27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

योगी आदित्‍यनाथ विधवा व भूमिहीन किसानों को देंगे गाय, सरकार जल्द करेगी फैसला

हरीश तिवारी@लखनऊ योगी सरकार भूमिहीन किसानों और विधावा महिलाओं आय बढ़ाने के लिए जल्द ही दुधारू गाय मुहैया करायेगी. यह गाय इन्हें मुफ्त में दी जायेगी. उम्मीद की जा रही है कि अगले दो महीनों के भीतर राज्य सरकार ये योजना शुरू कर देगी. सरकार प्रत्येक लाभार्थी को दो गाय देगी. असल में प्रदेश की […]

हरीश तिवारी@लखनऊ

योगी सरकार भूमिहीन किसानों और विधावा महिलाओं आय बढ़ाने के लिए जल्द ही दुधारू गाय मुहैया करायेगी. यह गाय इन्हें मुफ्त में दी जायेगी. उम्मीद की जा रही है कि अगले दो महीनों के भीतर राज्य सरकार ये योजना शुरू कर देगी. सरकार प्रत्येक लाभार्थी को दो गाय देगी. असल में प्रदेश की योगी सरकार विधवा व भूमिहीन किसानों के जीविकोपार्जन के लिए गाय देने की योजना तैयार कर रही है. यह गाय देसी प्रजाति की होगी.

फिलहाल पशुपालन विभाग के अफसर युद्धस्तर पर काम कर रहे हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से हरी झण्डी मिलने के बाद इसे अमल में लाया जायेगा. प्रदेश की विधवा व भूमिहीन किसानों का विवरण पशुपालन विभाग ने तैयार किया है. इनके जीविकोपार्जन के लिए प्रदेश सरकार ने पहल शुरू की है. इस दिशा में खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रुचि ले रहे हैं.

उन्होंने प्रदेश की बागडोर संभालने के कुछ दिनों बाद पशुपालन विभाग के अफसरों के साथ बैठक कर ऐसी योजना शुरू करने के निर्देश दिये थे. इससे पहले योगी सरकार ने राज्य के हर जिले में गौशाला बनाने की योजना शुरू की थी और जिस पर तेजी से काम चल रहा है. योगी सरकार ने खास तौर से ये योजना बुंदेलखंड जैसे पिछड़े इलाकों के लिए शुरू की थी, जहां पानी और चारे की समस्या के कारण लोग दुधारू जानवरों को छोड़ देते हैं.

इन लाभार्थियों का चयन जिलास्तर पर कमेटी करेगी. जिसका सत्यापन लेखपाल के द्वारा किया जायेगा. इसके बाद लाभार्थियों को इस योजना का लाभ मिलेगा. लखनऊ स्थित कुकरैल पिकनिक स्पाट में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान पशुपालन विभाग के अफसरों ने मुख्यमंत्री के सामने इस योजना का प्रस्तुतीकरण भी किया था. इस दौरान मुख्यमंत्री को कुछ खामियां नजर आयीं, उन्होंने पशुपालन विभाग के अफसरों को उन्हें दूर करने के निर्देश दिये थे.

पशुपालन विभाग के अफसरों ने मुख्यमंत्री द्वारा बतायी गयी खामियों को दूर कर लिया है. विधवा व भूमिहीनों को अधिक से अधिक लाभ दिये जाने के लिए कुछ संशोधन भी किये हैं. संशोधन कर तैयार किये गये इस प्रस्ताव को पेश करने के लिए विभाग के अफसरों ने मुख्यमंत्री से समय मांगा है. मुख्यमंत्री की ओर से हरी झंडी मिलने के बाद प्रदेश की विधवा व भूमिहीन किसानों को दो-दो देशी गाय मुफ्त में प्रदान की जायेंगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें