32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : शिक्षा मंत्री के साथ पारा शिक्षकों की वार्ता आज

रांची : राज्य के हड़ताली पारा शिक्षक शिक्षा मंत्री के साथ वार्ता को तैयार हो गये हैं. 42 दिनों की हड़ताल के बाद गुरुवार को तीन बजे से शिक्षा मंत्री के कार्यालय में वार्ता होगी. सरकार की ओर से शिक्षा मंत्री ने पारा शिक्षकों को वार्ता के लिए बुलाया था. पारा शिक्षक छत्तीसगढ़ की तर्ज […]

रांची : राज्य के हड़ताली पारा शिक्षक शिक्षा मंत्री के साथ वार्ता को तैयार हो गये हैं. 42 दिनों की हड़ताल के बाद गुरुवार को तीन बजे से शिक्षा मंत्री के कार्यालय में वार्ता होगी.
सरकार की ओर से शिक्षा मंत्री ने पारा शिक्षकों को वार्ता के लिए बुलाया था. पारा शिक्षक छत्तीसगढ़ की तर्ज पर वेतनमान देने की मांग कर रहे हैं. जबकि सरकार की आेर से कहा जाता रहा है कि झारखंड व छत्तीसगढ़ में पारा शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया अलग-अलग है, ऐसे में छत्तीसगढ़ की तर्ज पर वेतनमान नहीं दिया जा सकता है.
सरकार ने पारा शिक्षकों के मानदेय में बढ़ोतरी के साथ-साथ पारा शिक्षक कल्याण कोष के गठन की भी घोषणा पूर्व में की थी. इसके बाद भी वेतनमान की मांग को लेकर पारा शिक्षक हड़ताल पर चले गये थे. हड़ताल से 10 हजार स्कूलोंं में पढ़ाई बाधित है.
अप्रशिक्षित पारा शिक्षकों का भी बढ़ सकता है मानदेय
सरकार की ओर से पारा शिक्षकों के मानदेय बढ़ोतरी को लेकर पूर्व में जो प्रस्ताव तैयार किया गया था, उसमें शिक्षक पात्रता परीक्षा सफल पारा शिक्षकों के मानदेय में 20 फीसदी तक बढ़ोतरी की गयी है. प्रस्ताव में अप्रशिक्षित पारा शिक्षकों के मानदेय में कोई बढ़ोतरी नहीं की गयी थी. पर अब सरकार अप्रशिक्षित पारा शिक्षकों के मानदेय में भी बढ़ोतरी कर सकती है. इसके अलावा पूर्व में विभिन्न कोटि के पारा शिक्षकों के मानदेय में जो बढ़ोतरी की गयी थी, उसके स्लैब में और वृद्धि की जा सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें