32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कौशल विकास से हुनरमंद बन रहे युवा, रुक रहा पलायन : शिक्षा मंत्री

कोडरमा बाजार : समाहरणालय परिसर में सोमवार को झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी के तत्वावधान में करियर परामर्श एवं मेगा प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन किया गया. उद्घाटन मुख्य अतिथि शिक्षा मंत्री डॉ नीरा यादव ने किया. मौके पर युवाओं को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि कौशल विकास के जरिये राज्य के बेरोजगार युवक-युवतियों […]

कोडरमा बाजार : समाहरणालय परिसर में सोमवार को झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी के तत्वावधान में करियर परामर्श एवं मेगा प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन किया गया. उद्घाटन मुख्य अतिथि शिक्षा मंत्री डॉ नीरा यादव ने किया.

मौके पर युवाओं को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि कौशल विकास के जरिये राज्य के बेरोजगार युवक-युवतियों को हुनरमंद बनाकर उन्हें विभिन्न कंपनियों के माध्यम से नौकरी उपलब्ध करायी जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए कौशल विकास योजना की शुरुआत की थी. उनके सपनों को राज्य के सीएम रघुवर दास के नेतृत्व में पूरा किया जा रहा है.
वर्ष 2018 में एक साथ 26,674 युवाओं को नौकरी प्रदान की गयी जो वर्ल्ड रिकॉर्ड है, यह लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है. उन्होंने कहा कि हम यही नहीं रुके, बल्कि सीएम के नेतृत्व में वर्ष 2019 में राज्य सरकार ने एक लाख छह हजार 619 युवाओं को विभिन्न कंपनियों में नौकरी दिलायी. इससे एक ओर जहां राज्य का युवा वर्ग अपने पैरों पर खड़ा हुआ, वहीं सरकार के इस प्रयास से पलायन भी रुका.
शिक्ष मंत्री ने कहा कि कोई भी युवा पढ़ाई करके घर में बैठना नहीं चाहता है, बल्कि जॉब करके अपने सपनों को उड़ान देना चाहता है. वर्तमान सरकार युवाओं की मंशा को समझते हुए उनके सपनों को उड़ान देने में सहयोग कर रही है.
वहीं डीसी रमेश घोलप ने कहा कि युवाओं की परेशानियों को समझते हुए कौशल विकास पर जोर दिया जा रहा है. उन्हें विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण देकर प्लेसमेंट के जरिये जॉब दिलवाने का कार्य किया जा रहा है. इससे युवा वर्ग को काफी लाभ हो रहा है. उन्हें विश्वास है कि आज के कार्यक्रम में जिन युवाओं को जॉब का ऑफर लेटर मिला है वे अच्छी तरह अपने दायित्वों का निर्वहन करेंगे. डीसी ने जिला में कौशल विकास कार्यक्रम पर विशेष ध्यान की बात कही.
उन्होंने कहा कि कौशल विकास के कार्यक्रम जिला प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल है. सोसाइटी के सीइओ अमरकांत झा ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि झारखंड में कौशल विकास रोजगार से जुड़ा हुआ है. पूरे देश के लोग देख चुके हैं कि झारखंड में कौशल विकास के जरिये कैसे बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार से जोड़ा जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें