37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

खगौल : छह करोड़ 99 लाख से होगा विकास

खगौल : शुक्रवार को नगर पर्षद खगौल में वित्तीय वर्ष 2019-20 का छह करोड़ 99 लाख अनुमानित फायदे का बजट ध्वनि मत से पारित हो गया. बैठक की अध्यक्षता मुख्य पार्षद रिंकू कुमारी ने की. इससे पूर्व पुलवामा में आतंकी हमले में शहीद जवानों को दो मिनट का मौन रख श्रद्धांजलि दी गयी. कार्यपालक पदाधिकारी […]

खगौल : शुक्रवार को नगर पर्षद खगौल में वित्तीय वर्ष 2019-20 का छह करोड़ 99 लाख अनुमानित फायदे का बजट ध्वनि मत से पारित हो गया. बैठक की अध्यक्षता मुख्य पार्षद रिंकू कुमारी ने की. इससे पूर्व पुलवामा में आतंकी हमले में शहीद जवानों को दो मिनट का मौन रख श्रद्धांजलि दी गयी.

कार्यपालक पदाधिकारी समीर कुमार व उप मुख्य पार्षद कुमार पिंटू अविनाश मौजूद थे. इससे पूर्व म्यूनिसिपल फाइनेंस एक्सपर्ट अमित बसाक ने बजट के सभी बिंदुओं पर प्रकाश डाला गया. वित्तीय वर्ष 2019-20 में केंद्र व राज्य सरकार से प्राप्त होने वाले अनुदान व आंतरिक राजस्व को मिला कर करीब एक अरब 12 करोड़ 31 लाख प्राप्ति का अनुमान किया गया है.

कुल व्यय में एक अरब पांच करोड़ 31 लाख का प्रावधान किया गया है. जिसमें स्थापना अन्य राजस्व व्यय में करीब 63 करोड़ छह लाख खर्च करने का अनुमान है. आधारभूत संरचना अन्य विकास के कार्यों में पूंजीगत व्यय के रूप में करीब 42 करोड़ 25 लाख का बजट व्यय के लिए उपलब्ध किया गया. शहरी गरीबों के लिए बुनियादी सेवा पर 38 करोड़ 91 लाख उपलब्ध किया गया है. आगामी वर्ष के लिए बकाया एवं चालू संपत्ति कर की वसूली का लक्ष्य एक करोड़ 45 लाख रखा गया है.

सभी अनिर्धारित व नये मकानों को होल्डिंग कर के दायरे में लाया जायेगा. सभी बड़े बकायेदारों की सूची समाचार पत्रों में विज्ञापन के माध्यम से प्रकाशित की जायेगी. जिन लोगों ने होल्डिंग कर भुगतान समय पर नहीं जमा किया है. उन पर कानूनी कार्रवाई की जायेगी.
इन मदों में खर्च िकये जायेंगे रुपये
नगर पर्षद क्षेत्र के मार्केट कॉम्प्लेक्स, पुस्तकालय, वार्ड सभा कक्ष, रैन बसेरा, ओल्ड एज होम, पार्क, वेंडर जोन, सड़क, पुल, ड्रेनेज व सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था के तहत संपत्ति इत्यादि मद में खर्च के लिए करीब 42 करोड़ 25 लाख रुपये का प्रावधान किया गया है.
इसमें सड़क निर्माण के लिए 12 करोड़ 50 लाख, सीवरेज व ड्रेनेज के लिए पांच करोड़, जलापूर्ति के लिए दो करोड़ 15 लाख, पब्लिक लाइट के लिए एक करोड़, सार्वजनिक शौचालय के लिए 50 लाख ओपेन जिम व पार्क के लिए दो करोड़ रुपये उपलब्ध किया गया है. मौके पर नगर प्रबंधक चंदना झा, रीना सिंह, दीपक पासवान, महेंद्र सिंह, सरिता शर्मा, अलका कुमारी, मानो देवी, चिंता देवी, अमरेंद्र सिन्हा, रीना देवी, पुष्पा देवी, आरती कुमारी भरत पोद्दार व पूनम देवी समेत कई पार्षद शामिल थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें