32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मतगणना के रुझान में कांग्रेस की बढ़त देख शुरुआती कारोबार में 110 पैसे गिरा रुपया

मुंबई : मंगलवार को रिजर्व बैंक गवर्नर उर्जित पटेल के इस्तीफे के एक दिन बाद आैर पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के मतगणना में रुझान में कांग्रेस की बढ़त को देख शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 110 पैसे गिर गया. पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के परिणाम वाले दिन घरेलू बाजार में भारी […]

मुंबई : मंगलवार को रिजर्व बैंक गवर्नर उर्जित पटेल के इस्तीफे के एक दिन बाद आैर पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के मतगणना में रुझान में कांग्रेस की बढ़त को देख शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 110 पैसे गिर गया. पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के परिणाम वाले दिन घरेलू बाजार में भारी बिकवाली देखी गयी. इसका असर मुद्रा बाजार पर देखने को मिला आैर रुपया कमजोर हुआ.

रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने ‘निजी कारणों’ के चलते सोमवार को अपने पद से त्यागपत्र दे दिया. 1990 के बाद वह रिजर्व बैंक के पहले ऐसे गवर्नर हैं, जिन्होंने अपना कार्यकाल खत्म होने से पहले इस्तीफा दे दिया. मुद्रा विनिमय बाजार में मंगलवार को रुपया 110 पैसे गिरकर 72.42 पर चल रहा है. सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 50 पैसे टूटकर 71.32 पर बंद हुआ था.

मुद्रा कारोबारियों के अनुसार, पटेल के इस्तीफे के अलावा वैश्विक स्तर पर बढ़ते व्यापार तनाव और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों ने भी रुपये पर दबाव डाला है. इसके अलावा, 2019 के आम चुनावों से पहले हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के परिणामों के रूझान में दिखती विपक्षी दलों की जीत से शेयर बाजार में भारी बिकवाली का दौर चल रहा है. इससे भी रुपया प्रभावित हुआ है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें