ranchi

  • Feb 15 2020 5:53AM
Advertisement

झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने घोषित की परीक्षा की तिथि, पांच मार्च से 470 केंद्रों पर होगी 11वीं की बोर्ड परीक्षा

झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने घोषित की परीक्षा की तिथि, पांच मार्च से 470 केंद्रों पर होगी 11वीं की बोर्ड परीक्षा
बोर्ड परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है. परीक्षा पांच मार्च से सात मार्च तक होगी. स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के दिशा-निर्देश के अनुरूप कक्षा 11वीं की परीक्षा प्रक्रिया में बदलाव किया गया है. 
 
11वीं में पांच विषयों की ही परीक्षा ली जायेगी. पांच में चार विषय में पास करने वाले विद्यार्थी 12वीं में प्रमोट किये जायेंगे. प्रत्येक विषय की परीक्षा 40 अंकों की होगी. प्रत्येक विषय में दस अंक का आंतरिक मूल्यांकन होगा. आंतरिक मूल्यांकन संबंधित स्कूल-कॉलेज के स्तर पर किया जायेगा. प्रवेश पत्र 25 फरवरी से झारखंड एकेडमिक काउंसिल की वेबसाइट  www.jac.jharkhand.gov.in  से डाउनलाेड किया  जा सकेगा. इस परीक्षा में राज्य भर से लगभग 3.40 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे. परीक्षा को लेकर राज्य भर में 470 केंद्र बनाये गये हैं. 
 
परीक्षा उन्हीं केंद्रों पर ली जायेगी, जिन केंद्रों पर इंटरमीडिएट की परीक्षा ली जा रही है. सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है. आंतरिक मूल्यांकन के अंकों की प्रविष्टि के लिए सादा अंक पत्र जैक के वेबसाइट से 20 फरवरी से उपलब्ध होगा. परीक्षार्थियों को प्रश्न पढ़ने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जायेगा. 
 
आकांक्षा 40 की परीक्षा मार्च में : रांची. इंजीनियरिंग व मेडिकल के नि:शुल्क कोचिंग के लिए सरकार द्वारा संचालित आकांक्षा 40 में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा मार्च में होगी. परीक्षा मैट्रिक की परीक्षा समाप्त होने के बाद होगी. झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा परीक्षा तिथि की घोषणा इस माह कर दी जायेगी.
 
कुल 250 अंकों की होगी परीक्षा 
 
कक्षा 11वीं की बोर्ड परीक्षा 250 अंकों की होगी. परीक्षा दो पालियों में होगी. साइंस में भौतिकी व रसायन व कॉमर्स में एकाउंट व बीएसटी की परीक्षा एक पाली में होगी. दोनों विषय में 40-40 प्रश्न के अलावा दो वैकल्पिक विषयों की परीक्षा एक साथ होगी. झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा वैकल्पिक विषयों की लिस्ट भी जारी कर दी गयी है. 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement