ranchi

  • Dec 12 2019 6:49AM
Advertisement

झारखंड विधानसभा चुनाव तीसरा चरण : 309 प्रत्याशी, इनमें से कौन 17 जायेंगे विधानसभा, आज जनता तय करेगी

झारखंड विधानसभा चुनाव तीसरा चरण : 309 प्रत्याशी, इनमें से कौन 17 जायेंगे विधानसभा, आज जनता तय करेगी

7 बजे सुबह से शुरू होगा मतदान, 17 सीटों में 277 पुरुष व 32 महिलाएं 

आजमा रहे हैं अपनी किस्मत

कई दिग्गज प्रत्याशी भी हैं मैदान में  

प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करने के लिए कुल 56,18,267 मतदाता करंेगे मताधिकार का प्रयोग

रांची : झारखंड विधानसभा के तीसरे चरण के चुनाव के लिए मतदान 12 दिसंबर को होगा. इसमें राजधानी रांची की पांच समेत कुल 17 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है. इसकी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. मतदानकर्मियों को रवाना कर दिया गया है. मतदान सुबह सात बजे से शुरू होगा. पांच विधानसभा सीटों रांची, हटिया, कांके, रामगढ़  और बरकट्ठा पर शाम पांच बजे तक मतदान होगा. वहीं, कोडरमा, बरही, मांडू, हजारीबाग, सिमरिया, बड़कागांव, धनवार, गोमिया, बेरमो, ईचागढ़, सिल्ली और खिजरी विधानसभा सीटों पर दोपहर तीन बजे तक वोट पड़ेंगे. तीसरे चरण में राज्य के आठ जिलों में मतदान  होना है.

इसमें कोडरमा की एक, हजारीबाग की चार, चतरा की एक, रामगढ़ की दो,  गिरिडीह की एक, बोकारो की दो, सरायकेला-खरसांवा की एक तथा रांची की पांच  सीटों पर मतदान होना है. इन 17 सीटों के लिए  कुल 309 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें 277 पुुरुष तथा 32 महिलाएं हैं. ईचागढ़ में सबसे अधिक 31 तथा रांची और कांके में 12-12 सबसे कम प्रत्याशी हैं.  इन प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करने के लिए कुल 56,18,267 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

डेढ़ घंटा पहले बूथ पर पहुंचेंगे मतदानकर्मी : मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे के अनुसार मतदान शुरू होने के डेढ़ घंटा पहले मतदानकर्मियों और मतदानअभिकर्ता को मतदान केंद्र  पर उपस्थित होना है. 

इसके उपरांत मॉक पोल की कार्रवाई की जायेगी. मॉक पोल के  बाद मतदान की प्रक्रिया प्रारंभ हो जायेगी. जिन विधानसभा सीटों के लिए  मतदान की समाप्ति का समय अपराह्न तीन और पांच बजे तक है, वहां उस समय तक मौजूद  सभी मतदाता मतदान कर सकेंगे. इसके तहत वैसे मतदाताओं को पीठासीन पदाधिकारी  अपने हस्ताक्षर के साथ पर्ची देंगे और इन्हीं  मतदाताओं को मतदान की अनुमति दी जायेगी. 

किस सीट पर कितने प्रत्याशी 

सीट प्रत्याशी 

ईचागढ़ 31

रांची 12

कांके 12

कोडरमा 17

बरकट्ठा 20

बरही 14

बड़कागांव 23 

रामगढ़ 25 

मांडू 22

हजारीबाग 15

सिमरिया 18

धनवार 14 

गोमिया 15 

बेरमो 20 

सिल्ली 15 

खिजरी 14 

हटिया 22

5:00 बजे तक यहां होगा मतदान 

रांची, हटिया, कांके, रामगढ़ और बरकट्ठा

3:00 बजे तक यहां होगा मतदान 

कोडरमा, बरही, मांडू, हजारीबाग,सिमरिया, बड़कागांव, धनवार, 

गोमिया, बेरमो, ईचागढ़, सिल्ली व खिजरी  

कुल मतदाता 

56,18,267

मतदान कर्मी : 40,000

कुल मतदान केंद्र : 7,016

आदर्श बूथ : 329

महिला संचालित मतदान केंद्र : 44

रिलोकेट मतदान केंद्र : 10

हेलीड्राॅपिंग वाला बूथ : 96

वेबकास्टिंग वाले मतदान केंद्र : 2014

बैलेट यूनिट का इस्तेमाल : 13,504

कंट्रोल यूनिट का इस्तेमाल : 8,772

वीवीपैट का इस्तेमाल : 9,123

कुल जब्त राशि : 15.06 करोड़

चुनाव की तैयारी कर ली गयी है. करीब-करीब सभी मतदानकर्मियों के को कलस्टर प्वाइंट तक पहुंचा दिया गया है. जहां हेलीकॉप्टर से पहुंचाने की जरूरत थी, वहां भी मतदानकर्मी पहुंचा दिये गये हैं. मतदानकर्मियों की सुविधा और सुरक्षा का ख्याल रखा जा रहा है. इस बार भी कुछ नwक्सल प्रभावित इलाकों में मतदान है. उनपर विशेष नजर है.

-विनय चौबे, 

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी

16 सीटों पर भाजपा और 17 सीटों पर झाविमो के प्रत्याशी 

तीसरे चरण में भाजपा सिल्ली को छोड़ सभी 16 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. इसी तरह झाविमो 17 सीटों पर चुनाव लड़ रहा है. बसपा ने 15, भाकपा ने नौ, माकपा ने एक, कांग्रेस ने नौ, एनसीपी ने एक, आजसू ने 14, झामुमो ने छह, राजद ने दो सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किये हैं. तृणमूल कांग्रेस तीन सीटों पर चुाव लड़ रही है. 

रामगढ़, हजारीबाग और रांची में होगा बूथ एेप का इस्तेमाल 

झारखंड में प्रायोगिक तौर पर 81 विधानसभा सीटों में से 10 में बूथ एप्प का उपयोग किया जाना है. इसी के अंतर्गत तीसरे चरण में रामगढ़, हजारीबाग और रांची विधानसभा क्षेत्र में बूथ एप्प का इस्तेमाल होने जा रहा है. अगले चरण में देवघर (एससी), गांडेय, बोकारो और झरिया विधानसभा क्षेत्र में भी बूथ एेप का उपयोग किया जाना है. 

14 सामान्य, दो एससी व एक एसटी रिजर्व सीट हैं शामिल 

तीसरे चरण के 17 सीटों में अनुसूचित जाति के लिए दो  और अनुसूचित जनजाति के लिए एक सीट आरक्षित है. 14 सामान्य श्रेणी की सीटें हैं. अनुसूचित जाति के लिए सिमरिया और कांके सीट और अनुसूचित जनजाति के लिए खिजरी सीट सुरक्षित है. इसके अलावा कोडरमा, बरकट्ठा, बरही, मांडू, हजारीबाग, बड़कागांव, रामगढ़, धनवार, गोमिया, बेरमो, ईचागढ़, सिल्ली, रांची, और हटिया सीट सामान्य श्रेणी के अंतर्गत आती है.

 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement