26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सतर्कता : मुख्यमंत्री नीतीश ने दिये निर्देश, बिहार में डेंगू से बचाव और इलाज के हों पुख्ता इंतजाम

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को मुख्य सचिव दीपक कुमार और स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार को पूरे राज्य से डेंगू के बचाव के लिए सभी प्रकार के उपाय करने के निर्देश दिये. मुख्यमंत्री ने डेंगू के इलाज के लिए भी समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये. मुख्यमंत्री के निर्देश […]

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को मुख्य सचिव दीपक कुमार और स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार को पूरे राज्य से डेंगू के बचाव के लिए सभी प्रकार के उपाय करने के निर्देश दिये. मुख्यमंत्री ने डेंगू के इलाज के लिए भी समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये. मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद स्वास्थ्य विभाग ने जलजमाव से होनेवाली बीमारियों के नियंत्रण के लिए कई नयी टीमों की तैनाती की.
विभाग की ओर से बुधवार को प्रेस काॅन्फ्रेंस कर प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि पटना सहित पूरे राज्य में डेंगू व चिकनगुनिया पूरी तरह से नियंत्रित है. पीएमसीएच व एनएमसीएच में गुरुवार से तीन दिनों के लिए मुफ्त डेंगू जांच शिविर लगाये गये हैं.
किसी भी तरह के बुखार से पीड़ित मरीज यहां निशुल्क जांच करा सकते हैं. उन्होंने बताया कि 50 टीमों को हर घर आधा किलो ब्लीचिंग पाउडर मिश्रित चूना पैकेट और हैलोजन टैबलेट वितरण में लगाया गया है. साथ ही घरों के अंदर कालाजार की टीम द्वारा दवा का छिड़काव किया जायेगा. उन्होंने पटना के नागरिकों से अपील की कि वे टीमों के घरों में पहुंचने पर छिड़काव करने में सहयोग करें.
पटना में आज से घरों में िछड़काव
प्रधान सचिव ने कहा कि जलजमाव के बाद स्वास्थ्य की चुनौतियों से निबटने की पूरी तैयारी की गयी है. राजधानी में 20 हेल्थ कैंप काम कर रहे हैं. साथ ही पानी की सफाई के लिए हैलोजन के 40 लाख टैबलेट उपलब्ध कराये गये हैं.
पोलियो की टीम को राजधानी के 60 हजार घरों तक ब्लीचिंग पाउडर उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी दी गयी है. इसके अलावा जलजमाव वाले क्षेत्रों में कालाजार की दवा का घरों में छिड़काव के लिए 10 टीमें लगायी गयी हैं. इनमें चार टीमें राजेंद्रनगर, चार टीमें कंकड़बाग और दो टीमें पाटलिपुत्रा इलाके में तैनात की गयी हैं. उन्होंने बताया कि केंद्र की दो टीमों द्वारा मलाही पकड़ी व गर्दनीबाग में घरों का सर्वेक्षण किया गया है.
कहीं से भी चेतावनी के संकेत नहीं हैं. डेंगू की बीमारी के पर्याप्त मात्रा में दवाएं हैं. साथ ही प्लेटलेट्स की पर्याप्त व्यवस्था सभी ब्लड बैंकों में है. उन्होंने नागरिकों से मच्छरदानी लगाने और पानी को उबालकर पीने की अपील की. राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने बताया कि जलजमाव और पूजा के दौरान राजधानी में 83 हेल्थ कैंप लगाये गये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें