25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ट्रेड वार : अमेरिका को अब भारत ने भी दिया जवाब, कई उत्पाद पर बढ़ाया शुल्क

नयी दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कई देशों से आने वाले उत्पाद पर अलग-अलग ढंग से सीमा शुल्क व अन्य तरह की ड्यूटी बढ़ाई ताकि वहां के व्यापार घाटे को कम किया जा सके. अमेरिका और चीन इस मुद्दे पर पूरी तरह आमने-सामने है. अब भारत ने भी जवाबी कार्रवाई के तहत अमेरिका […]

नयी दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कई देशों से आने वाले उत्पाद पर अलग-अलग ढंग से सीमा शुल्क व अन्य तरह की ड्यूटी बढ़ाई ताकि वहां के व्यापार घाटे को कम किया जा सके. अमेरिका और चीन इस मुद्दे पर पूरी तरह आमने-सामने है. अब भारत ने भी जवाबी कार्रवाई के तहत अमेरिका से आने वाले कई उत्पादों पर सीमा शुल्क बढ़ा दिया है. इन उत्पादों में बंगाली चना, मसूर दाल और आर्टेमिया शामिल हैं.

वित्त मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा कि ये शुल्क चार अगस्त से प्रभावी होंगे. मटर और बंगाली चने पर शुल्क बढ़ाकर 60 प्रतिशत तथा मसूर दाल पर 30 प्रतिशत कर दिया गया है. इनके अलावा बोरिक एसिड पर 7.5 प्रतिशत तथा घरेलू रीजेंट पर 10 प्रतिशत शुल्क लगाया गया है. आर्टेमिया पर शुल्क बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दिया गया है. इनके अलावा चुनिंदा किस्म के नटों, लोहा एवं इस्पात उत्पादों, सेब, नाशपाती, स्टेनलेस स्टील के चपटे उत्पाद, मिश्रधातु इस्पात, ट्यूब – पाइप फिटिंग, स्क्रू, बोल्ट और रिवेट पर शुल्क बढ़ाया गया है.

हालांकि, अमेरिका से आयातित मोटरसाइकिलों पर शुल्क नहीं बढ़ाया गया है. अमेरिका ने चुनिंदा इस्पात एवं एल्युमीनियम उत्पादों पर शुल्क बढ़ा दिया था. इससे भारत पर 24.1 करोड़ डॉलर का शुल्क बोझ पड़ा था. भारत ने इसी के जवाब में ये शुल्क लगाये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें