ranchi

  • Aug 23 2019 6:02AM
Advertisement

रांची : विकास का सीधा संबंध रोजगार से : रघुवर दास

रांची : विकास का सीधा संबंध रोजगार से : रघुवर दास
झारखंड बीपीएम/बीपीओ समिट में 16 कंपनियों का शुभारंभ, 15,500 लोगों को मिलेगा रोजगार
रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास  ने कहा कि विकास का सीधा संबंध रोजगार से है. बेरोजगारी राज्य की ही  नहीं,  बल्कि देश की बड़ी समस्या है. राज्य से बेरोजगारी दूर करना सरकार का  लक्ष्य है. पिछले साढ़े चार साल में हम ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में 27 वें  स्थान से चौथे स्थान पर पहुंच गये हैं.  
 
श्रम सुधार में भी झारखंड अग्रणी  राज्यों में शुमार है. राज्य सरकार ने  श्रम नियमों में संशोधन किया है. अब  महिलाएं भी 24 घंटे रात वाली  शिफ्ट में काम कर सकेंगी. इसका प्रस्ताव केंद्र सरकार के पास भेज दिया गया है. श्री दास गुरुवार को जयूडिशियल एकेडमी में झारखंड बीपीओ/बीपीएम समिट 2010 को संबोधित कर रहे थे. समिट में 16 नये बीपीएम/बीपीओ कंपनी का शुभारंभ हुआ. वहीं वहीं सात नये बीपीएम/बीपीओ कंपनी एवं छह स्टार्टअप कंपनी के साथ आइटी एवं ई-गवर्नेंस विभाग के साथ एमओयू हुआ.  
 
झारखंड में अंतिम सांसें गिन रहा उग्रवाद : मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस प्रदेश में शांति का माहौल होगा, वातावरण अच्छा रहेगा,  पारदर्शी शासन होगा, निवेशक वहीं आयेंगे. वर्तमान सरकार ने सुरक्षा  व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त किया है. राज्य में उग्रवाद अब अंतिम सांसें गिन  रहा है. निवेशक अब किसी भी जिले में आसानी से निवेश कर सकते हैं.  मुख्यमंत्री ने कहा कि बेंगलुरु, हैदराबाद आदि में बीपीओ चलाने की लागत  बहुत अधिक है. झारखंड में बेंगलुरु जैसा ही मौसम है और हम निवेशकों को सभी  सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं. 
 
एग्रीकल्चर, इंडस्ट्री व सूचना प्रौद्योगिकी सरकार की प्राथमिकता :मुख्यमंत्री  ने कहा एग्रीकल्चर, इंडस्ट्रीज एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्य सरकार की  प्राथमिकता है. बड़े-बड़े कल- कारखानों में मशीनीकरण  होने के कारण  श्रमिककरण में कमी आयी है. परंतु इस कमी को आइटी सेक्टर में ही  रोजगार  उपलब्ध करा कर पूरा किया जा सकता है. झारखंड में आइटी का  विस्तार कर  युवाओं को बड़ी संख्या में रोजगार दिया जा रहा है.
 
प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया के सपने को करना है पूरा : मुख्यमंत्री  ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को पूरा  करने में झारखंड अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा. 
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र  मोदी ने देश के युवाओं को दिशा देने का कार्य किया है. युवाओं की डिग्रियों  का इस्तेमाल किस तरह हो और उन्हें रोजगार कैसे मिले, इसकी चिंता  प्रधानमंत्री ने की है. हर हाथ को हुनर और हर हाथ को काम देने के लिए  प्रधानमंत्री ने पहली बार स्किल डेवलपमेंट मंत्रालय का गठन किया है. देश  में पहली बार स्टार्टअप इंडिया और डिजिटल इंडिया को बढ़ावा मिल रहा है.
 
आइटी के बेहतर प्रयोग से शासन व जनता के बीच कम हुई दूरी : मुख्यमंत्री  ने कहा कि आइटी के बेहतर उपयोग होने से शासन और जनता के बीच की दूरियां कम  हुई हैं. 
 
जनता की मूलभूत सुविधाओं को आइटी के माध्यम से ही उपलब्ध कराया  जा रहा है. ग्रामीण क्षेत्रों में बीपीओ एवं बीपीएम के माध्यम से जन सेवा  का मौका मिल रहा है. उन्होंने कहा कि मैं वर्ष 2016 में अमेरिका के  कैलिफोर्निया भ्रमण पर गया था. वहां काफी लोग भारतीय हैं और कई तो झारखंड  से भी हैं. सभी लोग अपनी कार्यकुशलता की बदौलत जाने-पहचाने जा रहे हैं.
 
भारत आनेवाले समय में बनेगा आर्थिक सुपर पावर
 
मुख्यमंत्री  ने कहा कि भारत आनेवाले समय में आर्थिक सुपर पावर बनेगा. भारत को आर्थिक  सुपर पावर बनाने में झारखंड निर्णायक भूमिका निभाये, यह हम सभी का लक्ष्य  होना चाहिए. 
 
समाज के सभी वर्गों को रोजगार से जोड़ कर हम उन्हें आर्थिक रूप  से स्वावलंबी बनायें और राज्य को विकसित बनाने में अपनी भूमिका निभायें. मौके पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ सुनील  कुमार बर्णवाल ने सरकार की इंडस्ट्रियल पॉलिसी एवं बीपीओ/बीपीएम पॉलिसी के  संबंध में विस्तृत जानकारी दी. आइटी विभाग के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का  ने एडवांटेज झारखंड के संबंध में सभी सेक्टर की कार्य योजनाएं बतायी.
 
स्टार्टअप कंपनियों के साथ हुआ एमओयू
 
जेमई स्टार्टअप फाउंडेशन, वर्सद कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड, वेंचर कैटलिस्ट, स्ट्रेटनिंग अप विद रविरंजन, जोहो कॉरपोरेशन प्राइवेट लिमिटेड, टोटल स्टार्ट इंटरपेन्यूरशिप इको सिस्टेम डेवलपमेंट.
जिन बीपीओ कंपनियों की हुई शुरुआत
कंपनी कितनों को मिलेगा रोजगार
कॉन्सेंट्रिक्स दक्ष सर्विसेज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड 3000
डेक्कन आईसर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड 1250
निंबस एडकॉम प्राइवेट लिमिटेड 1250
आइटी-सेंट 1250
रुटमोबाइल 1250
एसएम सर्पोट प्राइवेट लिमिटेड 750
मिक्का एजुकेशन कंपनी प्राइवेट लिमिटेड 500
स्पैरो सॉफ्टटेक 500
आइरिनओम 1250
अंबे आइरिस कंस्ट्रक्शन 500
एपटेड टेक्नोलॉजी 500
लैरिस टेक्नोलॉजी 500
ओरियेंटल टेक्नोलॉजी 500
वी मैनेजमेंट 500
मैगनम बीपीओ 500
आइसोन बीपीओ 250
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement