32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ग्रामीण डाक सेवक मुहैया करायेंगे बैंकिंग सुविधा

पूर्णिया : जिले के गांवों में अब ग्रामीण डाक सेवक बैंकिंग सुविधा मुहैया करायेंगे. अब डाकघर से लोग पैसों का लेन देन, अन्य बैंकों में पैसा भेजने और एइपीएस के माध्यम से अन्य बैंक अकाउंट से नकद निकासी, बिजली बिल भुगतान आदि सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं. यह जानकारी भारतीय डाक विभाग के इंडिया […]

पूर्णिया : जिले के गांवों में अब ग्रामीण डाक सेवक बैंकिंग सुविधा मुहैया करायेंगे. अब डाकघर से लोग पैसों का लेन देन, अन्य बैंकों में पैसा भेजने और एइपीएस के माध्यम से अन्य बैंक अकाउंट से नकद निकासी, बिजली बिल भुगतान आदि सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं. यह जानकारी भारतीय डाक विभाग के इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक जिला शाखा द्वारा जगेली पंचायत भवन में नाबार्ड प्रायोजित वित्तीय समावेशन शिविर में डाक अधिकारियों ने दी.

शिविर में डाक घर के इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से मिलने वाले लाभ और सुविधाएं, सरकार से मिलने वाले डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर, वृद्धा पेंशन, किसान निधि सम्मान योजना, शौचालय निर्माण के लिए सहयोग राशि, गैस सब्सिडी, स्टूडेंट के लिए छात्रवृत्ति, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना आदि की जानकारी दी गयी. शिविर में कुल 362 बचत खाता एवं 4 चालू खाता खोले गये.
इस मौके पर आइपीपीबी के प्रबंधक ओम नारायण गुप्ता ने लोगों से डाकघर की बैंकिंग सुविधाओं को प्राप्त कर सरकारी योजनाओ का लाभ लेने की अपील की जबकि डाक निरीक्षक संजीव कुमार चौधरी ने बताया कि आइपीपीबी में खाता खोलते वक्त अकाउंट स्वतः एन एनपीसीआइ से लिंक हो जाता है ताकि लाभुकों की राशि सरलतम तरीके से कम समय में सीधे अकाउंट में आ जायेगी.
उन्होंने लोगों तक बैंकिंग सुविधा पहुंचाने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता भी बतायी. उन्होंने बताया कि लोगों के घर पर बैंकिंग सुविधा ग्रामीण डाक सेवकों द्वारा प्रदान की जायेगी. इससे लोगों को समय की बचत होगी और लंबी कतार में लगे रहने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. डाक निरीक्षक ने बताया कि आइपीपीबी मोबाइल बैंकिंग ऐप के माध्यम से भी ग्राहक बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं.
इसके अतिरिक्त आम लोगों को किसान क्रेडिट कार्ड, एवं प्रधानमंत्री सुरक्षा, जीवन ज्योति बीमा योजना के बारे में बताया गया. इस अवसर पर जिले के डाक निरीक्षक संजीव कुमार चौधरी, आईपीपीबी के प्रबंधक ओम नारायण गुप्ता, क्षेत्रीय अधिकारी बिपिन कुमार, जगेली डाकघर के पोस्ट मास्टर परमानंद साह एवं पूर्णिया चौक उप डाकघर के अधीन आने वाले अन्य सभी पोस्टमास्टर मौजूद थे.
इस अवसर पर पांपलेट वितरण किये गये. बैंकिंग फ्रॉड की रोकथाम के लिए आम नागरिकों में जागरूकता के लिए सभी सावधानियों से उन्हें अवगत कराया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें