32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कौमी एकता की मिसाल है झारखंड का हुसैनाबाद, एजाज हुसैन अनुमंडलीय दुर्गापूजा के अध्यक्ष

हुसैनाबाद (पलामू) : सामाजिक वैमनस्यता के इस दौर में हुसैनाबाद अनुमंडल का दुर्गा पूजा सुकून देता है. हुसैनाबाद सार्वजनिक अनुमंडलीय दुर्गा पूजा हिंदू-मुस्लिम एकता का प्रतीक है. दुर्गा पूजा को लेकर हुसैनाबाद कर्पूरी मैदान स्थित टाउन हॉल में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी विजय कुमार की अध्यक्षता में पिछले दिनों समिति की बैठक हुई. बैठक में सर्वसम्मति […]

हुसैनाबाद (पलामू) : सामाजिक वैमनस्यता के इस दौर में हुसैनाबाद अनुमंडल का दुर्गा पूजा सुकून देता है. हुसैनाबाद सार्वजनिक अनुमंडलीय दुर्गा पूजा हिंदू-मुस्लिम एकता का प्रतीक है. दुर्गा पूजा को लेकर हुसैनाबाद कर्पूरी मैदान स्थित टाउन हॉल में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी विजय कुमार की अध्यक्षता में पिछले दिनों समिति की बैठक हुई. बैठक में सर्वसम्मति से हिंदू-मुस्लिम एकता को बनाये रखने व आपसी भाईचारा की बात करने वाले झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के वरिष्ठ नेता व समाज सेवी एजाज हुसैन उर्फ छेदी खान को अध्यक्ष मनोनीत किया गया.

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता व समाजसेवी ललन कुमार सिंह को सचिव बनाया गया. अनुमंडल पदाधिकारी कुंदन कुमार व अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी विजय कुमार संरक्षक बनाये गये हैं. अनुमंडलीय सार्वजनिक दुर्गा पूजा की शुरुआत अनुमंडल के कर्पूरी मैदान में झारखंड सरकार के पूर्व मंत्री कमलेश कुमार सिंह ने वर्ष 2007 में की थी. वर्ष 2010 तक काफी धूम-धाम से पूजा का आयोजन होता था. पूजा के दौरान कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होते थे.

कमलेश कुमार सिंह के चुनाव हारने के बाद लोगों को लगा कि अब हुसैनाबाद की अनुमंडलीय दुर्गा पूजा बंद हो जायेगी, लेकिन समाजसेवी एजाज हुसैन व ललन कुमार सिंह ने इस परंपरा को बरकरार रखने के लिए विधायक संजय कुमार सिंह यादव के समक्ष इस पूजा को नियमित कराने की बात कही. विधायक ने आश्वासन दिया कि पूजा की परंपरा रुकेगी नहीं.

इसके बाद वर्ष 2010 में अनुमंडीय सार्वजनिक दुर्गापूजा समिति का गठन किया गया. एजाज हुसैन उर्फ छेदी खान को समिति का अध्यक्ष मनोनीत किया गया. तब से वह दुर्गा पूजा समिति की अध्यक्षता कर रहे हैं. वर्ष 2014 में संजय यादव के चुनाव हारने के बाद विधायक शिवपूजन मेहता ने पूजा में दिलचस्पी नहीं ली. समिति के सदस्यों ने उन्हें बैठक में बुलाया, तो विधायक ने कहा कि वह सिर्फ पूजा करने के लिए यहां आयेंगे. पूजा समिति को विधायक ने कोई सहयोग नहीं किया.

एजाज हुसैन उर्फ छेदी खान पूजा के भव्य आयोजन के लिए सदैव प्रयत्नशील रहते हैं. कलश स्थापना से लेकर प्रतिमा विसर्जन तक पूरी मुस्तैदी से लगे रहते हैं. छेदी खान के साथ-साथ समिति के कोषाध्यक्ष अशोक कश्यप, समाजसेवी चंदन सिंह, प्रकाश अग्रवाल, ओम प्रकाश कश्यप व स्थानीय पत्रकार भी पूजा को सफल बनाने में सक्रिय सहयोग करते हैं.

अनुमंडल मैदान में बना स्थायी दुर्गा मंडप

हुसैनाबाद अनुमंडीय दुर्गा पूजा का पंडाल कर्पूरी मैदान में बनाया जाता था. हर साल पंडाल बनाने में पूजा समिति का काफी पैसा खर्च हो जाता था. समिति के अध्यक्ष ने स्थायी दुर्गा मंडप बनाने का प्रस्ताव रखा, जिसे समिति ने मंजूरी दे दी. एजाज खान ने राज्यसभा सांसद प्रेमचंद गुप्ता से मिलकर सांसद कोष से दुर्गा मंडप का निर्माण करवाया. अब इसी मंडप में पूजा होती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें