26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एडीआर रिपोर्ट : नायडू सबसे अमीर CM, रघुवर दास कम संपत्तिवालों में 5th स्थान पर, जानें अन्‍य CM की संपत्तियों का ब्‍यौरा

31 मुख्यमंत्रियों में 25 यानी 81% करोड़पति एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) की सोमवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और टीडीपी के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू देश के सबसे अमीर मुख्यमंत्री हैं. उनकी चल-अचल संपत्ति की कुल कीमत 177 करोड़ रुपये आंकी गयी है. वहीं, सिर्फ 26 लाख रुपये की संपत्ति के […]

31 मुख्यमंत्रियों में 25 यानी 81% करोड़पति
एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) की सोमवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और टीडीपी के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू देश के सबसे अमीर मुख्यमंत्री हैं. उनकी चल-अचल संपत्ति की कुल कीमत 177 करोड़ रुपये आंकी गयी है. वहीं, सिर्फ 26 लाख रुपये की संपत्ति के साथ त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक सरकार सबसे गरीब मुख्यमंत्री हैं. सूची में नायडू के बाद अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडु की कुल संपत्ति 129.57 करोड़ रुपये है.
सूची में झारखंड के सीएम रघुवर दास का स्थान नीचे से (कम संपत्तिवाले सीएम में) पांचवां है. सबसे अमीर मुख्यमंत्रियों में चार कांग्रेस के हैं. ये हैं – पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह (48.31 करोड़), मेघालय के मुकुल संगमा (14.50 करोड़), कर्नाटक के सिद्दारमैया (13.61 करोड़) तथा मिजोरम के लाल थानवाला (9.15 करोड़).
दूसरी तरफ जिनके पास सबसे कम संपत्ति हैं, उनमें पांच भाजपा के हैं. ये हैं – झारखंड के रघुवर दास (72 लाख), यूपी के योगी आदित्यनाथ (95 लाख), उत्तराखंड के त्रिवेंद्र सिंह रावत (1.15 करोड़), मणिपुर के बीरेन सिंह (1.56 करोड़) तथा असम के सर्बानंद सोनोवाल (1.85 करोड़). एडीआर ने यह रिपोर्ट मुख्यमंत्रियों द्वारा दाखिल चुनावी हलफनामे के आधार पर तैयार की है.

तीन मुख्यमंत्रियों ने सिर्फ 12वीं तक की पढ़ाई पूरी की है. 12 मुख्यमंत्री ग्रेजुएट हैं, तो 10 ग्रेजुएट प्रोफेशनल हैं. पांच मुख्यमंत्रियों ने पोस्ट ग्रेजुएट की पढ़ाई की है तो एक मुख्यमंत्री के पास डॉक्टरेट की डिग्री है.

टॉप 3 अमीर मुख्यमंत्री
पेमा खांडु 129.57
अमरिंदर सिंह 48.31
(संपत्ति करोड़ रुपये में)
झारखंड : रघुवर दास
इनकी संपत्ति सबसे कम
माणिक सरकार Rs 26 लाख
ममता बनर्जी Rs 30 लाख
महबूबा मुफ्ती Rs 55 लाख

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें