27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची नगर निकाय चुनाव : ड्यूटी के लिए रिजर्व कर्मचारियों ने किया हंगामा, जानें मामला

जिला प्रशासन ने ड्यूटी पर आये कर्मचारियों को नहीं दिया चुनाव खर्च रांची : चुनावी ड्यूटी के लिए रिजर्व कर्मचारियों ने सोमवार को कंट्रोल रूम में काफी देर तक हंगामा किया. ये सभी कर्मचारी मानदेय भुगतान की मांग कर रहे थे. कर्मचारियों का कहना था कि उन्हें रिजर्व में रखा गया, लेकिन उनकी ड्यूटी नहीं […]

जिला प्रशासन ने ड्यूटी पर आये कर्मचारियों को नहीं दिया चुनाव खर्च
रांची : चुनावी ड्यूटी के लिए रिजर्व कर्मचारियों ने सोमवार को कंट्रोल रूम में काफी देर तक हंगामा किया. ये सभी कर्मचारी मानदेय भुगतान की मांग कर रहे थे. कर्मचारियों का कहना था कि उन्हें रिजर्व में रखा गया, लेकिन उनकी ड्यूटी नहीं लगायी गयी. बाद में उन कर्मचारियों को समझा कर लौटा दिया गया.
इसके बाद दोपहर करीब एक बजे सुरक्षित मतदान कर्मी पुन: जिला पंचायत राज पदाधिकारी श्वेता गुप्ता से मिले और मानदेय भुगतान की मांग करने लगे. कर्मचारियों की बातें सुनने के बाद श्रीमती गुप्ता ने कहा कि नियम के अनुसार उन्हें भुगतान किया जायेगा. उन्होंने यह भी कहा कि कार्मिक से सुरक्षित मतदान कर्मी के लिए 25 लोगों की मांग की गयी थी. लेकिन, इतनी भारी संख्या में लोग कहां से आ गये, इसकी जानकारी उन्हें नहीं है.
उन्होंने कहा कि नियम के अनुसार यदि सुरक्षित चुनाव कर्मियों में से किसी को ड्यूटी मिलती है, तो उसे पूरे दिन का भुगतान होता है. यदि वह कंट्रोल रूम में सारा दिन समय देते हैं और उनकी ड्यूटी नहीं लगायी जाती है, तो ऐसी स्थिति में उन्हें आधे दिन का भुगतान किया जाता है.
15 अप्रैल को ही बुलाया गया था कर्मियों को
गौरतलब है कि चुनाव ड्यूटी के लिए लोगों को 15 अप्रैल को बुलाया गया. उन लोगों से कहा गया था कि उन्हें रिजर्व में रखा गया है. हर बार की तरह उन्हें पैसे देने की बात कही गयी थी.
लेकिन, जब चुनाव ड्यूटी पर लगाये गये लोग मोरहाबादी पहुंचे, तो उन्हें पैसा नहीं दिया गया. उधर, निर्वाचन आयोग की ओर से रविवार को ही कहा गया कि आप सब शाम के 5 बजे तक कंपोजिट कंट्रोल रूम पहुंचकर रिपोर्ट करिये. आप सभी को वहीं से पैसा दिया जायेगा.
फर्जी वोटिंग का लगा आरोप, हंगामा
वार्ड दस के आदर्श विद्या मंदिर कोकर स्थित मतदान केंद्र में वाेटिंग समाप्त होने के बाद कुछ प्रत्याशियों ने बोगस वोटिंग का आरोप लगाया. प्रत्याशी चंदन लोहरा ने बताया कि 5.30 बजे वोटिंग समाप्त हो गयी थी.
पोलिंग एजेंट बाहर निकल गये थे. इसके बाद एक इवीएम में बोगस वोट दिलवाने की शिकायत मिली. प्रत्याशी राजू राम, अभिषेक चटर्जी व अन्य प्रत्याशियों ने भी इस पर विरोध जताया. सभी ने इसकी लिखित शिकायत चुनाव आयोग से करने की बात कही. इसी प्रकार की शिकायत वार्ड 32 के मतदान केंद्र संख्या सात पर भी प्रत्याशियों ने की.
हैलो, कंट्रोल रूम! सर, जल्दी आइये इवीएम खराब है
रांची : हैलो, कंट्रोल रूम! सर, जल्दी आइये वार्ड 3 में इवीएम खराब हो गया है. वोटिंग रुक गयी है… अभी फोन डिसकनेक्ट हुआ ही था कि इवीएम खराब होने की दूसरी सूचना आ गयी.
तुरंत कर्मियों को निर्देश दिया कि इवीएम लेकर जाइये, वोटिंग रुकी हुई है. तुरंत मतदान कर्मी इवीएम लेकर निकल जाता है. कंट्रोल रूम का गेट पार भी नहीं किया था कि सर के मोबाइल पर धड़ाधड़ मैसेज गिरने लगा. काफी मशक्कत के बाद जैसे ही मतदान शुरू हुआ. पूरे कंट्रोल रूम में अफरा-तफरी का माहौल हो गया. फील्ड में प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों को लगातार निर्देशित किया जा रहा था. वहीं, डीसी, एसएसपी, एसडीओ समेत अन्य अधिकारियों का दिन भर कंट्रोल रूम में आना-जाना लगा रहा.
सुबह सात बजे डीसी निकले शहर में :
डीसी राय महिमापत रे व एसएसपी कुलदीप द्विवेदी सुबह सात बजे मतदान केंद्रों के निरीक्षण के लिए निकले. सबसे पहले दोनों अधिकारी नगर निगम कार्यालय के पास स्थित अभियंता कार्यालय पहुंचे. वहां मतदान प्रक्रिया को देखा और फिर वोटर को प्रशस्ति पत्र देकर दूसरी तरफ निकल गये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें