27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : सड़क, पुल व भवन के लिए नयी मेंटेनेंस पाॅलिसी : सीएम नीतीश कुमार

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि जिला स्तर पर वक्फ की जमीन का बहुउद्देशीय भवन का निर्माण कर उनमें कार्यालय, पुस्तकालय, ऑडिटोरियम, कौशल विकास केंद्र, कोचिंग सेंटर समेत अन्य की व्यवस्था करने के लिए योजना जल्द ही लागू की जायेगी. उन्होंने कहा कि अब यह नीति बनायी गयी है कि चाहे सड़क […]

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि जिला स्तर पर वक्फ की जमीन का बहुउद्देशीय भवन का निर्माण कर उनमें कार्यालय, पुस्तकालय, ऑडिटोरियम, कौशल विकास केंद्र, कोचिंग सेंटर समेत अन्य की व्यवस्था करने के लिए योजना जल्द ही लागू की जायेगी. उन्होंने कहा कि अब यह नीति बनायी गयी है कि चाहे सड़क हो या पुल या भवन सभी के निर्माण के साथ मेंटेनेंस की भी व्यवस्था साथ में लागू की जायेगी.
स्वतंत्रता दिवस समारोह के मौके पर उन्होंने गांधी मैदान में कहा कि अब मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना का विस्तार करते हुए मदरसा बोर्ड से फोकानिया परीक्षा में प्रथम श्रेणी से पास होने वाले छात्रों को 10 हजार तथा मौलवी परीक्षा में प्रथम श्रेणी से पास होने वाले छात्रों को 15 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि दी जा रही है. मुस्लिम महिला परित्यक्ता सहायता योजना की सहायता राशि 10 हजार से बढ़ाकर 25 हजार रुपये कर दी गयी है.
अल्पसंख्यक समुदाय के प्रतिभावान विद्यार्थियों के लिए आवासीय विद्यालय का निर्माण कराया जा रहा है. सभी पंचायतों में उच्च माध्यमिक विद्यालय की स्थापना का लक्ष्य रखा गया है और अप्रैल 2020 से राज्य की सभी पंचायतों में क्लास 9 की पढ़ाई शुरू होगी. सीएम ने इस वर्ष के अंत तक सभी जर्जर बिजली के तारों को बदलने और कृषि के लिए अलग फीडर निर्माण के लक्ष्य को पूरा करने की बात कही.
कृषि फीडर के लिए 26 जून तक दो लाख 62 हजार आवेदन प्राप्त हुए थे, जिसमें एक लाख छह हजार 904 को कनेक्शन आवंटित कर दिया गया है. शेष को दिसंबर तक कनेक्शन दे दिया जायेगा. मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के तहत 30 जून तक तीन लाख 94 हजार 209 लोगों के आवेदन आये, जिन्हें लाभ दिया जा रहा है. हर घर नल का जल योजना के तहत 50 लाख 87 हजार घरों को पानी मुहैया करा दिया गया है.
हर घर पक्की गली नली योजना के तहत 81 लाख से ज्यादा घरों को जोड़ दिया गया है. मुख्यमंत्री ने गांधी मैदान में परेड की टुकड़ियों का निरीक्षण किया. विभिन्न विभागों की तरफ से प्रस्तुत 15 झांकियों का अवलोकन किया. इससे पहले मुख्यमंत्री शहीद-ए-कारगिल स्थल पर जाकर कारगिल के अमर शहीदों को नमन किया और उन्हें श्रद्धांजलि दी.
स्वतंत्रता दिवस समारोह में हुईं कई घोषणाएं
मुख्यमंत्री ने किया अपने आ‌वास पर झंडोत्तोलन
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 15 अगस्त की
सुबह अपने आवास एक अणे मार्ग में राष्ट्रीय ध्वज
फहराया और संयुक्त टुकड़ी की सलामी ली. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आयोजित इस समारोह में सीएम ने छात्राओं को मिठाइयां बांटी और छात्राओं ने मुख्यमंत्री का आशीर्वाद लिया.
इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, सचिव मनीष कुमार वर्मा, सचिव अनुपम कुमार, अपर सचिव चंद्रशेखर सिंह, ओएसडी गोपाल सिंह समेत अन्य वरीय प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी उपस्थित थे.
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 15 अगस्त को रक्षा बंधन के मौके पर पटना स्थित राजधानी वाटिका-3 (एडवेंचर पार्क) में वृक्ष को रक्षासूत्र बांधा. उन्होंने बिहार वृक्ष सुरक्षा दिवस के अवसर पर राजधानी वाटिका में पौधारोपण भी किया.
इस दौरान डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने भी वृक्ष को रक्षासूत्र बांधा. इस अवसर पर सीएम के प्रधान सचिव चंचल कुमार, पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह, सचिव मनीष कुमार वर्मा, सचिव अनुपम कुमार, अपर सचिव चंद्रशेखर सिंह, प्रधान मुख्य वन संरक्षक एसएस चौधरी, ओएसडी गोपाल सिंह समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें