35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

खुशखबरी: बिटिया के भविष्य के लिए नये साल में खोले गये पांच हजार खाते

पूर्णिया : ऐसे पिता के लिए यह खुशखबरी है जो छोटी-छोटी बचत के जरिये अपनी बिटिया की शादी या उच्च शिक्षा के लिए रकम जमा करते हैं. अब सुकन्या समृद्धि योजना में न्यूनतम 250 रुपये से अपनी बेटी का खाता पोस्ट ऑफिस में खोल सकते हैं. पहले यह रकम 1000 रुपये था. पूर्णिया जिले में […]

पूर्णिया : ऐसे पिता के लिए यह खुशखबरी है जो छोटी-छोटी बचत के जरिये अपनी बिटिया की शादी या उच्च शिक्षा के लिए रकम जमा करते हैं. अब सुकन्या समृद्धि योजना में न्यूनतम 250 रुपये से अपनी बेटी का खाता पोस्ट ऑफिस में खोल सकते हैं.

पहले यह रकम 1000 रुपये था. पूर्णिया जिले में 250 रुपये रकम होने के बाद नये साल में ही लोगों ने अपनी बेटी के लिए करीब 5 हजार खाता खुलवा चुके हैं. प्रति दिन जिले में दो सौ से अधिक खाता खुल रहा है. जानकारी के मुताबिक, सबसे अधिक ग्रामीण क्षेत्र के लोग अपनी बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवा रहे हैं.
गिरजा चौक स्थित प्रधान डाक घर में भी सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाने के लिए लोग बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं. डाक निरीक्षक संजीव कुमार ने बताया कि अब तक पूर्णिया जिले में करीब 60 हजार खाता सुकन्या समृद्धि योजना में खुल चुका है. नया साल में अब तक खाता की संख्या 5 हजार पार कर चुका है.
यदि अररिया जिले को जोड़ दिया जाये तो एक लाख से अधिक खाता सुकन्या समृद्धि योजना में लोगों ने अपनी लाडली के नाम से खोल चुके हैं. डाक विभाग में पूर्णिया डिवीजन में दो जिला एक पूर्णिया और दूसरा अररिया जिला है. सुकन्या समृद्धि में अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा किये जा सकते हैं.
मिल सकते हैं 50 लाख
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अगर आप हर साल 1 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको कुल 14 लाख रुपये निवेश करना होगा.
इस खाते पर सरकार अभी 8.5 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से ब्याज दे रही है. ऐसे में 21 साल बाद जब खाता मेच्योर होगा तो आपका निवेश करीब 46 लाख रुपये के आस-पास हो जायेगा. सालाना 1.50 लाख जमा करने पर 70,23,219 रुपये मिलेंगे.
कहते हैं अधिकारी
सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के लिए बहुत ही उपयोगी है. इस योजना से कोई भी व्यक्ति अपनी बेटी की शादी और पढ़ाई की खर्चा पूरी कर सकते हैं. 14 साल तक सिर्फ 1 हजार रुपये हर महीने जमा करने पर करीब साढ़े पांच लाख रुपये 21 साल में मिल रहा है. लेकिन 14 वर्ष में 1 लाख 68 हजार रुपये जमा होता है.
250 रुपये हर महीने जमा करने पर 14 साल तक 42 हजार 500 रुपये जमा होता है लेकिन 21 साल के बाद 1 लाख 42 हजार रुपये मिल रहा है. इस लिए इस योजना का लाभ हर व्यक्ति को अपनी बेटियों के लिए लेना चाहिए. ताकि उनकी बेटी की शादी व पढ़ाई में इस रुपये से मदद मिल सके.
आर पी प्रसाद, डाक अधीक्षक
सुकन्या समृद्धि योजना में 250 रुपये जमा करने पर मिलेंगे 1 लाख 42 हजार
एक हजार जमा करने पर मिलेंगे करीब 5 लाख रुपये
सुकन्या समृद्धि योजना में सालाना 20,000 रुपये जमा करने पर 14 साल तक सालाना 2,80,000 रुपये जमा होंगे और 21 साल बाद मेच्योर होने पर 9,36,429 लाख मिलेंगे यानी करीब 10 लाख का फंड बन जायेगा. वहीं रोजाना के 35 रुपये यानी महीने में करीब 1,000 रुपये जो सालाना 12,000 रुपये हो जायेंगे, जमा करने पर आपको मैच्योरिटी पर पांच लाख रुपये से अधिक मिल जायेंगे.
21 साल बाद मिलेगा पैसा
डाक निरीक्षक संजीव ने कुमार ने प्रभात खबर को दिये गये बयान में कहा है कि सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलने से 14 साल पूरा होने तक निवेश करना होता है. लेकिन यह खाता 21 साल पूरा होने पर मेच्योर होता है. खाते के 14 साल पूरा होने के बाद से 21 साल तक खाते में उस समय के तय ब्याज दर के हिसाब से पैसा जुड़ता रहेगा.
बेटी के 18 साल होने पर निकाल सकते हैं पैसा : अगर बेटी की उम्र 18 साल हो जाती है और उसे पढ़ाई या उसकी शादी के लिए पैसों की जरूरत है तो आप जमा राशि की 50 फीसदी तक अमाउंट निकाल सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें