32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नवविवाहित जोड़ों को विवाह के मौके पर सरकार देगी तोहफा, अप्रैल से गिफ्ट देने की शुरू होगी योजना

पटना / गोपालगंज : बिहार में स्वास्थ्य विभाग अब विवाह के मौके पर दूल्हा-दुल्हन को तोहफा देगा. भारत सरकार ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के तहत जनसंख्या नियंत्रण को लेकर नवविवाहित जोड़ों को स्वास्थ्य विभाग की ओर से ‘नयी पहल किट’ का तोहफा देगा. यह तोहफा स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रतिनियुक्त आशा द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में […]

पटना / गोपालगंज : बिहार में स्वास्थ्य विभाग अब विवाह के मौके पर दूल्हा-दुल्हन को तोहफा देगा. भारत सरकार ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के तहत जनसंख्या नियंत्रण को लेकर नवविवाहित जोड़ों को स्वास्थ्य विभाग की ओर से ‘नयी पहल किट’ का तोहफा देगा. यह तोहफा स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रतिनियुक्त आशा द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में होनेवाली शादी से कुछ दिन पूर्व ही संबंधित युवक-युवतियों को ‘नयी पहल किट’ उपलब्ध करायेगा. इस तोहफे में स्वच्छता, शृंगार के सामान और परिवार नियोजन से संबंधित उपायों के पंपलेट के साथ-साथ गर्भ निरोधक की सामग्री रहेगी. स्वच्छता के लिए नेलकटर, साबुन, शृंगार के लिए कंघी, बिंदी, रूमाल, चूड़ी और गर्भ निरोधक के लिए कंडोम के पैकेट के साथ-साथ दैनिक व साप्ताहिक गर्भनिरोधक गोलियां दी जायेंगी. प्रति किट कीमत करीब 220 रुपये होगी. वहीं, प्रति किट आशा को 100 रुपये भी दिये जायेंगे. अप्रैल में इस योजना को धरातल पर उतारने की कवायद तेज कर दी गयी है.

इस संबंध में गोपालगंज जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीओ अरविंद कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के तहत परिवार नियोजन के मद्देनजर ‘नयी पहल किट’ का वितरण करने का निर्णय किया गया है. यह योजना अप्रैल या मई में शुरू किये जाने की जानकारी दी गयी है.

जिला स्वास्थ्य समितियों द्वारा लोगों को परिवार नियोजन के तहत जागरूक करने के लिए अन्य कई कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जा रहा है. आंगनबाड़ी केंद्रों पर शिविर लगाकर महिलाओं व बच्चों के स्वास्थ्य की जांच की जा रही है. साथ ही सास-बहू सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है. इसमें सबसे पहले सास व बहू को उचित समय पर गर्भधारण करने, पहले बच्चे से दूसरे बच्चे में अंतर रखने, गर्भ निरोधक का उचित इस्तेमाल करने सहित कई बिंदुओं पर जागरूक किया जा रहा है. वहीं सास-बहू से कुछ सवाल पूछे जा रहे हैं. जैसे- शादी किस उम्र में होनी चाहिए, बच्चों के जन्म में कितना अंतर रखना चाहिए. गर्भ निरोधक के उपयोग से क्या फायदे हैं. संतोषपद्र जवाब देनेवाली सास-बहू को गिफ्ट देकर पुरस्कृत भी किया जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें