38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लखनऊ को मिली मेट्रो की सौगात, राजनाथ व योगी ने किया बड़ा एलान

लखनऊ : यूपी की राजधानीलखनऊ शहर में आज मेट्रो सेवा की शुरुआत हो गयी. गृह मंत्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज (मंगलवार) को झंडी दिखाकर लखनऊ मेट्रो सेवा की शुरुआत की. मौके पर शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी भी मौौजूद थे.इसके साथ ही लखनऊ देश का नौंवा शहर हो गया, […]

लखनऊ : यूपी की राजधानीलखनऊ शहर में आज मेट्रो सेवा की शुरुआत हो गयी. गृह मंत्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज (मंगलवार) को झंडी दिखाकर लखनऊ मेट्रो सेवा की शुरुआत की. मौके पर शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी भी मौौजूद थे.इसके साथ ही लखनऊ देश का नौंवा शहर हो गया, जहां मेट्रो ट्रेन की परियोजना चालू हालत में है. हालांकि, जनता के लिए मेट्रो सेवा कल से शुरू होगी. मेट्रो की शुरुआत होने से लखनऊ की सडकों पर यातायात का दबाव कम होने की उम्मीद है. फिलहाल मेट्रो ट्रेन के चालू होने से तीन लाख यात्रियों को लाभ होने का अनुमान है. 80 किमी प्रतिघंटा की स्पीड से चलने वाली इस मेट्रो ट्रेन में 64 मोबाइल चार्जिंग पाइंट दी गयी है.उद्घाटन के मौके पर यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हम एक यूपी मेट्रो कॉरपोरेशन का गठन करेंगे जो उत्तर प्रदेश के कई शहर में मेट्रो विकसित करे. हम श्रीधरन जी से प्रधान सलाहकार के रूप में सहयोग की अपेक्षा करेंगे.

लखनऊ में मेट्रो क्या चली ट्विटर पर जंग छिड़ गयी, अखिलेश के समर्थन में कांग्रेसी व पत्रकार भी कूदे

मुख्यमंत्रीयोगी आदित्यनाथ ने कहा कि अब इंतजार खत्म हो गया है और कल व्यवसायिक संचालन, राजधानीवासियों को मेट्रो की सहूलियत मिलेगी. उन्होंने कहा हम यूपी मेट्रो कॉरपोरेशन का गठन करेंगे और अन्य शहरों में भी मेट्रो चलाने का प्रयास करेंगे. उन्होंने कहा कि इस कार्य में श्रीधरन की भूमिका अहम है. मुख्यमंत्री के अनुसार, लखनऊ मेट्रो से अब जाम की समस्या से मुक्ति मिलेगी और लोगों को सस्ते यातायात की सुविधा मिलेगी. उन्होंने कहा कि मेट्रो पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम को हम मजबूत कर रहे हैं, उन्होंने कहा कि समय पर परियोजना नहीं पूरा होना राष्ट्रीय क्षति है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि नौकरशाही कार्य की लेटलतीफी के लिए जानी जाती है. उन्होंने कहा कि हम कानपुर, आगरा, इलाहाबाद, वाराणसी, मेरठ को लेकर भी काम चल रहा है.

वहीं, केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि जिस शहर में मेट्रो ट्रेन चलती है, उस शहर में विकास का नया द्वारा खुल जाता है.

अभी पहले चरण में ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग के बीच मात्र 8.5 किमी तक ही मेट्रो ट्रेन चलने जा रही है. इसका अगला चरण चार बाग से मुंशी पुलिया तक होगा. दोनों को मिलाकर कुल मेट्रो ट्रैक की लंबाई 23 किमी हो जायेगी. योजना के अनुसार शहर में मेट्रो का सफर आने वाले दिनों में 72 किमी तक का हो जायेगा. बताया जा रहा है कि राजधानी के 50 लाख जनता को इससे लाभान्वित होंगे.

लखनऊ को आज मिली मेट्रो ट्रेन लेकिन पटना – रांची को कब होगा नसीब?

क्या है लखनऊ मेट्रो में फीचर्स
लखनऊ मेट्रो ट्रेन सभी स्टेशनों पर खुद -ब – खुद रुकेगी. बताया जा रहा है कि मेट्रो ट्रेन के पहिये से बिजली भी पैदा किया जा सकेगा. वहीं सफर करने वाले यात्रियों पर कंट्रोल रूम से निगरानी की जा सकेगी. आपात स्थिति में किसी भी इमरजेंसी में मेट्रो पर कंट्रोल रूम से ब्रेक लगाया जा सकेगा. वहीं मेट्रो के एंट्री गेट तीन फीट तक के बच्चों के लिए फ्री में खुलेंगे.
कोच में लगी एलईडी रोशनी बाहर के हिसाब से कम ज्यादा खुद-ब-खुद होती रहेगी.यात्री इमरजेंसी के हालात में सीधे ट्रेन ऑपरेटर से बात कर सकेंगे. जहां तक बात सुविधा की हो तो स्टेशनों पर भी यात्री सुविधाएं बेहतरीन हैं, फ्री वाई-फाई के साथ स्टेशन ग्रीन टॉयलेट से लैस हैं. इस मेट्रो में सुरक्षा सिस्टम भी सबसे आधुनिक है, ट्रेन काफी तेजी से रफ्तार पकड़ती है और उतनी ही तेजी से ये रोकी भी जा सकती है.
लखनऊ मेट्रो: 2000 करोड़ खर्च, रिकॉर्ड 790 दिन में सफर को तैयार
लखनऊ मेट्रो के पहले चरण का काम पूरा करने में तीन वर्ष लगा. पहले चरण में मेट्रो को बनाने में चार हजार मजदूर लगे. इसका काम 790 दिन में पूरा हुआ जबकि 2 करोड़ 53 लाख 16 हजार रुपए हर रोज खर्च हुए. पहले चरण के कुल 8.5 किलोमीटर के इस रुट पर दीवाली जैसा नजारा दिख रहा है.
4 कोच की ट्रेन में 1310 यात्रियों की क्षमता
– 3 लाख यात्री एक दिन में करेंगे यात्रा
– 8 मेट्रो स्टेशनों के बीच 8.5 किमी में चलेगी अभी ट्रेनें
– 5 ट्रेन से अभी होना कॉमर्शियल रन
– 7 मिनट के बाद आएगी अगली ट्रेन
चारबाग रेलवे स्टेशन पर कैंट की ओर बनेंगे दो नये प्लेटफार्म : राजनाथसिंह

लखनऊ : केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज लखनऊ मेट्रो के उदघाटन मौके पर कहा कि लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर दो नये प्लेटफार्म का निर्माण किया जाएगा. लखनऊ मेट्रो की शुरुआत के मौके पर राजनाथ ने कहा, ‘ ‘चारबाग रेलवे स्टेशन पर कैंट की ओर दूसरा प्रवेश द्वार बनाया जाएगा. ‘ ‘ उन्होंने कहा, ‘ ‘चारबाग रेलवे स्टेशन परिसर में चार नयी लाइनें बिछायी जाएंगी और दो नये प्लेटफार्म का निर्माण किया जाएगा. ‘ ‘ राजनाथ ने कहा कि आलमनगर रेलवे स्टेशन को ‘सैटेलाइट स्टेशन ‘ केरूप में विकसित किया जाएगा और गोमती नगर को विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा. उन्होंने बताया कि गोमती नगर में छह नये प्लेटफार्म बनाये जाएंगे. दो प्लेटफार्म के निर्माण का कार्य प्रारंभ हो गया है. वहां आधुनिक टर्मिनल बनेगा और ट्रेनें गोमतीनगर रेलवे स्टेशन से चला करेंगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें