32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : दस साल से काम कर रहे दैनिक सफाई कर्मचारी होंगे नियमित

114 की हो चुकी है स्थायी नियुक्ति पटना : राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष मनहर वालजीभाई जाला ने कहा कि दस साल से अधिक दैनिक मजदूरी पर काम करनेवाले नियमित सफाई कर्मचारियों की स्थायी नियुक्ति होगी. उन्होंने पटना नगर निगम के अधिकारियों को ऐसे कर्मचारियों की तहकीकात कर उसे स्थायी करने का निर्देश दिया. […]

114 की हो चुकी है स्थायी नियुक्ति
पटना : राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष मनहर वालजीभाई जाला ने कहा कि दस साल से अधिक दैनिक मजदूरी पर काम करनेवाले नियमित सफाई कर्मचारियों की स्थायी नियुक्ति होगी. उन्होंने पटना नगर निगम के अधिकारियों को ऐसे कर्मचारियों की तहकीकात कर उसे स्थायी करने का निर्देश दिया.
पटना नगर निगम में 114 दैनिक मजदूरी करनेवाले को पहले स्थायी नियुक्ति दी गयी है. आयोग के अध्यक्ष ने पटना नगर निगम के अधिकारियों को कर्मचारियों को कराये गये 25 लाख रुपये का बीमा के कागजात उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि सर पर मैला ढोने की प्रथा पूरी तरह से खत्म हुआ या नहीं इसके लिए पटना सहित 16 जिले में फिर से री-सर्वे कराया जायेगा. ताकि वस्तुस्थिति की जानकारी मिल सके.
15 जनवरी को सेमिनार में कर्मचारियों के हितों पर चर्चा : उन्होंने कहा कि 15 जनवरी को सफाई कर्मचारियों के हितों को लेकर चर्चा है. इसमें उसका मेडिकल चेकअप के साथ उसे बीमा कराने के लिए प्राेत्साहित किया जायेगा.
इसमें सफाई कर्मचारियों को 12 रुपये व 330 रुपये का पीएम बीमा योजना कराने के लिए प्रोत्साहित कराना है. सफाई कर्मचारियों के लिए एम एस एक्ट 2013 का पालन करने सहित केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ मुहैया कराने का भी निर्देश दिया.
एमओयू पर किये गये हस्ताक्षर
साथ ही इस दौरान कार्य स्थल पर सुपरवाइजर, चिकित्सक आदि उपलब्ध रखना आवश्यक है. अध्यक्ष ने कहा कि पटना नगर निगम ने यूएनएफपीए के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किया है जिसमें कर्मचारियों के सामाजिक,आर्थिक स्थिति बढ़ाने में खर्च होनेवाली राशि एजेंसी खर्च करेगी.
उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी विकास वित्त निगम से सफाई कर्मचारियों के बच्चे को शिक्षा के लिए राशि मुहैया करायी जाती है. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाने के लिए कर्मचारियों को हर तरह से सहयोग करने का भरोसा दिलाया. इससे पहले उन्होंने पटना नगर निगम के अधिकारी, सिविल सर्जन, जिला कल्याण पदाधिकारी, पटना नगर निगम कर्मचारी यूनियन के प्रतिनिधि के साथ बैठक कर विभिन्न बिंदुओं पर जानकारी ली.
शुक्रवार को पूरे राज्य के नगर निगम, नगर परिषद,नगर पंचायत के अधिकारियों के साथ मुख्य सचिव के कक्ष में वीडियो कांफ्रेंसिंग से सफाई कर्मचारियों की स्थिति की जानकारी लेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें