32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सुनिए झारखंड के नायकों को : राजतंत्र में राजा और लोकतंत्र में सरकार ही है भगवान

सरकार अहिल्या रूपी जनता का करे उद्धार, सही मायने में तब जाकर लोकतंत्र की सार्थकता होगी पद्मश्री जमुना टुडू लोकतांत्रिक व्यवस्था के सुचारू संचालन व जन कल्याणकारी सरकार के लिए एक बेहतर जनप्रतिनिधि का चयन बेहद जरूरी है. चुनाव हमें एक मौका देता है अपनी सरकार बनाने का. अपनी सरकार का तात्पर्य अपनी सुविधाओं की […]

सरकार अहिल्या रूपी जनता का करे उद्धार, सही मायने में तब जाकर लोकतंत्र की सार्थकता होगी
पद्मश्री जमुना टुडू
लोकतांत्रिक व्यवस्था के सुचारू संचालन व जन कल्याणकारी सरकार के लिए एक बेहतर जनप्रतिनिधि का चयन बेहद जरूरी है. चुनाव हमें एक मौका देता है अपनी सरकार बनाने का. अपनी सरकार का तात्पर्य अपनी सुविधाओं की सरकार. जो आम जनता की गरीबी मिटा सके.
हर बेरोजगार हाथों को काम दिला सके. बिजली, पानी एवं सड़क जैसी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करा सके. इन सबके बीच प्रकृति की गोद में बैठे झारखंड में प्राकृतिक संतुलन बना रहे, इसका भी विशेष ध्यान रखें. जंगल और जंगली जीव की रक्षा होती रहे. ऐसी सोच रखनेवाली सरकार को ही प्राथमिकता मिलनी चाहिए.
सरकार का मतलब ही है जनता की आवाज. चुनाव में खड़े होनेवाले जनप्रतिनिधि भले ही किसी विशेष राजनीतिक दल से ताल्लुक रखते हो, पर चुनाव जीतने के बाद सभी लोग उनकी ओर उम्मीद भरी नजरों से देखते हैं. ऐसे में चुने हुए प्रतिनिधि और सरकार को चाहिए कि राजनीतिक प्रतिस्पर्द्धा से ऊपर उठ कर हर नागरिक की उन्नति के लिए कार्य करें. पक्षपात ना करें. समाज के हर वर्ग को मुख्यधारा में लाने को सतत प्रयत्नशील रहे. राजतंत्र में राजा को भगवान की संज्ञा दी जाती थी, तो लोकतंत्र में सरकार ही भगवान है. भगवान रूपी सरकार अहिल्या रूपी जनता का उद्धार करें. सही मायने में तब जाकर लोकतंत्र की सार्थकता होगी. चूंकि मैं पर्यावरण से जुड़ी हूं.
जंगल बचाने को लेकर लंबे समय से काम करती आ रही हूं. ऐसे में मेरी सोच है कि राज्य में ऐसी सरकार बने जो पर्यावरण एवं वन्य जीवों को लेकर चिंतनशील हो. पर्यावरण में असंतुलन अाज पूरे विश्व की चिंता है. पर्यावरण संतुलित होगा, तभी इंसान सहित सभी प्राणी जीवित रहेंगे और खुश भी. वन एवं वन्य जीवों को बचाने के लिए विशेष वन नीति बना कर सरकार कार्य करें.
युवाओं को वोट दिलाने के लिए वोटर कार्ड बनाने पर सरकार की जितनी चिंता है. इतनी ही चिंता युवाओं को आत्म निर्भर बनाने की होनी चाहिए. महिला हूं तो महिलाओं की सुरक्षा की बात भी करूंगी. राज्य तभी विकसित होगा जब महिलाएं उन्नत एवं सुरक्षित होंगी. हमारी सरकार महिलाओं की हितैषी हो.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें