37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

15 के बाद वोटर लिस्ट के लिए नहीं लिया जायेगा आवेदन

पटना : वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने, हटाने, शुद्धीकरण, मोबाइल नंबर एवं बूथ बदलवाने का काम 15 दिसंबर के बाद थम जायेगा. फिलहाल बीएलओ घर-घर जाकर आवेदन ले रहे हैं, लेकिन 10 जनवरी तक नये वोटर लिस्ट का प्रकाशन करने का लक्ष्य बनाया गया है. इस कारण से यह निर्णय निर्वाचन आयोग ने लिया है. […]

पटना : वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने, हटाने, शुद्धीकरण, मोबाइल नंबर एवं बूथ बदलवाने का काम 15 दिसंबर के बाद थम जायेगा. फिलहाल बीएलओ घर-घर जाकर आवेदन ले रहे हैं, लेकिन 10 जनवरी तक नये वोटर लिस्ट का प्रकाशन करने का लक्ष्य बनाया गया है. इस कारण से यह निर्णय निर्वाचन आयोग ने लिया है.
नये आवेदन की बात करें, तो कुल 24,123 आवेदन आये हैं, जिनमें लड़कियाें व महिलाओं की संख्या ज्यादा है. इसके अलावे पटना में अभी लगभग 44 लाख वोटर हैं, जो वोट डालते हैं, लेकिन आवेदन में 6894 नाम हटाये गये, 7507 वोटरों के नाम एवं पते में गड़बड़ी को ठीक किया गया. 53 ऐसे आवेदक आये हैं, जिन्होंने विधान सभा क्षेत्र में ही बूथ को बदलवाने का प्रस्ताव दिया है.
मोबाइल नंबर जुड़वाने में अब भी वोटर पीछे : वोटरों की सुविधा के लिए वोटर लिस्ट में मोबाइल नंबर को जोड़ने का अभियान चल रहा है. इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता अभियान भी चलाया गया, लेकिन अब भी लोग नंबर जुड़वाने में पीछे हैं. जब इस कमी को दूर करने के लिए अधिकारियों की टीम घर-घर गयी, तो मालूम हुआ कि अब भी गांव में हर वोटर के पास मोबाइल नहीं है.
पटना. अब सरकारी माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में इलेक्टोरल लिट्रेसी फ्यूचर वोटर क्लब बनाये जायेंगे. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी ने सर्वप्रथम कुम्हरार विधानसभा क्षेत्र के सभी विद्यालयों में क्लब स्थापित करने का निर्देश दिया है. साथ ही स्कूलों की सूची मांगी है.
महिला वोटर बढ़ी
पूर्व की महिला वोटरों को वोट डालते समय उनकी मर्जी नहीं चलती थी. घर का मुखिया जिस पार्टी को वोट डाले उसी पार्टी को पूरा परिवार वोट डालता था, लेकिन अब परिस्थितियां बदल गयी हैं. महिलाएं वोट डालते समय अपनी मर्जी व सोच का सहारा लेती हैं. पुरुष किसी और पार्टी को वोट दे रहा है, तो महिला किसी दूसरी पार्टी को.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें