27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

टेरर फंडिंग मामले में गिलानी के दामाद समेत सात गिरफ्तार, पेशी आज, विरोध में अलगाववादियों ने बुलाया बंद

श्रीनगर : जम्मू कश्मीर में आतंकी हिंसा और अलगाववादी गतिविधियों के लिए पाकिस्तानी वित्तपोषण (टेरर फंडिंग) की जांच कर रही एनआइए ने सोमवार को कट्टरपंथी अलगाववादी नेता सईद अली शाह गिलानी के दामाद अल्ताफ अहमद फंटूश, पूर्व आतंकी कमांडर फारुख अहमद डार उर्फ बिट्टा कराटे और वरिष्ठ अलगाववादी नेता नईम अहमद खान समेत सात लोगों […]

श्रीनगर : जम्मू कश्मीर में आतंकी हिंसा और अलगाववादी गतिविधियों के लिए पाकिस्तानी वित्तपोषण (टेरर फंडिंग) की जांच कर रही एनआइए ने सोमवार को कट्टरपंथी अलगाववादी नेता सईद अली शाह गिलानी के दामाद अल्ताफ अहमद फंटूश, पूर्व आतंकी कमांडर फारुख अहमद डार उर्फ बिट्टा कराटे और वरिष्ठ अलगाववादी नेता नईम अहमद खान समेत सात लोगों को गिरफ्तार कर श्रीनगर से दिल्ली ले आयी. मंगलवार यानी आज को उनकी पेशी होगी.

इसलाम नहीं अपनाने पर हाथ-पैर काटने की धमकी, जानें क्या है मामला

अफसरों ने बताया कि छह लोगों को श्रीनगर में ही गिरफ्तार किया गया, जबकि एक अन्य को दिल्ली में पकड़ा गया है. नईम अहमद खान, फारुक अहमद डार, अल्ताफ अहमद, शाहिद उल इस्लाम, पीर सैफुल्ला , एयाज अकबर और मेहराजुदीन कलवाल को गिरफ्तार किया गया है. एनआइए घाटी में हिंसा फैलाने के लिए की जारी टेरर फंडिंग को रोकने के लिए सक्रिय है. पांच जुलाई को, पुलिस ने अलगाववादी नेता मीरवायज उमर फारुक की सुरक्षा में कटौती करते हुए उसकी संख्या आधी कर दी थी. अब मीरवाइज की सुरक्षा में पहले से तैनात 16 जवानों की जगह सिर्फ आठ जवान हैं. मीरवाइज के पिता मौलवी फारुक की हत्या 1990 में आतंकियों ने कर दी थी. उसके बाद से उन्हें जेड प्लस सुरक्षा मिली हुई है.

जम्मू-कश्मीर : माछिल सेक्टर में घुसपैठ की कोशिश नाकाम, एक आतंकी ढेर

हाफिज और गिलानी की भूमिका हो रही है जांच

पिछले कुछ महीनों में अलगाववादियों के कई ठिकानों पर छापेमारी की गयी थी. जून में, श्रीनगर में कई ठिकानों पर छापेमारी हुई थी. तीन जून को, एनआइए ने तीन अलगाववादी नेता तहरीक-ए-हुर्रियत के नेता गाजी जावेद बावा, जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) के नेता फारूक अहमद डार उर्फ बिट्टा कराटे और निलंबित हुर्रियत नेता नईम खान और उनके सहयोगियों के आवास परिसरों पर छापे मारे थे. इसके अलावा दिल्ली में बल्लीमारान, चांदनी चौक, रोहिणी और साउथ दिल्ली के ग्रेटर कैलाश-2 इलाकों के साथ ही हरियाणा के सोनीपत के कोल्ड स्टोरेज में छापेमारी की गयी थी. इसमें एनआइओ को एक करोड़ कैश, लश्कर का लेटरहेड और प्रतिबंधित दस्तावेज मिले. 28 जून को सईद अली शाह गिलानी के दामाद समेत तीन लोगों को एनआइए ने हिरासत में लिया था. एनआइए लश्कर-मुखिया हाफिज और सईद अली शाह गिलानी की भूमिका की जांच कर रही है.

लश्कर-ए-तैयबा के ‘कश्मीर का साल ‘ मुहिम के समर्थन में ज्यादा गोलाबारी कर रहा है पाकिस्तान

विरोध में अलगाववादियों का कश्मीर बंद आज

आतंकवादियों को पैसे मुहैया कराने के मामले की जांच के सिलसिले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी की ओर से अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी के दामाद सहित सात लोगों की गिरफ्तारी के विरोध में अलगाववादियों ने आज कश्मीर बंद का आह्वान किया है. बयान जारी करके कहा कि गिलानी, मीरवाइज उमर फारुक और यासीन मलिक के नेतृत्व ने हड़ताल और बंद का आह्वान किया है, ताकि अवैध गिरफ्तारियों की निंदा की जा सके. ‘

स्टिंग में कबूला था

निजी टीवी चैनल के स्टिंग ऑपरेशन में कथित तौर पर नईम को आतंकी संगठनों से पैसा लेने की बात स्वीकार करते दिखाया गया था. स्टिंग में हुर्रियत के प्रांतीय प्रधान नईम के अलावा आतंकी कमांडर बिट्टा कराटे ने दावा किया था कि अलगाववादी गतिविधियों के लिए पाकिस्तान से हवाला के जरिए पैसा आता है.

सरकार भी करती थी फंडिंग : फारुख

पूर्व सीएम फारुख अब्दुल्ला ने कहा कि दोनों देशों के बीच हालात तब तक नहीं सुधरेगा, जब तक भारत और पाक के बीच बात चीत के रास्ते नहीं खुलते. जहां तक अलगाववादियों को धन देने की बात है. भारत सरकार भी अलगाववादियों को आर्थिक मदद देती रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें