21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पटना : पीक फेंकी तो 300 रुपये का लगेगा जुर्माना

निगम की बैठक में निर्णय, एक जनवरी से आदेश पर किया जायेगा अमल डोर-टू-डोर कचरा उठाव शुल्क वसूलना हो जायेगा शुरू पटना : मेयर सीता साहू की अध्यक्षता में मंगलवार को आयोजित निगम बोर्ड की बैठक में निर्णय लिया गया कि सार्वजनिक स्थलों, इमारतों, सड़क, डिवाइडरों व पुलों पर पान व गुटखा के पीक से […]

निगम की बैठक में निर्णय, एक जनवरी से आदेश पर किया जायेगा अमल
डोर-टू-डोर कचरा उठाव शुल्क वसूलना हो जायेगा शुरू
पटना : मेयर सीता साहू की अध्यक्षता में मंगलवार को आयोजित निगम बोर्ड की बैठक में निर्णय लिया गया कि सार्वजनिक स्थलों, इमारतों, सड़क, डिवाइडरों व पुलों पर पान व गुटखा के पीक से गंदगी फैलाने वालों से 300 रुपये का जुर्माना वसूला जायेगा.
यही नहीं खुले में पेशाब करने पर 100 रुपये जुर्माना राशि वसूल की जायेगी. इस आदेश पर अमल एक जनवरी से शुरू होगा. निगम बोर्ड की बैठक में नगर आयुक्त अनुपम कुमार सुमन ने ठोस कचरा प्रबंधन के तहत आवासीय व व्यावसायिक प्रतिष्ठानों से मासिक शुल्क लेने व जुर्माना शुल्क निर्धारण से संबंधित प्रस्ताव रखते हुए कहा कि शहर को साफ-सुथरा रखने को लेकर यूजर चार्ज जरूरी है. यूजर चार्ज से निगम को दो से ढाई करोड़ रुपये मासिक आमदनी होगी, जिससे ईंधन और उपकरणों के मेंटेनेंस का खर्च निकल जायेगा.
इस प्रस्ताव पर वार्ड पार्षद तरुणा राय व राजकुमार ने कहा कि वार्डों में शत-प्रतिशत संसाधन नहीं हैं और न ही शत-प्रतिशत कचरे का उठाव हो रहा है. इस स्थिति में यूजर चार्ज वसूलना ठीक नहीं है. इसके जवाब में नगर आयुक्त ने कहा कि 31 दिसंबर तक हर हाल में शत-प्रतिशत घर से कचरे के उठाव के साथ-साथ 250 शौचालय बना लिये जायेंगे.
अंचल स्तर पर गठित किया जायेगा टास्क फोर्स
डिप्टी मेयर विनय कुमार पप्पू ने कहा कि कूड़ा प्वाइंटों से कचरा उठाव ठीक से चल रहा है. लेकिन, निजी एजेंसियां शाम के सात-आठ बजे के बाद घरों, मैरेज हॉल और होटलों से कचरा लेकर कूड़ा प्वाइंटों पर बड़ी मात्रा में गिरा देती हैं. इसको रोकने के लिए टास्क फोर्स का गठन होना चाहिए. डिप्टी मेयर के सवाल के जवाब में नगर आयुक्त ने कहा कि सिटी मैनेजरों को ड्यूटी दी गयी है. अब सिटी मैनेजर के नेतृत्व में टास्क फोर्स गठित कर सख्त कार्रवाई की जायेगी.
नगर आयुक्त ने सदन के पटल पर बिहार प्लास्टिक अपशिष्ट उप विधि को रखते हुए कहा कि 14 दिसंबर से इसे निगम क्षेत्र में लागू करना है. डिप्टी मेयर ने कहा कि इसको लेकर सरकार दंडाधिकारी व पुलिस बल को प्रतिनियुक्त करें. नगर आयुक्त ने कहा कि प्रस्ताव में सुझाव को दर्ज कर भेजेंगे. बोर्ड ने प्रस्ताव को स्वीकृति दी.
लाइट नहीं लगने पर नाराज हुए पार्षद : वार्ड पार्षद सीमा वर्मा, धनराज देवी और कुमार संजीत सहित कई पार्षदों ने कहा कि दशहरा तक का ही आश्वासन दिया गया था कि लाइट लगाने का काम पूरा कर लिया जायेगा. लेकिन अब तक नहीं हो सका है. नगर आयुक्त ने कहा कि कि 5 दिसंबर से लाइटें लगाने की कवायद शुरू होंगी.
ओडीएफ की स्थिति है खराब : बैठक की कार्यवाही शुरू होते ही वार्ड पार्षद डॉ आशीष सिन्हा ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत व्यक्तिगत शौचालय, सामुदायिक शौचालय व सार्वजनिक शौचालय बनाने की योजना है. लेकिन, यह योजना निगम क्षेत्र में सफल नहीं है.
राशि का भुगतान नहीं हो रहा है. वार्ड पार्षद पिंकी यादव ने सवाल उठाते हुए कहा कि मीठापुर बस स्टैंड से निगम को राजस्व प्राप्त होता है. इसके बावजूद बस स्टैंड की नारकीय स्थिति है. बस स्टैंड परिसर में चारों ओर कचरा बिखरा पड़ा रहता है.
यात्रियों को बैठने की जगह नहीं है और शौचालय भी ठीक नहीं है. पार्षद के सवाल पर नगर आयुक्त व्यवस्था ठीक करने का आश्वासन दिया.
स्वीकृत किये गये प्रस्ताव
– निगम मुख्यालय व अंचल कार्यालयों में सुरक्षा सेवा
– जलापूर्ति शाखा में कार्यरत 28 पंप चालकों को संविदा पर बहाल करने व वेतन भुगतान से संबंधित
– ठोस कचरा प्रबंधन के तहत बेहतर कार्य करने वाले कर्मियों को पुरस्कार राशि से संबंधित
– ठोस कचरा प्रबंधन के तहत आवासीय व व्यावसायिक भवनों से कचरा शुल्क व जुर्माना वसूलने से संबंधित
– बिहार प्लास्टिक अपशिष्ट उप विधि 2018 की स्वीकृति से संबंधित

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें