26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : केंद्रीय योग प्रमाणन बोर्ड का होगा गठन : श्रीपद नाइक

रांची : केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीपद येसो नाइक ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बड़े ही गतिशीलता के साथ हम योग के क्षेत्र में अपनी एक अलग पहचान पूरे विश्व पटल पर बना रहे हैं. उन्होंने कहा कि पहली बार किसी सरकार ने योग को बढ़ावा देने के लिए […]

रांची : केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीपद येसो नाइक ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बड़े ही गतिशीलता के साथ हम योग के क्षेत्र में अपनी एक अलग पहचान पूरे विश्व पटल पर बना रहे हैं.
उन्होंने कहा कि पहली बार किसी सरकार ने योग को बढ़ावा देने के लिए एक मंत्रालय का गठन किया है, जिसका नाम आयुष मंत्रालय है और उसका गौरव हमें प्राप्त है. आयुष मंत्रालय को ही प्रधानमंत्री मोदी ने योग संचालन का काम दिया है. आज योग दिवस देश में ही नहीं, पूरे विश्व में मनाया जा रहा है. योग ने लोगों की जीवन शैली में एक बहुत बड़ा बदलाव लाया है. योग से मानसिक शांति मिलती है और सकारात्मक सोच होती है. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने देश भर में एक लाख देखरेख केंद्र (वेलनेस सेंटर) खोलने की योजना बनायी है.
श्री नाइक ने कहा कि योग में बेहतर शिक्षक आये, इसके लिए केंद्रीय योग प्रमाणन बोर्ड का गठन किया जायेगा. यह योग प्रशिक्षकों को प्रमाण-पत्र देगा, ताकि योग शिक्षण-प्रशिक्षण की गुणवत्ता बढ़ायी जा सके. उन्होंने कहा कि इस बार के योग में प्रदूषणकारी चीजों को दूर रखा गया है. मैट व परिधान भी कपास के बने हैं.
उन्होंंने योग पुरस्कारों की चर्चा करते हुए कहा कि वर्ष 2019 में इस बार चार श्रेणियों में पुरस्कार दिये जा रहे हैं. वर्ष 2019 का प्रधानमंत्री योग पुरस्कार गुजरात के लाइफ मिशन के स्वामी राजर्षि मुनि, अंतरराष्ट्रीय व्यक्तिगत श्रेणी में इटली की एंटोनिएटा रोजी, राष्ट्रीय संगठन की श्रेणी में मुंगेर स्थित बिहार स्कूल ऑफ योगा और अंतरराष्ट्रीय संगठन की श्रेणी में जापान के जापान योगा निकेतन को यह पुरस्कार दिया जा रहा है.
चार श्रेणियों में दिया जा रहा है 2019 का योग का पुरस्कार
गुजरात के लाइफ मिशन के स्वामी राजर्षि मुनि को प्रधानमंत्री योग पुरस्कार
इटली की एंटोनिएटा रोजी को अंतरराष्ट्रीय व्यक्तिगत श्रेणी का पुरस्कार
मुंगेर स्थित बिहार स्कूल ऑफ योगा को राष्ट्रीय संगठन की श्रेणी का पुरस्कार
जापान के जापान योगा निकेतन को अंतरराष्ट्रीय संगठन की श्रेणी में पुरस्कार
इको फ्रेंडली योग दिवस मनाया गया
रांची में इस बार इको फ्रेंडली योग दिवस मनाया गया. रांची के प्रभात तारा मैदान में आयोजित योग दिवस कार्यक्रम में योगासन में इस्तेमाल मैट खादी के थे. प्लास्टिक से निर्मित पदार्थों का कहीं भी इस्तेमाल नहीं किया गया. कुल मिलाकर यह प्लास्टिक मुक्त योग दिवस कार्यक्रम के रूप में यह याद रखा जायेगा. रांची में आयोजित इस इको फ्रेंडली योग दिवस के जरिए देश-दुनिया में पर्यावरण के बचाव का संदेश भी दिया गया.योग खत्म होते ही लोग अपने साथ छोटी दरी ले गये थे, जिस पर बैठ कर उन्होंने योग किया था.
योगाचार्य सत्यवान भी आये
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ रांची में योग करने के लिए मुंबई से योगाचार्य सत्यवान अपनी टीम के साथ आये थे. सत्यवान ने कहा, मैं पहले योग दिवस से पीएम मोदी के साथ योग कर रहा हूं. राजपथ से रांची तक का सफर मैंने भी इस योग दिवस के साथ तय किया है. योग को लेकर जिस तरह का काम किया जा रहा है, सराहनीय है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें