35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : 2658 कंपनियां नहीं जमा करा रहीं पीएफ अंशदान

1574 ने पांच माह से तो 1084 कंपनियां ने दो माह से पीएफ अंशदान जमा नहीं किया पटना : प्रदेश की 2658 छोटी-बड़ी कंपनियां अपने कर्मचारियों के पीएफ का अंशदान जमा नहीं करा रही हैं. इनमें 1574 ने पांच माह से और शेष 1084 कंपनियां ने दो माह से पीएफ अंशदान जमा नहीं किया है. […]

1574 ने पांच माह से तो 1084 कंपनियां ने दो माह से पीएफ अंशदान जमा नहीं किया
पटना : प्रदेश की 2658 छोटी-बड़ी कंपनियां अपने कर्मचारियों के पीएफ का अंशदान जमा नहीं करा रही हैं. इनमें 1574 ने पांच माह से और शेष 1084 कंपनियां ने दो माह से पीएफ अंशदान जमा नहीं किया है. ऐसे में इन कंपनियों में काम करने वाले हजारोंकर्मचारियों की सामाजिक सुरक्षा खतरे में है. लेकिन ईपीएफओ का क्षेत्रीय कार्यालय कर्मचारियों के हित संरक्षण की दिशा में गंभीर नहीं दिख रहा है. अधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ईपीएफओ केंद्रीय कार्यालय ने क्षेत्रीय कार्यालय के आयुक्त को पत्र लिख कर पूछा है कि डिफॉल्टर कंपनियों की संख्या में लगातार इजाफा क्यों हो रहा है.
खुद चेक कर सकते हैं पीएफ अकाउंट का स्टेटस : एसके झा
आपके पीएफ अकाउंट में कितने पैसे हैं और यह नियमित जमा हो रहा है या नहीं, यह जानने के लिए आपको बहुत परेशान होने की जरूरत नहीं. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के क्षेत्रीय आयुक्त (बिहार- झारखंड अंचल) एसके झा बताते हैं कि यह जानकारी ईपीएफओ की वेबसाइट पर लॉग इन करके ले सकते हैं. इसके लिए आपके पास यूएएन यानी यूनिवर्सल अकाउंट नंबर होना चाहिए. इस नंबर के जरिये साइट पर आप रजिस्टर हों, खाते की पासबुक देखें और चाहें तो इसे डाउनलोड भी कर लें.
यूएएन नहीं है तो भी पीएफ चेक कर सकते हैं. पीएफ खाता संख्या जानना जरूरी है. यह खाता संख्या आपको अपनी पे-स्लिप (सैलरी की रसीद) पर मिल जायेगी. साइट पर जाकर अपना रीजनल ऑफिस चुने. डीटेल वहां सबमिट करने के बाद आपके पास पीएफ बैलेंस संबंधी एसएमएस आ जायेगा.
एसएमएस के जरिये भी आप अपडेट ले सकते हैं. यह सुविधा केवल उन्हीं लोगों के लिए है जिन्होंने यूएएन एक्टिवेट करवाया हुआ है. फोन नंबर रजिस्ट्रर्ड है. ऐसे लोग 011-22901406 नंबर पर मिस्ड कॉल दें. बैलेंस आपके फोन में आ जायेगा. अगर स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो ईपीएफओ की मोबाइल एप्प (एम-सेवा) का प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए यूएएन और ईपीएफओ में आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर होना चाहिए.
9759 छाेटी-बड़ी कंपनियां ईपीएफओ से निबंधित
प्रदेश में कुल 9759 छाेटी-बड़ी कंपनियां कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) से निबंधित हैं. इनमें पटना में 5465, भागलपुर में 1862 तथा मुजफ्फरपुर में 2432 कंपनियों का निबंधन हैं. इससे पूर्व नवंबर माह में डिफॉल्टर कंपनियों की संख्या 1895 थी. फिलहाल अकेले पटना कार्यालय में 772 कंपनियों ने पांच माह से और 564 ने दो माह से कर्मचारियों का पीएफ अंशदान जमा नहीं किया है.
भागलपुर की 324 कंपनियां पांच माह से और 221 दो माह से पीएफ अंशदान जमा नहीं करा रही. मुजफ्फरपुर में पांच माह से पीएफ जमा नहीं कराने वाली 478 कंपनियां हैं तो दो माह से जमा नहीं कराने वाली 299 कंपनियां हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें