27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

….जब कोर्ट ने अनंत सिंह से पूछा, आप दिल्ली में सरेंडर क्यों करना चाहते हैं, तो कहा- मुझे बिहार पुलिस पर भरोसा नहीं

विनय तिवारी नोएडा के श्रीराम मेडिकल सेंटर में फ्लू का इलाज कराने का रिकॉर्ड पेश किया नयी दिल्ली : मोकामा के निर्दलीय विधायक अनंत सिंह ने छह दिन फरार रहने के बाद शुक्रवार को नाटकीय अंदाज में दिल्ली की साकेत जिला अदालत में सरेंडर कर दिया. मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट हारुण प्रताप की अदालत में अनंत सिंह […]

विनय तिवारी
नोएडा के श्रीराम मेडिकल सेंटर में फ्लू का इलाज कराने का रिकॉर्ड पेश किया
नयी दिल्ली : मोकामा के निर्दलीय विधायक अनंत सिंह ने छह दिन फरार रहने के बाद शुक्रवार को नाटकीय अंदाज में दिल्ली की साकेत जिला अदालत में सरेंडर कर दिया. मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट हारुण प्रताप की अदालत में अनंत सिंह ने दोपहर 12 बजे सरेंडर किया.
अनंत सिंह अपने कुछ समर्थकों के साथ साकेत कोर्ट पहंुचे. अदालत ने अनंत सिंह से पूछा कि आप दिल्ली में सरेंडर क्यों करना चाहते हैं. इस पर अनंत सिंह ने कहा कि उन्हें बिहार पुलिस पर भरोसा नहीं है. फिर अदालत ने दिल्ली पुलिस से अनंत सिंह को लेकर सवाल पूछा. दिल्ली पुलिस ने कहा कि उन्हें इस व्यक्ति के बारे में जानकारी नहीं है और इनका पता वेरीफाइ किया जा रहा है.
इस पर अदालत ने दिल्ली पुलिस को आधे घंटे का समय दिया और कहा कि बताये कि इन्हें गिरफ्तार करना है या नहीं. न्यायाधीश ने दिल्ली पुलिस को कहा कि इन्हें बिहार पुलिस तलाश रही है. आधा घंटा बाद दिल्ली पुलिस ने अदालत को बताया कि इनका घर ग्रेटर कैलाश में है और इस बाबत बिहार पुलिस से संपर्क किया गया है. बिहार पुलिस ने फोटो भेजा और अनंत सिंह की पहचान की गयी. इसके बाद दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लेने की प्रक्रिया शुरू की. दोपहर तीन बजे बिहार सरकार के वरिष्ठ वकील गोपाल सिंह साकेत कोर्ट पहुंचे.
उन्होंने अदालत में कहा कि अनंत सिंह के खिलाफ बिहार में संगीन धाराओं के तहत मामले दर्ज हैं और उन्हें तत्काल दिल्ली पुलिस राज्य के सक्षम अदालत में पेश करे. इस अदालत के समक्ष उन्हें सरेंडर करने का अधिकार नहीं है. अनंत सिंह के वकील ज्ञानेंद्र मिश्रा ने कहा कि अनंत सिंह एस-24, सेंकेड फ्लोर, गुरुद्वारा रोड, ग्रेटर कैलाश-1 में रहते हैं और उन्हें इस अदालत में सरेंडर करने का अधिकार है.
राजनीतिक कारणों से इन पर झूठे मामले बाढ़ थाने में दर्ज किये गये हैं. दोनों पक्षों की दलील सुुनने के बाद न्यायाधीश हारुण प्रताप ने कहा कि आरोपित का तत्काल मेडिकल टेस्ट कराया जाये और फिर इन्हें चीफ मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट या फिर डयूटी मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश कर पूरी सुरक्षा के साथ बिहार की सक्षम अदालत के समक्ष पेश किया जाये. करीब 4:30 बजे अदालत का फैसला आने के बाद अनंत सिंह को दिल्ली पुलिस मेडिकल टेस्ट के लिए एम्स ले गयी. देर शाम तक उनका मेडिकल चेकअप नहीं हो पाया था.
मेडिकल चेकअप के बाद उन्हें सक्षम अदालत के समक्ष पेश किया जायेगा. यही पर तय होगा कि उन्हें बिहार ट्रेन या विमान से ले जाया जायेगा. बिहार पुलिस की टीम भी रात में दिल्ली पहुंची. बिहार पुलिस ट्रांजिट रिमांड की मांग करेगी और उस पर फैसला लिया जायेगा, क्योंकि इस कोर्ट को ट्रांजिट रिमांड देने का अधिकार नहीं है.सूत्रों का कहना है कि फरारी के दौरान अनंत सिंह नोएडा में रह रहे थे.
अदालत को सौंपी अपनी मेडिकल रिपोर्ट में उन्हें नोएडा के श्रीराम मेडिकल सेंटर में फ्लू का इलाज कराने का रिकाॅर्ड पेश किया. अनंत सिंह के वकील ज्ञानेंद्र मिश्रा ने कहा कि दिल्ली में सरेंडर इसलिए किया गया कि अगर बिहार पुलिस अनंत सिंह को पकड़ती तो वह एक बार फिर उनके पास से एके-47 राइफल की बरामदगी दिखाकर मामले को मजबूत बनाने की कोशिश करती. ऐसे में सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुुए दिल्ली की अदालत में सरेंडर किया गया.
कोर्ट : आप दिल्ली में सरेंडर क्यों करना चाहते हैं
अनंत सिंह : बिहार पुलिस पर मुझे भरोसा नहीं
अनंत सिंह को ट्रांजिट रिमांड पर लाने दिल्ली गयी पटना पुलिस
पटना : दिल्ली से विधायक अनंत सिंह को पटना पुलिस ट्रांजिट रिमांड पर लेकर पटना लायेगी. इसके बाद उनसे बाढ़ थाने में दर्ज एके-47 व हैंड ग्रेनेड रखने के मामले में पूछताछ की जायेगी. अनंत सिंह को रिमांड पर लाने की जिम्मेदारी बाढ़ की एएसपी लिपि सिंह को दी गयी है.
इसके लिए शुक्रवार की रात 8:00 बजे इंडिगो की फ्लाइट से एएसपी लिपि सिंह के नेतृत्व में पुलिस टीम दिल्ली रवाना हुई. इस टीम में दानापुर के एएसपी अशोक मिश्रा, बाढ़ के थानाध्यक्ष सहित एसआइटी में शामिल पांच पुलिस अधिकारी शामिल हैं. पटना एयरपोर्ट परिसर में लिपि सिंह से जब इस संबंध में पत्रकारों ने सवाल पूछे तो उन्होंने चुप्पी साध ली. फ्लाइट छूटने की बात कहते हुए वह बिना कुछ कहे आगे बढ़ गयीं.
इससे पहले इसको लेकर पुलिस अधिकारियों की उच्चस्तरीय बैठक हुई, जिसमें ग्रामीण एसपी कांतेश कुमार मिश्र, बाढ़ की एएसपी लिपि सिंह और एसआइटी में शामिल पुलिसकर्मी शामिल थे. मालूम हो कि पटना पुलिस अनंत सिंह के खिलाफ यूएपीए के तहत मामला दर्ज करने के बाद लुकआउट नोटिस जारी किया था.
हथकड़ी व रस्सी के साथ दिल्ली रवाना हुए जवान
आइपीएस व सीनियर पुलिस अधिकारियों की टीम जहां फ्लाइट से रवाना हुई, वहीं पुलिस के करीब तीन दर्जन जवानों को ट्रेन से दिल्ली रवाना किया गया. इनमें एक स्टार से लेकर दो स्टार तक के पुलिसकर्मी शामिल हैं.
पुलिस अधिकारियों की मानें तो दो हिस्सों में टीम को दिल्ली ट्रेन से भेजा गया. इनमें एक दर्जन पुलिसकर्मी राजधानी एक्सप्रेस तो बाकी जवानों को संपूर्ण क्रांति व मगध एक्सप्रेस से दिल्ली रवाना किया गया. पुलिसकर्मी रस्सी व हथकड़ी भी अपने साथ में लेकर गये हैं.
दिल्ली पुलिस के संपर्क में पटना पुलिस
अनंत सिंह के सरेंडर के बाद पटना पुलिस सक्रिय हो गयी. पटना पुलिस लगातार दिल्ली पुलिस से संपर्क बनाये हुए है. कोर्ट की कार्यवाही के बाद पटना पुलिस अनंत सिंह को सीधे पटना लाने के लिए दिल्ली पुलिस से बात कर रही है.
पुलिस अधिकारियों की मानें तो शनिवार को ही विधायक को बिहार लाया जायेगा. फिर उन्हें बाढ़ की अदालत में पेश किया जायेगा. ग्रामीण एसपी कांतेश कुमार मिश्रा ने कहा कि बहुत जल्द विधायक अनंत सिंह को पुलिस ट्रांजिट रिमांड पर लेकर पटना लौटेगी. इसके बाद पूछताछ की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें