21.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कचहरी परिसर से हटा अतिक्रमण

मेदिनीनगर : मेदिनीनगर शहर को सुव्यवस्थित व जाम से मुक्त करने के लिए पहल शुरू कर दी गयी है. नगर पर्षद से प्रमोट होकर निगम बनने के बाद शहर में पार्किंग जोन निर्धारित किये गये है. फिर भी यह देखा जाता है कि लोग जहां तहां अपनी बाइक व कार खड़ी कर देते है. इस […]

मेदिनीनगर : मेदिनीनगर शहर को सुव्यवस्थित व जाम से मुक्त करने के लिए पहल शुरू कर दी गयी है. नगर पर्षद से प्रमोट होकर निगम बनने के बाद शहर में पार्किंग जोन निर्धारित किये गये है. फिर भी यह देखा जाता है कि लोग जहां तहां अपनी बाइक व कार खड़ी कर देते है. इस आदत से लाचार लोगों के लिए अब बुरी खबर है.

पार्किंग से अलग हटकर गाड़ी लगाने की प्रवृति के कारण लोगों को जुर्माना भरना पड़ सकता है. इसे लेकर पलामू उपायुक्त डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि के आदेश के आलोक में अभियान शुरू कर दिया गया है. अभियान के पहले दिन मंगलवार को कचहरी परिसर में सड़क किनारे खड़ी गाड़ियों को हटाया गया. बताया गया कि कचहरी परिसर में नगर निगम का जो कैंपस है, उसे पार्किंग स्थल के रूप में चिह्नित किया गया है.
पिछले एक साल से उस जगह पर वाहन पार्किंग की जा रही है. पार्किंग करने पर लोगों को शुल्क देना पड़ता है. लेकिन देखा जा रहा है कि पार्किंग स्थल रहने के बाद भी लोग सड़क किनारे गाड़ी खड़ी कर देते हैं, जिसके कारण भारतीय स्टेट बैंक से समाहरणालय जाने वाले मार्ग हमेशा जाम की स्थिति बनी रहती है. निगम के कार्यपालक पदाधिकारी विनित कुमार ने बताया कि अभियान शुरू कर दिया है. पहले दिन 35 वाहनों को पकड़ा गया है. पकड़े गये वाहनों से जुर्माना के रूप में 100 रुपये की दर से राजस्व की वसूली की गयी.
सड़क के किनारे फुटपाथ पर जो दुकान लगी थी, उसे भी हटाया गया. दुकानदारों को चेतावनी दी गयी कि कभी भी सड़क का अतिक्रमण कर दुकान न लगाये. वहीं वाहन मालिकों को सुझाव दिया गया कि सड़क के किनारे वाहन खड़ा न करें. पार्किंग स्थल में वाहन लगाये. इस अभियान में कार्यपालक पदाधिकारी के अलावा सदर सीओ रामनरेश सोनी, शहर थाना के पुलिस निरीक्षक दीपक पांडेय के साथ-साथ पुलिस बल व निगम के कर्मी थे.
बाजार क्षेत्र में भी चलेगा अभियान
निगम के कार्यपालक पदाधिकारी विनित कुमार ने बताया कि कचहरी परिसर के बाद बाजार क्षेत्र में भी यह अभियान चलेगा. क्षेत्र के भ्रमण के दौरान यह देखा गया है कि कई मार्केट कांपलेक्स ऐसे हैं, जिनके पास पार्किंग नहीं है. फिर पार्किंग रहने के बाद भी उसका उपयोग नहीं किया जा रहा है.
वैसे कांपलेक्स के मालिकों को नोटिस जारी किया जायेगा. यदि पार्किंग नहीं है, तो पार्किंग की व्यवस्था करें, यदि है तो उसे उपयोग में लाये. अन्यथा यातायात अधिनियम के तहत कार्रवाई की जायेगी.बाजार क्षेत्र के अलावा छहमुहान, जिला स्कूल रोड, शहर थाना रोड, कचहरी रोड, बस पड़ाव, डाकघर रोड में आढ़त रोड आदि क्षेत्रों में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलेगा और साथ ही लोगों को वाहन खड़ा करने के लिए पार्किंग स्थल का निर्धारण किया जायेगा.
अतिक्रमण हटाओ अभियान से पहले प्रचार प्रसार किया जायेगा, ताकि लोग स्वेच्छा से अतिक्रमण हटा ले अन्यथा बल पूर्वक अतिक्रमण हटाया जायेगा. क्योंकि प्रशासन की यह कोशिश है कि शहर सुव्यवस्थित हो, अतिक्रमण मुक्त के साथ-साथ यह इलाका जाम से भी मुक्त रहे. मालूम हो कि शहर की यातायात व्यवस्था सहित अन्य मामलों में सुधार हो, इसे लेकर सोमवार को पलामू उपायुक्त डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि ने बैठक की थी. इस बैठक में उन्होंने कई निर्देश दिये थे, जिसके आलोक में मंगलवार से काम शुरू किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें