35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : उपायुक्त की ओर से जारी किया गया आदेश, रात 10 बजे के बाद पटाखे फोड़ने पर होगी कार्रवाई

रांची : जिला प्रशासन ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के आलोक में रांची जिले में सात नवंबर को दीपावली की रात आठ बजे से रात दस बजे तक ही पटाखा फोड़ने की अनुमति प्रदान की है. उपायुक्त राय महिमापत रे ने सोमवार को इस अाशय का आदेश जारी किया. उन्होंने कहा है कि इस आदेश […]

रांची : जिला प्रशासन ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के आलोक में रांची जिले में सात नवंबर को दीपावली की रात आठ बजे से रात दस बजे तक ही पटाखा फोड़ने की अनुमति प्रदान की है. उपायुक्त राय महिमापत रे ने सोमवार को इस अाशय का आदेश जारी किया. उन्होंने कहा है कि इस आदेश का उल्लंघन करनेवालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जायेगी.
तय समयावधि के बाद पटाखे फोड़नेवालों पर नजर रखने के लिए जिले के सभी अंचल अधिकारियों, बीडीओ, एसडीओ सभी अनुमंडल पुलिस अधीक्षक, रांची के डीएसपी और थाना प्रभारियों को जिम्मेदारी सौंपी गयी है.
उपायुक्त ने अधिकारियों को आदेश का पालन सुनिश्चित कराने को कहा है. अपर जिला दंडाधिकारी (विधि व्यवस्था) ने सभी पदाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में निगरानी करने का आदेश दिया है. उपायुक्त ने रात 10 बजे के बाद पटाखों की बिक्री पर भी रोक लगा दी है. साथ ही अधिक प्रदूषण फैलाने वाले पटाखों की बिक्री पर भी रोक लगा दी है. अधिकारियों को इसकी भी जांच करने का आदेश दिया है.
घनी आबादी वाले इलाकों में पटाखा बेचने पर भी है रोक : मालूम हो कि जिला प्रशासन ने घनी आबादी वाले इलाकों में भी पटाखों की बिक्री पर रोक लगा दी है.
मुख्यालय के सात किमी की परिधि में पटाखे बेचने पर पाबंदी लगायी है. पटाखों की बिक्री के लिए मोरहाबादी, जयपाल सिंह स्टेडियम और हरमू मैदान में जगह निर्धारित की गयी है. उपायुक्त ने दीपावली के अवसर पर अस्पतालों में समुचित व्यवस्था रखने का आदेश भी जारी किया है. उन्होंने रांची के सिविल सर्जन को सभी सरकारी, गैर सरकारी अस्पतालों, नर्सिंग होम में चिकित्सकों और कर्मियों की उपिस्थति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है.
रांची : दीपावली व काली पूजा पर चाक-चौबंद रहेगी सुरक्षा
रांची : दीपावली और काली पूजा को देखते हुए रांची की सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद की गयी है. शहर में बाइक दस्ता गश्त करेगा. चौक-चौराहों पर पुलिस अधिकारी जवानों के साथ तैनात रहेंगे. क्यूआरटी की टीम भी सक्रिय रहेगी. कई स्थानों पर दंडाधिकारियों की नियुक्ति भी की गयी है.
इस संबंध में रांची के उपायुक्त राय महिमापत रे और एसएसपी अनीश गुप्ता ने संयुक्त आदेश जारी कर दिया है. पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति काली पूजा की प्रतिमाओं के विसर्जन तक रहेगी. दिवाली के मद्देनजर शहर में 27 बाइक दस्ता लगाया गया है. यह दस्ता अपने-अपने इलाके में लगातार गश्त करता रहेगा. इसके अलावा 42 दंडाधिकारियों को शहर के विभिन्न स्थानों पर तैनात किया गया है. इनके साथ सशस्त्र और लाठी बल भी रहेगा. पांच क्यूआरटी रहेगी, जो किसी भी सूचना के बाद तुरंत प्रस्थान करेगी.
सिविल सर्जन भी पुख्ता तैयारी करने को कहा गया : सभी थाना प्रभारियों को अपने-अपने इलाके में गश्त लगाने का निर्देश दिया गया है. शहर की यातायात को सामान्य रखने के लिए ट्रैफिक एसपी को जिम्मेदारी दी गयी है. सिविल सर्जन को कंट्रोल रूम में सभी जीवन रक्षक दवाओं और उपकरणों से युक्त एंबुलेंस उपलब्ध कराने को कहा गया है. कंट्रोल रूम में डॉक्टरों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें