35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : 5.53 लाख मृत पा रहे थे पेंशन, 11 लाख गैस कनेक्शन हुए रद्द : सुशील मोदी

पटना : उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि भ्रष्टाचार रोकने में डिजिटल तकनीक बेहतरीन माध्यम है. राज्य में वृद्धा, विधवा और दिव्यांग पेंशन धारकों की संख्या 68 लाख 70 हजार है. जब इन लाभुकों को आधार कार्ड से जोड़ने का काम शुरू हुआ, तो यह पता चला कि पांच लाख 53 हजार ऐसे […]

पटना : उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि भ्रष्टाचार रोकने में डिजिटल तकनीक बेहतरीन माध्यम है. राज्य में वृद्धा, विधवा और दिव्यांग पेंशन धारकों की संख्या 68 लाख 70 हजार है.
जब इन लाभुकों को आधार कार्ड से जोड़ने का काम शुरू हुआ, तो यह पता चला कि पांच लाख 53 हजार ऐसे पेंशनर्स थे, जिनकी मौत होने के बाद भी ये पेंशन पा रहे थे. इनका नाम हटा दिया गया है. उन्होंने कहा कि सभी योजनाओं के लाभुकों का आधार सीडिंग कराने की वजह से देश और राज्य की सरकारों को 90 हजार करोड़ की बचत हुई है.
उपमुख्यमंत्री मुख्य सचिवालय स्थित सभागार में बिहार आधार प्रमाणीकरण सेवा के फ्रेमवर्क का उद्घाटन कर रहे थे. उन्होंने कहा कि योजना के लाभुकों का सीधे आधार से प्रमाणीकरण कराने के लिए सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग को केंद्रीय आधार ऑथिरिटी से लाइसेंस मिल गया है. वर्ष 2014 से अब तक एलपीजी के 11 लाख 77 हजार कनेक्शन ब्लॉक किये गये हैं. डिप्टी सीएम ने कहा कि एक करोड़ 68 लाख राशन कार्ड धारकों में 82 फीसदी की आधार सीडिंग हो चुकी है.
बिहार में अब तक 10 करोड़ 17 लाख लोगों (83 फीसदी) का आधार कार्ड बन गया है. इसमें तीन करोड़ 46 लाख बैंक खाते जन-धन योजना के तहत खोले गये हैं. प्रदेश में सक्रिय बैंक खातों की संख्या आठ करोड़ 19 लाख है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें