26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कर्नाटक संकटः विधानसभा में अब तक फ्लोर टेस्ट नहीं, देखने को मिल रहीं कई ”अद्भुत घटनाएं”

बेंगलुरूः कर्नाटक में उपजे सियासी संकट का रहस्य अभी भी बरकरार है. विधानसौधा (विधानसभा) बीते दो हफ्तों में जरूरत से भी ज्यादा ड्रामे का गवाह बना है. सत्तारुढ़ कांग्रेस-जदएस गठबंधन की सरकार खतरे में है. अब बीते शुक्रवार से विश्वास मत पर चर्चा जारी है लेकिन फ्लोर टेस्ट के लिए मतदान नहीं हो रहा. इन […]

बेंगलुरूः कर्नाटक में उपजे सियासी संकट का रहस्य अभी भी बरकरार है. विधानसौधा (विधानसभा) बीते दो हफ्तों में जरूरत से भी ज्यादा ड्रामे का गवाह बना है. सत्तारुढ़ कांग्रेस-जदएस गठबंधन की सरकार खतरे में है. अब बीते शुक्रवार से विश्वास मत पर चर्चा जारी है लेकिन फ्लोर टेस्ट के लिए मतदान नहीं हो रहा.

इन सबके बीच कर्नाटक विधानसभा में ऐसा बहुत कुछ हुआ जो इस सियासी नाटक में पहले कभी देखने को नहीं मिला. चाहे बात विधानसभा में रात गुजारने की हो या फर्जी गे सेक्स वीडियो पर हल्ला मचाने की.

पेश है वो 10 घटनाएं जो इस सियासी ड्रामे के बहुत अच्छी तरह से परिभाषित करेंगे. इन घटनाओं को पढ़कर आप भी कहेंगे यह तो सचमुच अद्भभुत वाकया है.

01ः मंगलवार सुबह जब विधानसभा की कार्यवाही शुरू हुई तो कांग्रेस और जदएस के विधायक नोटबंदी पर चर्चा करने लगे. वो ऐसा जानबूझकर कर रहे थे ताकि फ्लोर टेस्ट में देरी हो. बहुमत साबित करने के लिए खतरे में पड़ी कुमारस्वामी की सरकार पहले ही तीन डेडलाइन पार कर चुकी है.

02. भाजपा चाहती है कि फ्लोर टेस्ट जल्द से जल्द हो मगर कांग्रेस-जदएस के विधायक दूसरे मुद्दे पर बात करने लगते हैं. मंगलवार को इस बात से चिढ़ कर भाजपा विधायक सीटी रवि ने कहा- रामायण खत्म हो गया, महाभारत भी खत्म हो गया, वेद और उपनिषद पर भी बात हो गयी, अब क्या आप लोग आज गरुड़ पुराण सुनाएंगे?.

03. इससे पहले सोमवार को विश्वास मत पर चर्चा के दौरान बहुत बड़ा ड्रामा देखने को मिला. बीजेपी एमएलए अरविंद लिंबवाली ने कहा कि वो फर्जी गे सेक्स वीडियो के पीड़ित हैं.

04.सोमवार को ही जब विश्वासमत पर चर्चा के दौरान सदन आधी रात तक चली तो कुछ विधायक अजीब सा बहाना बनाते नजर आए. कहा कि भूख लगी है और कुछ खाने को नहीं है. इस पर भाजपा ने सदन में टॉफी बांटना शुरू कर दिया.

05. सोमवार को कार्यवाही को खत्म करने के लिए स्पीकर रमेश कुमार ने कहा कि उनका बेटा उनके स्वास्थ्य के लिए चिंतित है. वो बार बार कॉल कर के बोल रहा है कि अगर यह ड्रामा देखना चाहते हैं, तो सदन को ऐसे ही चलते रहने दीजिए.कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने कहा कि अब मुझे नींद आ रही है.

06. जिस दिन विश्वास मत पर चर्चा शुरू हुई उस दिन कांग्रेस औऱ जदएस के सदस्य हवा में फोटो लहराने लगे. इस फोटो में कांग्रेस विधायक श्रीमंत पाटील थे जो एक अस्पातल में इलाजरत थे. कांग्रेस सदस्यों ने आरोप लगाया कि भाजपा ने इनका बेंगलुरू से अपहरण किया है. जबकि सच्चाई यह थी कि पाटील सच में मुंबई के एक अस्पताल में भर्ती थे. विधायकों को अगवा करने का आरोप भाजपा पर शुरू से लगता आ रहा है.

07. बागी विधायकों के मसले पर जेडीएस और कांग्रेस नेताओं ने आरोप लगाया कि बीजेपी ने उन्हें करोड़ों रुपयों का ऑफर दिया है. कुछ के घर पर तो रुपयों से अटैची भी पहुंची है. इस हैरान करने वाले बयान पर भाजपा ने कुछ नहीं कहा, और इस आरोप को खारिज कर दिया.

8. कर्नाटक विधानसभा में नींबू और काला जादू भी देखने को मिला. कुमारस्वामी का मुख्यमंत्री पद खतरे में देख उनके भाई ने टोटका भी आजमाया. बीजेपी का आरोप है कि टोटके के लिए सीएम के भाई और सूबे में मंत्री एचडी रेवन्ना सदन में नींबू लेकर आये. हालांकि कुमारस्वामी ने कहा है कि ऐसा कुछ नहीं है.

09. 19 जुलाई तक फ्लोर टेस्ट नहीं हुआ तो भाजपा ने विधानसभा में ही धरना दिया. विधायकों ने रात वहीं गुजारने का फैसला किया.करीब 100 विधायकों ने वहीं खाना खाया. गद्दा मगंवाया पायजामा पहना और वहीं सो गए. उनके इस ड्रामे पर मीडिया की भी नजर थी. तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब शेयर हुईं.

10. विश्वास मत पर चर्चा के पहले दिन यानी 17 जुलाई को भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा अन्य नेताओं के साथ क्रिकेट खेलते नजर आए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें