28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चक्रवाती तूफान ‘डे”: बिहार, बंगाल और झारखंड में भी असर, जानें किन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

-तूफान ने ओड़िशा तट को किया पार, राज्य के कई हिस्सों में बारिश भुवनेश्वर : चक्रवात ‘डे’ शुक्रवार की सुबह ओड़िशा में गोपालपुर के पास समुद्री तट को पार कर गया, जिससे राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश होने के साथ तेज हवाएं चल रहीं हैं. भुवनेश्वर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक एचआर […]

-तूफान ने ओड़िशा तट को किया पार, राज्य के कई हिस्सों में बारिश

भुवनेश्वर : चक्रवात ‘डे’ शुक्रवार की सुबह ओड़िशा में गोपालपुर के पास समुद्री तट को पार कर गया, जिससे राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश होने के साथ तेज हवाएं चल रहीं हैं. भुवनेश्वर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक एचआर विश्वास ने बताया कि उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना चक्रवाती तूफान ‘डे’ 23 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से पश्चिम-उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ गया है और शुक्रवार सुबह दक्षिण ओडिशा तथा गोपालपुर के पास पड़ोसी राज्य आंध्रप्रदेश के तट को पार गया है. इसका असर बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में पड़ेगा.

उन्होंने बताया कि चक्रवाती तूफान से ओड़िशा के कई जिलों के कुछ स्थानों में भारी बारिश हुई है. लगातार हो रही बारिश से मलकानगिरी जिले की कोरुकोंडा तहसील के पोतेरु गांव में बाढ़ आ गयी है. कई मकानों में पानी भर गया है और कुछ लोग फंसे हुए हैं. जिले में कुछ स्थानों से करीब 150 लोगों को अब तक बचाया गया है. वहीं तूफान प्रभावित इलाकों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है. बाढ़ को लेकर कोरापुट में अपर कोलाब बांध के दो गेट को खोल दिया गया है. इतना ही नहीं, भारी बारिश के कारण झोपड़ी, सड़कों, फसलों की भी क्षति हुई है. राज्य के कई जिलों में बिजली आपूर्ति ठप है और सड़कों पर आवागमन भी प्रभावित हुआ है.

जिले में 40 से 50 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गयी. तूफान का असर झारखंड, बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों पर भी पड़ा है. मौसम विभाग के मुताबिक, अब यह तूफान कमजोर पड़ रहा है. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राज्य सरकार ने तटीय जिलों और कई विभागों के अधिकारियों को किसी भी स्थिति से निबटने के लिए अलर्ट रहने के निर्देश दिये हैं. विभिन्न जिलों में एनडीआरएफ और ओडीआरएफ तैनात किये गये हैं. सरकारी कार्यालयों को छुट्टी रद्द करने के निर्देश जारी किया.

इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश
ओड़िशा, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड के अलावा छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, सिक्किम, दिल्ली, असम और मिजोरम में अगले चार दिनों तक भारी बारिश हो सकती है.

-ओड़िशा में आंधी-पानी

-एनडीआरएफ व ओडीआरएफ की टीम तैनात

-ओड़िशा में अपर कोलाब बांध के दो गेट को खोला गया

-150 लोगों को तूफान से बचाया गया

त्‍40-50 मिमी की बारिश रिकॉर्ड की गयी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें