35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कर की राशि की उपयोगिता सुनिश्चित करता है बजट

लोहरदगा : मनोहर लाल अग्रवाल सरस्वती विद्या मंदिर इंटर महाविद्यालय में अतिथि व्याख्यान कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसमें चेंबर सचिव और आर्थिक मामलों के विशेषज्ञ रितेश कुमार ने कहा कि टैक्स से प्राप्त राशि की विकास कार्यों में उपयोगिता ही बजट है. उन्होंने बजट की व्याख्या करते हुए कहा कि देश चलाने के लिए […]

लोहरदगा : मनोहर लाल अग्रवाल सरस्वती विद्या मंदिर इंटर महाविद्यालय में अतिथि व्याख्यान कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसमें चेंबर सचिव और आर्थिक मामलों के विशेषज्ञ रितेश कुमार ने कहा कि टैक्स से प्राप्त राशि की विकास कार्यों में उपयोगिता ही बजट है. उन्होंने बजट की व्याख्या करते हुए कहा कि देश चलाने के लिए आर्थिक योजना लागू करने का प्रारूप बजट होता है. चुनाव पूर्व अथवा विशेष परिस्थितियों में लाये जाने वाला बजट अंतरिम बजट कहलाता है.

केंद्र सरकार पूर्व के कार्यों की समीक्षा के बाद नया बजट प्रस्तुत करती है. मूल रूप से बजट में किन स्रोतों से सरकार को आय हो और उस आय पर विकास की किन-किन कार्यों की कौन सी प्राथमिकताएं हो, इसका प्रस्ताव पारित होता है. केंद्र सरकार द्वारा लाया गया वर्तमान बजट छोटे और मझोले व्यापारियों, किसानों और आम करदाताओं के लिए अभूतपूर्व बजट है. इससे आम आदमी को खर्च की निर्भीकता की सौगात मिली है. इसके पूर्व उन्होंने वंदना सभा में दीप प्रज्जवलित किया.

प्राचार्य उत्तम मुखर्जी ने उनका अभिनंदन और आभार ज्ञापन किया. उन्होंने विद्यार्थियों से आह्वान किया है कि वे अपने दैनिक जीवन में समसामयिक घटनाओं को लेकर प्रतिदिन विभिन्न माध्यमों से समाचारों से जुड़ाव बनायें. मौके पर आचार्य बंधु भगिनी सहित काफी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें