क्या क्या कहा

चुनाव का मौसम आ रहा है, अब बिल में छिपे नेता मेढक की तरह निकल टर्र-टर्र करेंगे

शासन और जनता के बीच नजदीकियां बढ़ी है, सरकार ने जाति व संप्रदाय से ऊपर उठ कर कार्य किया है

भ्रूण हत्या जैसे कार्यों में लिप्त रहनेवाले डॉक्टरों को सीधे होटवार जेल भेजा जायेगा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें