26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मजबूत सरकार के कारण हो रहा है विकास गठबंधन से जनता को नुकसान : मुख्यमंत्री

रांची/रातू : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य गठन के बाद शहरी जनसंख्या लगातार बढ़ रही है. सरकार ने विकास को चुनौती के रूप में लिया है. गुजरे चार वर्षों में शहरी क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाएं बहाल करने के लिए काम किया गया है. सड़क चौड़ीकरण, नयी सड़क, पाइपलाइन से पेयजलापूर्ति, स्ट्रीट लाइट जैसी […]

रांची/रातू : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य गठन के बाद शहरी जनसंख्या लगातार बढ़ रही है. सरकार ने विकास को चुनौती के रूप में लिया है. गुजरे चार वर्षों में शहरी क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाएं बहाल करने के लिए काम किया गया है. सड़क चौड़ीकरण, नयी सड़क, पाइपलाइन से पेयजलापूर्ति, स्ट्रीट लाइट जैसी सभी सुविधाओं को जनता तक पहुंचाने का प्रयास किया है.
राज्य गठन के बाद 14 वर्षों में किया गया काम किसी को बताने की जरूरत नहीं है. वर्तमान सरकार का काम देख लोग पिछली सरकारों के कार्यों का आकलन कर सकते हैं. गुजरे चार वर्षों में हुआ विकास मजबूत और स्थिर सरकार के कारण ही संभव हो सका है. खिचड़ी या गठबंधन सरकार से राज्य की जनता को नुकसान होता है. श्री दास रातू के तिलता चौक में आयोजित उदघाटन व शिलान्यास समारोह में बोल रहे थे.
उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार जनता से झूठा वादा नहीं करती. शिलान्यास के समय हमने कहा था कि रिंग रोड को जोड़ने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग में ब्रिज बनाया जायेगा. उसे पूरा करते हुए 2,200 करोड़ की लागत से ब्रिज निर्माण की योजना पूरी की जायेगी. रांची रिंग रोड फेज एक और दो का निर्माण कार्य अप्रैल तक धरातल पर नजर आयेगा. बचे हुए 25.3 किमी को रिंग रोड से जोड़ दिया जायेगा. यह कार्य एनएचएआइ के जिम्मे है. इस कार्य में कठिनाई थी, लेकिन केंद्र सरकार से समन्वय स्थापित कर उसे दूर कर दिया गया है.
चार वर्षों में 99 फीसदी राज्य को खुले में शौच से मुक्त किया
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में गरीबों के लिए पक्का मकान और शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है. राज्य बनने के 14 वर्षों तक झारखंड केवल 18 फीसदी ही खुले में शौच से मुक्त था. पिछले चार वर्षों में सरकार ने 99 फीसदी राज्य को खुले में शौच से मुक्त कर दिया है. राज्य में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पांच लाख लोगों को घर दिये गये हैं. तीन लाख से ज्यादा आवास निर्माण कराया जा रहा है. 2022 तक पांच लाख और आवास गरीबों के लिए बनाने का लक्ष्य है. राज्य के गरीब परिवारों मुफ्त गैस सिलेंडर प्रदान किया गया.
शहरों की तरह गांव भी रोशन होंगे
उन्होंने कहा कि शहरों की तरह गांव को भी रोशन किया जायेगा. गांव में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध होगी. केंद्र सरकार 14वें वित्त आयोग के तहत 600 करोड़ रुपये राज्य के चार हजार से ज्यादा मुखिया के बैंक एकाउंट में जमा किया है. मार्च में 600 करोड़ और आयेंगे. हर पंचायत को 26 लाख रुपये गांव के विकास के लिए मिलेगा.
इस राशि से गांव में स्ट्रीट लाइट और पवेर ब्लॉक की सड़क बरसात से पहले बनायी जायेगी. 500 करोड़ की लागत से आदिवासी, दलित गांव में पेयजलापूर्ति योजना शुरू की गयी है. डीप बोरिंग कर गरीबों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जायेगा. राज्य में 24 घंटे बिजली के लिए 81 ग्रिड और 257 सब स्टेशन का काम हो रहा है. दिसंबर 2019 तक 24 घंटे बिजली देने के लिए सरकार काम कर रही है.
वाहन चलाते समय कानून का पालन करें
मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़क पर वाहन चलाते समय राज्य के लोगों को अनुशासन और कानून का पालन करना चाहिए. प्रतिस्पर्धा वाहनों की स्पीड को दिखाने में नहीं, बल्कि जीवन स्तर ऊंचा उठाने में करना चाहिए. युवाओं और आम लोगों के साथ राजनीतिक दल के लोग व अधिकारियों को भी यातायात नियमों का पालन करना चाहिए. इसमें कोई शर्म नहीं है. सीट बेल्ट लगाएं हेलमेट लगाकर बाइक चलाएं.
यातायात पुलिस के रोकने को गरिमा का विषय न बनाये.
  • रांची रिंग रोड फेज-1 और फेज-2 का निर्माण कार्य अप्रैल तक धरातल पर नजर आयेगा
  • मुख्यमंत्री ने कहा : राज्य गठन के बाद 14 वर्षों में किया गया काम किसी को बताने की जरूरत नहीं
  • 14वें वित्त आयोग की राशि से गांवों में स्ट्रीट लाइटें लगेंगी और पेवर ब्लॉक की सड़कें बनेंगी
विधायक नवीन जायसवाल, डाॅ जीतू चरण राम, मेयर आशा लकड़ा ने भी संबोधित कर विकास कार्यों की जानकारी दी. स्वागत भाषण नगर विकास सचिव अजय कुमार सिंह व धन्यवाद ज्ञापन पथ निर्माण विभाग सचिव केके सोन ने किया. मौके पर अभियंता प्रमुख रास बिहारी सिंह, रांची के उपायुक्त राय महिमापत रे, एसएसपी अनीश गुप्ता, 20 सूत्री जिला उपाध्यक्ष जैनेंद्र कुमार समेत अन्य उपस्थित थे.
सड़कें स्मार्ट हो गयीं, लोग भी स्मार्ट बनें
समारोह में नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने कहा कि राजधानी ही नहीं, पूरे राज्य में सड़क, पेयजलापूर्ति योजना व स्मार्ट सिटी आधारभूत संरचना पर काम हो रहा है. सरकार सभी मूलभूत सुविधाएं जनता तक पहुंचाने का प्रयास कर रही है. 2014 में सरकार बनने से मिला लोगों की सेवा का काम लगातार चलता रहेगा. राज्य में सड़कें स्मार्ट हो गयी है. राज्य में अच्छी सड़कें बन गयी. अब लोगों को भी स्मार्ट होने की जरूरत है. दोपहिया वाहन वाले हेलमेट और कार चालक सीट बेल्ट लगा कर चलें. अपनी सोच को स्मार्ट बनाएं, तभी झारखंड स्मार्ट बनेगा.
इन योजनाओं का किया गया उदघाटन
  • 452 करोड़ की लागत से
  • पूरी की गयी काठीटांड़ से विकास विद्यालय तक रिंग रोड फेज सात
  • 40.20 करोड़ की लागत से हुए सोनाहातू-मिलन चौक तक सड़क निर्माण और उन्नयन कार्य
इन योजनाओं का हुआ शिलान्यास
  • अमृत योजना के तहत 290 करोड़ की लागत से रांची शहरी जलापूर्ति योजना
  • 513 करोड़ की लागत से एचइसी में 656 एकड़ भूमि पर स्मार्ट सिटी आधारभूत योजना
  • 252 करोड़ की लागत से 220/33 केवी गैस इंसुलेटेड सब स्टेशन का निर्माण
  • रांची शहरी जलापूर्ति योजना के तहत 14 जलमीनार का निर्माण
  • 1,006,935 घरों में पेयजलापूर्ति के लिए 898 किमी पाइपलाइन बिछाने का काम
यह घोषणा की गयी
उदघाटन और शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान घोषणा की गयी कि रिंगरोड के गोलचक्कर का नामकरण भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी पर होगा.
बांटे नियुक्ति पत्र, घर की चाबी और आवास निर्माण की राशि
मुख्यमंत्री ने नगर विकास विभाग में संविदा के आधार पर 141 कनीय अभियंता को नियुक्ति पत्र सौंपा. उन्होंने सांकेतिक रूप से रोशन कुमार, अनुज कुमार, रवीना होरो व जलालुद्दीन अंसारी को नियुक्ति पत्र दिया. प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत ममता देवी, सरस्वती तिर्की व अगनु तिर्की को घर की चाबी दी. वहीं, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 67, 500 का चेक रूपानी उरवां, विजय वर्मा और चरिया देवी को सौंपा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें