32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

प्रत्येक तीन माह में बच्चों के साथ संवाद करेंगी सांसद

बाल मंच के बच्चों ने सांसद के समक्ष रखी आठ अपेक्षाएं कोडरमा : अंतरराष्ट्रीय बाल श्रम उन्मूलन दिवस के अवसर पर टीडीएच, भारतीय किसान संघ, राष्ट्रीय झारखंड सेवा संस्थान व जागो फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में सपनों को साकार करें बाल श्रम को न कहें कार्यक्रम का आयोजन शनिवार को बिरसा सांस्कृतिक भवन में किया […]

बाल मंच के बच्चों ने सांसद के समक्ष रखी आठ अपेक्षाएं

कोडरमा : अंतरराष्ट्रीय बाल श्रम उन्मूलन दिवस के अवसर पर टीडीएच, भारतीय किसान संघ, राष्ट्रीय झारखंड सेवा संस्थान व जागो फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में सपनों को साकार करें बाल श्रम को न कहें कार्यक्रम का आयोजन शनिवार को बिरसा सांस्कृतिक भवन में किया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन अतिथियों ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया.
बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित सांसद अन्नपूर्णा देवी ने अपने संबोधन में कहा कि कोडरमा के बच्चे किसी से भी कम नहीं हैं. बाल श्रम उन्मूलन को लेकर बच्चों द्वारा जो प्रस्ताव दिया गया है उसके तहत काम होगा. मैं प्रत्येक तीन माह में एक बार बच्चों के साथ संवाद करूंगी.
साथ ही प्रयास करुंगी की डीसी, सभी बीडीओ व पंचायत प्रतिनिधि माह में एक बार बच्चों के साथ सीधा संवाद कर बच्चों की समस्या को जानने का प्रयास करें. वहीं जिप अध्यक्ष शालिनी गुप्ता ने कहा कि बच्चे आज जिस तरह से अपनी बातों को मंच पर साझा कर रहे हैं वह काबिले तारीफ है. संस्थान द्वारा सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में बच्चों की स्थिति में बदलाव को लेकर जो कार्य किया जा रहा है वह सराहनीय है. क्षेत्र के छोटे-छोटे बच्चे जो माइका माइंस में काम करते थे आज वे संयुक्त प्रयास से स्कूलों में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं.
प्रखंड प्रमुख अनीता देवी ने कहा कि लड़का-लड़की दोनों एक समान है और दोनों में किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं होना चाहिए. बच्चे देश के भविष्य हैं और उनको सुरक्षा प्रदान करना हमारी जवाबदेही है. हम सभी अगर चाहेंगे तो बच्चे बाल श्रमिक के रूप में कार्य करने को मजबूर नहीं होंगे. इससे पहले टीडीएच के राजन मोहंती ने विषय प्रवेश करते हुए कहा कि टीडीएच संस्था अन्य संस्थाओं को जोड़कर देश के विभिन्न राज्यों में काम कर रहा है. वर्तमान में कोडरमा व गिरिडीह जिला के 32 गांव में माइका क्षेत्र में कार्य करने वाले बच्चों व परिवार की सुरक्षा तथा शिक्षा की स्थिति को मजबूत करने हेतु कार्य किया जा रहा है.
हम सभी का एक ही सपना है बच्चे को तथा गांव को बाल शोषण से मुक्त करना. वहीं बाल मंच के बच्चों ने अपने-अपने क्षेत्र में बाल मंच द्वारा हासिल की गयी उपलब्धियों से अवगत कराया. बच्चों ने सांसद के समक्ष आठ अपेक्षाएं रखीं, जिसे उन्होंने सहर्ष स्वीकार किया. कार्यक्रम का संचालन मनोज दांगी व बाल मंच के बच्चे सुलोचन कुमार व लक्ष्मी कुमारी ने किया. स्वागत भाषण सुनील कुमार गुप्ता ने दिया, जबकि धन्यवाद ज्ञापन बैजनाथ प्रसाद ने किया. कार्यक्रम को सफल बनाने में उत्तम कुमार, विपिन कुमार, जितेंद्र, सिद्धार्थ, नकुल, विनय, नवल, मुन्नी, कुसुम, अंजली, पीटर, प्रदीप का अहम योगदान रहा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें