37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : 10 प्राइवेट अस्पतालों में भी मिलेगी इमरजेंसी सुविधा

कुर्जी से लेकर पटना सिटी तक व्यवस्था पटना : छठ में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कुर्जी से लेकर पटना सिटी तक 10 प्राइवेट अस्पतालों में इमरजेंसी सुविधाएं मुहैया करायी है. अगर गंगा किनारे किसी प्रकार का हादसा होता है तो एंबुलेंस की मदद से मरीजों को इन अस्पतालों में लाया जायेगा. […]

कुर्जी से लेकर पटना सिटी तक व्यवस्था
पटना : छठ में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कुर्जी से लेकर पटना सिटी तक 10 प्राइवेट अस्पतालों में इमरजेंसी सुविधाएं मुहैया करायी है. अगर गंगा किनारे किसी प्रकार का हादसा होता है तो एंबुलेंस की मदद से मरीजों को इन अस्पतालों में लाया जायेगा.
प्राइवेट अस्पतालों को भी आदेश जारी कर दिया गया है. छठ में आये श्रद्धालुओं को कोई स्वास्थ्य परेशानी होती है तो उनका नि:शुल्क इलाज किया जायेगा. वहीं विभाग ने दानापुर से पटना सिटी तक 30 एंबुलेंस व छह वाटर एंबुलेंस की तैनाती भी की है. घाट पर एंबुलेंस की तैनाती हो गयी है. इसके अलावा घाट पर 80 डॉक्टरों की भी टीम लगायी गयी है.
कुर्जी से लेकर दानापुर अस्पताल तक अलर्ट : सिविल सर्जन डॉ. प्रमोद झा ने बताया कि दानापुर अनुमंडलीय अस्पताल को अलर्ट किया गया है, क्योंकि इस इलाके में गंगा किनारे बने छठ घाट पर किसी प्रकार का हादसा होने पर घाट के निकट तैनात एंबुलेंस अस्पताल में मरीजों को भर्ती करायेगी.
इसी प्रकार कुर्जी अस्पताल में भी उपचार की पर्याप्त सुविधाएं की गयी हैं. पीएमसीएच और एनएमसीएच के अलावा अशोक राजपथ और पटना सिटी के बड़े प्राइवेट अस्पतालों के संचालकों को अलग से बेड सुरक्षित कर दिया गया है. हर एंबुलेंस में दवा, टेक्नीशियन के अलावा पारा मेडिकल स्टाफ तैनात किये गये हैं.
50 बेड श्रद्धालुओं के लिए सुरक्षित
छठ पर्व पर श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए पीएमसीएच के अधीक्षक डॉ राजीव रंजन प्रसाद ने सोमवार को वार्डों का निरीक्षण किया. अधीक्षक ने इमरजेंसी वार्ड का निरीक्षण किया और उन्होंने उन भर्ती मरीजों को दूसरे वार्ड में शिफ्ट करने का आदेश दिया जिनकी हालत सामान्य थी. कुल 50 बेड अधीक्षक ने खाली कराया. 13, 14 और 15 नवंबर तक बेड खाली रहेंगे. जानकारी देते हुए डॉ राजीव रंजन प्रसाद ने बताया कि छठ श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए 50 बेड इमरजेंसी वार्ड में सुरक्षित कर दिये गये हैं.
50 किट में दवाएं, डॉक्टर अलग से रहेंगे : श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो इसको देखते हुए 50 अलग से किट की व्यवस्था की गयी है. इन कीट में सभी तरह की दवाएं, पानी का बोतल, आईबी एंट्रोकैब, डायज आदि सभी तरह की सुविधा दी गयी हैं. डॉ राजीव ने बताया कि इमरजेंसी वार्ड में सीनियर डॉक्टरों की तैनाती की गयी है. उनके साथ सीनियर रेजीडेंट भी रहेंगे. वहीं दूसरी ओर आईजीआईएमएस में 12 बेड छठ श्रद्धालुओं के लिए सुरक्षित किये गये हैं. 10 बेड जनरल वार्ड और 2 बेड आइसीयू में सुरक्षित किये गये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें