Advertisement

patna

  • May 24 2017 8:46AM
Advertisement

छपरा-हाजीपुर फोर लेन को हरिहरनाथ से जोड़ेगा नया रोड

छपरा-हाजीपुर फोर लेन को हरिहरनाथ से जोड़ेगा नया रोड
पटना : दीघा-सोनपुर सड़क पुल के चालू होने के बाद आवागमन की सुविधा को लेकर हरिहरनाथ से छपरा-हाजीपुर फोर लेन की कनेक्टिविटी को लेकर नयी सड़क बनेगी. यह सड़क पूरी तरह से ग्रीन एलायनमेंट होगा. पुल निर्माण निगम द्वारा नयी सड़क का निर्माण किया जायेगा. 
 
नयी सड़क के बनने से आवागमन की सुविधा बढ़ेगी. जानकारों के अनुसार हरिहरनाथ से छपरा-हाजीपुर नेशनल हाइवे 19 फोर लेन से जुड़ने के लिए साढ़े पांच किलोमीटर नयी सड़क बनेगी. नयी सड़क पूरी तरह से ग्रीन एलायनमेंट होगा. यानी मिट्टी भरकर नयी सड़क का निर्माण होगा. फोर लेन से सड़क को जोड़ने के लिए एक आरओबी का निर्माण होगा. पुल निर्माण निगम से मिली जानकारी के अनुसार दो साल में नयी सड़क का निर्माण होगा. फिलहाल दीघा-सोनपुर पुल के चालू होने पर हरिहरनाथ तक पहले फेज में सड़क तैयार कर कनेक्टिविटी दी जा रही है. हरिहरनाथ से आगे पथ प्रमंडल छपरा की सड़क से लोग आगे जायेंगे. इससे गोविंदगंज व तीन नंबर ढाला के पास सड़क जुड़ेगी. 
 
छह सौ मीटर का बनेगा आरओबी 
 
हरिहरनाथ से छपरा-हाजीपुर नेशनल हाइवे 19 फोर लेन से जोड़ने के लिए बीच में एक आरओबी का निर्माण होगा. छपरा-हाजीपुर रेल ट्रैक के ऊपर छह सौ मीटर का आरओबी बनेगा. पुल निर्माण निगम के सूत्र ने बताया कि नयी सड़क का निर्माण होने पर फोर लेन से जोड़ने के लिए आरओबी बनेगा. सूत्र ने बताया कि छपरा-हाजीपुर रेल लाइन फोर लेन से पहले गुजरती है. इसे पार करने के लिए आरओबी का निर्माण होना जरूरी है. सड़क सहित आरओबी  के निर्माण पर लगभग 81 करोड़ खर्च होंगे. दो साल में ग्रीन एलायनमेंट को तैयार कर नयी सड़क व आरओबी का निर्माण पूरा होगा.
 
पहले फेज में बन रही हरिहरनाथ तक सड़क
 
पहले फेज में हरिहरनाथ तक सड़क तैयार हो रहा है. ढाई किलोमीटर सड़क तैयार कर उसे पथ प्रमंडल छपरा की सड़क में कनेक्टिविटी दी जायेगी. इसके लिए दीघा-सोनपुर पुल में सोनपुर साइड में एलिवेटेड रोड तैयार हो रहा है. दीघा-सोनपुर के 11 जून को चालू होने की संभावना है.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement