22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जकार्ता हमले की जिम्मेदारी आईएसआईएस ने ली : VIDEO

जकार्ता :इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में आज हुए विस्फोट और गोलीबारी में कम से कम सात लोगों की मौत हो गई जबकि कई लोग इस धमाके में घायल हो गए हैं.इस्लामिक स्टेट समूह ने इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में आज हुए आत्मघाती बम धमाकों और गोलीबारी की जिम्मेदारी ली है. आईएस ने ऑनलाइन बयान में […]

जकार्ता :इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में आज हुए विस्फोट और गोलीबारी में कम से कम सात लोगों की मौत हो गई जबकि कई लोग इस धमाके में घायल हो गए हैं.इस्लामिक स्टेट समूह ने इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में आज हुए आत्मघाती बम धमाकों और गोलीबारी की जिम्मेदारी ली है.

आईएस ने ऑनलाइन बयान में दावा किया कि ‘हल्के हथियारों और सुसाइड बेल्ट से लैस खिलाफत के चार सिपाहियों ने एकसाथ बम धमाके किए. ‘इस धमाके के पीछे आतंकी संगठन आईएसआईएस के हाथ होने का दावा किया गया था. इंडोनेशिया पुलिस ने दावा किया था कि जकार्ता हमले के पीछे आईएसआईएस का हाथ है.

इस अंदेशे के तहत पुलिस को सड़कों पर बड़ी संख्या में उतारा गया कि आतंकवादी अब भी मौजूद हैं. इंडोनेशिया पुलिस ने कहा कि शहर के बीचोबीच हुए हमले को नियंत्रण में ले लिया गया है. सुरक्षा बलों ने हालात पर काबू पा लिया है.

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि कम से कम एक बंदूकधारी ने शहर के मध्य में एक कैफे में गोली चलाई है. इस कैफे के पास अनेक दूतावास स्थित हैं. बंदूकधारी ने वहां खडे लोगों पर भी गोली चलाई. उस इलाके में कई विस्फोटों की आवाज सुनी गईं. इलाके में सडकों पर बुरी तरह क्षत विक्षत शव देखे गए. राष्ट्रीय पुलिस के प्रवक्ता एंतन चार्लियान ने बताया, ‘‘एक पुलिस अधिकारी और तीन आम नागरिकों सहित सात लोगों की मौत हुई.’ उन्होंने बताया, ‘‘फिलहाल गोलीबारी बंद है और वे अब भी फरार हैं. हमें आशंका है कि अभी और गोलीबारी होगी.’ एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि उसने एक ‘‘आतंकवादी’ को स्थानीय पत्रकार पर गोली चलाते देखा.

पास की इमारत में बैठक कर रहे रुली कोएस्तामन (32) ने बताया कि हमला स्थानीय समयानुसार सुबह करीब 10 बजकर 35 मिनट पर शुरू हुआ. उसने बताया, ‘‘उसके बाद मैंने एक जोरदार आवाज सुनी. ऐसा लगा कि भूकंप आ गया है. हम सभी नीचे भागे.’ उसने बताया, ‘‘हमने तब देखा कि स्टारबक्स की सीढियां क्षतिग्रस्त हो गईं. मैंने एक विदेशी को जख्मी हालत में देखा जिसका हाथ शरीर से अलग हो गया था, लेकिन वह जिंदा था.’

आपको बता दें कि धमाके सरकारी इमारतों को निशाना बनाकर किया गया है. बताया जा रहा है संयुक्त राष्‍ट्र के कार्यालय के पास भी एक धमाका किया गया है. तीन हमलावरों ने खुद को धमाके से उड़ा लिया है. इंडोनेशिया के खुफिया विभाग ने कहा है कि यह एक आतंकी हमला है लेकिन इसमें इस्लामिक स्टेट के हाथ होने के प्रमाण नहीं मिले हैं. इंडोनेशिया के राष्‍ट्रपति ने इस हमले को आतंकी हमला बताया है. उन्होंने कहा कि फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है.

पुलिस ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि यह एक आतंकी हमला है. आतंकियों ने एक के बाद एक छह धमाके किए. इस हमले में 10 से 14 लोग शामिल हो सकते हैं. घटनास्थल के पास मौजूद संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी जेरेमी डगलस ने इस गोलीबारी के संबंध में बताया कि धमाके के बाद हम इमारत में भागे. हमने तीसरा धमाकों की आवाज सुनी. जब हम 10वें फ्लोर पर अपने दफ़्तर पहुंचे तो चौथा, फिर पांचवां और उसके बाद छठे धमाके की आवाज सुनायी दी.

धमाके शरिनाह शॉपिंग सेंटर के पास हुए इस इमारत के पास ही प्रेसिडेंशियल पैलेस और यूएन ऑफिस भी हैं. ग़़ौरतलब है कि साल 2009 के बाद ये पहली बार है जब इंडोनेशिया में विदेशियों को निशाना बनाकर हमले किए गए हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें