32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सदर अस्पताल के आइ ओटी में अब आधुनिक उपकरणों से होगा इलाज

ऑपरेशन के लिए मोतियाबिंद के 50 मरीजों का हुआ रजिस्ट्रेशन मधुबनी : लंबी कवायद के बाद आखिरकार विभाग द्वारा सदर अस्पताल स्थित आई ओटी को आधुनिक उपकरणों से लैस कर दिया गया है. आई ओटी आधुनिक उपकरणों से लैश होने के बाद 19 नवंबर से मोतियाबिंद के मरीजों का नि:शुल्क ऑपरेशन शुरू किया जायेगा. इसके […]

ऑपरेशन के लिए मोतियाबिंद के 50 मरीजों का हुआ रजिस्ट्रेशन

मधुबनी : लंबी कवायद के बाद आखिरकार विभाग द्वारा सदर अस्पताल स्थित आई ओटी को आधुनिक उपकरणों से लैस कर दिया गया है. आई ओटी आधुनिक उपकरणों से लैश होने के बाद 19 नवंबर से मोतियाबिंद के मरीजों का नि:शुल्क ऑपरेशन शुरू किया जायेगा. इसके लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गई है.
ऑपरेशन के लिए मरीजों को दी जाने वाली दवा भी प्रयाप्त मात्रा में उपलब्ध करा दिया गया है. 16 नवंबर तक 50 मोतियाबिंद के मरीजों का रजिस्ट्रेशन आइओपीडी में किया गया है. जिसका ऑपरेशन अब अस्पताल में किया जायेगा.
प्रतिवर्ष 700 ऑपरेशनका लक्ष्य निर्धारित
सदर अस्पताल के आई ओटी को चुस्त-दुरुस्त करने के बाद विभाग द्वारा प्रति वर्ष 7 सौ मोतियाबिंद के मरीजों का ऑपरेशन करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. जहां मरीजों को ऑपरेशन के बाद मुफ्त पथ्य आहार सहित दवा उपलब्ध करायी जायेगी. वहीं सरकार द्वारा नेत्र से संबंधित एनजीओ के लिए प्रतिवर्ष 2 हजार 5 सौ मोतियाबिंद मरीजों का ऑपरेशन करने का लक्ष्य निर्धारित है. जिसके एवज में सरकार प्रति मरीज दो हजार रुपये का भुगतान एनजीओ को करती है.
इस संबंध में जिला अंधापन नियंत्रण पदाधिकारी सह एसीएमओ डा. एसपी सिंह ने कहा है कि आई ओटी को सभी आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित किया गया है. 19 नवंबर को आई ओटी मोतियाबिंद के पंजीकृत मरीजों का ऑपरेशन शुरू किया जायेगा. सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य को प्रतिवर्ष पूरा किया जायेगा. सभी तैयारी पूरी कर ली गयी है. सरकार द्वारा आइओपीडी को संचालित करने के लिए आई सर्जन के रूप में डा. संजीव कुमार शर्मा को पदस्थापित किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें