23.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पेंशनर्स : डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट योजना शुरू

पटना : सेवानिवृत्त लोगों की समस्या को कम करने के लेकर केंद्र सरकार ने पेंशनर्स के लिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट (जीवन प्रमाणन) योजना शुरू की है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य सेवानिवृत्त लोगों की लाइफ सर्टिफिकेट को सुरक्षित करने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना है. लाइफ सर्टिफिकेट मुख्य रूप से पेंशनभोगियों के लिए बायोमीट्रिक डिजिटल […]

पटना : सेवानिवृत्त लोगों की समस्या को कम करने के लेकर केंद्र सरकार ने पेंशनर्स के लिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट (जीवन प्रमाणन) योजना शुरू की है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य सेवानिवृत्त लोगों की लाइफ सर्टिफिकेट को सुरक्षित करने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना है. लाइफ सर्टिफिकेट मुख्य रूप से पेंशनभोगियों के लिए बायोमीट्रिक डिजिटल सेवा है.
इस योजना का लाभ केंद्र सरकार, राज्य सरकार या किसी अन्य सरकारी संगठन से सेवानिवृत्त कर्मचारी उठा सकते हैं. डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट को इनरॉल करने के लिए कोई भी पेंशनर्स मोबाइल फोन या कंप्यूटर पर एप्लिकेशन डाउनलोड करके योजना में रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. इसके लिए पेंशनभोगी को आधार संख्या, पेंशन भुगतान का आदेश, बैंक खाता, बैंक का नाम, मोबाइल नंबर आदत्का विवरण देना होगा. इस योजना का लाभ उठाने के लिए वेबसाइट jeevanpramaan.gov.in/ app/dowonload पर जाकर डाउनलोड करना होगा. आधार प्रमाणीकरण के लिए पेंशनभोगी को बायोमीट्रिक्स और स्वयं को प्रमाणित करना होगा. लाइफ सर्टिफिकेट की आधार संख्या प्राप्त करके लाइफ सर्टिफिकेट की पीडीएफ काॅपी डाउन कर सकते हैं. प्रक्रिया सफल होने के बाद पेंशनभोगी कर्मचारी के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस जायेगा, जिसमें सर्टिफिकेट का आईडी मिलेगा.
अधिकारी बोले
यह स्कीम पेंशनभोगियों के लिए बहुत ही उपयोगी है. इसमें निबंधन होने के बाद हर साल लाइफ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए कार्यालय या बैंक का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. इस स्कीम का लाभ संगठन भी उठा सकते हैं. साथ ही उमंग एप के माध्यम से भी डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट बना सकत है.
एसके झा, क्षेत्रीय आयुक्त, क्षेत्रीय
भविष्य निधि संगठन

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें