32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : उद्योग के लिए अब अति पिछड़ों को भी 10 लाख की मदद : सीएम नीतीश कुमार

कर्पूरी जयंती : एससी-एसटी के तर्ज पर सहायता का एलान पटना : राज्य सरकार अब एससी-एसटी के तर्ज पर अति पिछड़ों को भी 11वीं के बाद आगे की पढ़ाई और उद्योग लगाने के लिए आर्थिक मदद देगी. जननायक कर्पूरी ठाकुर की जयंती पर शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसका एलान किया. एसके मेमोरियल सभागार […]

कर्पूरी जयंती : एससी-एसटी के तर्ज पर सहायता का एलान
पटना : राज्य सरकार अब एससी-एसटी के तर्ज पर अति पिछड़ों को भी 11वीं के बाद आगे की पढ़ाई और उद्योग लगाने के लिए आर्थिक मदद देगी. जननायक कर्पूरी ठाकुर की जयंती पर शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसका एलान किया.
एसके मेमोरियल सभागार में जदयू के अति पिछड़ा प्रकोष्ठ की ओर से आयाेजित कर्पूरी जयंती समारोह में मुख्यमंत्री ने अति पिछड़ों के लिए भी मुख्यमंत्री उद्यमी योजना की शुरुआत की घोषणा की. उन्होंने कहा कि इसके तहत अति पिछड़ों को उद्यमी बनाने के लिए 10 लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जायेगी. इसमें पांच लाख रुपये अनुदान और पांच लाख की राशि बिना ब्याज के ऋण के रूप में होगी.
वहीं, 11वीं पास होने पर ढाई लाख रुपये वार्षिक पारिवारिक आय वाले अति पिछड़ों को मेडिकल, इंजीनियरिंग, डिप्लोमा, प्रबंधन आदि की पढ़ाई के लिए सरकार की ओर से आर्थिक मदद दी जायेगी. पहले यह वार्षिक पारिवारिक आय की सीमा डेढ़ लाख रुपये थी.
जननायक के पैतृक गांव समस्तीपुर जिले के पितौझिया में श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद समारोह में पहुंचे मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के सभी टोलों को इस साल पक्की सड़कों से जोड़ दिया जायेगा.
उन्होंने कहा कि सेवा ही हमारा धर्म है. हम काम करते रहेंगे. वोट जिसको जिसे देना हो, दें, वे आजाद हैं. हमलोग सबकी सेवा करते हैं, सबके हित में काम करते हैं. समाज के हित के खिलाफ काम नहीं होने देंगे. जिसे जो बोलना है, बोलते रहें.जनननायक कर्पूरी ठाकुर के सपनों को पूरा करना है. बिहार को आगे बढ़ाना है.
सरकार की उपलब्धि बतायी
मुख्यमंत्री ने कहा कि हर घर बिजली कनेक्शन लक्ष्य समय के पहले पूरा हुआ. हर घर नल का जल का लक्ष्य इस साल पूरा हो जायेगा.
वहीं, जल-जीवन-हरियाली अभियान और मानव शृंखला में 5.16 करोड़ लोगों के शामिल होने पर कहा कि इससे लोगों मे जलवायु परिवर्तन के बारे में जागृति आ रही है. इस अभियान की बिल गेट्स ने भी तारीफ की. वहीं, उन्होंने कहा कि सिविल सेवा पीटी पास करने वाले एससी-एसटी और अति पिछड़ों के लिए मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए आर्थिक मदद दी जा रही है.
ये रहे मौजूद
समारोह के दौरान लोकसभा में जदयू के नेता राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह, रामनाथ ठाकुर, सुनील कुमार पिंटू, दिलेश्वर कामत व कहकशां परवीन, पूर्व सांसद मंगनी लाल मंडल, ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव, उद्योग मंत्री श्याम रजक, खाद्य मंत्री मदन सहनी, परिवहन मंत्री संतोष निराला, आपदा प्रबंधन मंत्री लक्ष्मेश्वर राय, योजना मंत्री महेश्वर हजारी, ग्रामीण कार्य मंत्री शैलेश कुमार, जदयू अतिपिछड़ा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष संतोष महतो, विधान पार्षद संजय गांधी सहित अन्य विधायक, विधान पार्षद और जदयू के अधिकारी मौजूद रहे.
11वीं पास होने पर अति पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को भी मेडिकल इंजीनियरिंग, डिप्लोमा, प्रबंधन की पढ़ाई के लिए मिलेगी सहायता
कुछ लोग वोट की चिंता करते हैं, पर हम काम की
मुख्यमंत्री ने बिना किसी का नाम लिये विपक्षी दलों पर निशाना साधा. कहा कि कुछ लोग वोट की चिंता करते हैं, वहीं जदयू के लोग काम की चिंता करते हैं. साथ ही कहा कि कुछ लोग मानव शृंखला का विरोध कर रहे थे, जबकि यह राजनीतिक नहीं, सामाजिक मुद्दा है. करना कुछ है नहीं, केवल बयानबाजी करना है. उन्होंने कहा कि हाशिये पर रहने वाले लोगों को मुख्यधारा में लायेेंगे. बिहार की विकास दर 11.3 फीसदी है. समाज में प्रेम, सद्भावना और भाईचारे का काम करते हैं.
चुनाव की फिक्र नहीं करनी है, अपना काम करना है
मुख्यमंत्री ने पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं से कहा कि चुनाव आने वाला है. उसकी चिंता नहीं करनी है, अपना काम करना है. जनता किसी परिवार और व्यक्ति के पक्ष में नहीं, बल्कि जनहित में फैसला लेगी. काम से प्रभावित होकर लोग मतदान करेंगे.
एक दूसरे के प्रति इज्जत व सद्भावना का भाव रखें
मुख्यमंत्री ने कहा कि बहुत लोग बायें-दायें, इधर-उधर करने की कोशिश करेंगे. अगर समाज व देश की तरक्की में योगदान करना चाहते हैं, तो एक दूसरे के प्रति इज्जत और सद्भावना का भाव रखियेगा, यह बहुत जरूरी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें