32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रूपादह मलहाबस्ती में मेंची व कनकई नदी से हो रहा कटाव

पौआखाली : नदियों के जलस्तर में कमी से कटान की स्थिति अब भयावह होने लगी है. कई जगहों में नदी तट पर कटान भीषण रूप से होने की सूचनाएं मिल रही है. इसी दौरान ठाकुरगंज प्रखंड में भौलमारा पंचायत के वार्ड संख्या 14 स्थित रूपादह मल्लाह बस्ती में मेची और कनकई नदी एक साथ मिलकर […]

पौआखाली : नदियों के जलस्तर में कमी से कटान की स्थिति अब भयावह होने लगी है. कई जगहों में नदी तट पर कटान भीषण रूप से होने की सूचनाएं मिल रही है. इसी दौरान ठाकुरगंज प्रखंड में भौलमारा पंचायत के वार्ड संख्या 14 स्थित रूपादह मल्लाह बस्ती में मेची और कनकई नदी एक साथ मिलकर भीषण कटाव कर रहा है.

सोमवार के दिन नदी का कटान काफी तेजी से देखने को मिला है. जिसको लेकर उक्त तट के किनारे बसे 25 से 30 परिवारों में दहशत का माहौल है. बताया जाता है कि रूपादह मल्लाह मस्ती से ठीक दस से पंद्रह फीट की दूरी पर नदी का जबर्दस्त कटान हो रहा है तथा पास ही बने दुर्गा मंदिर और सरकारी स्कूल को भी खतरा उत्पन्न हो गया है.
मंदिर तक नदी का पानी पहुंच चुका है, हालांकि मंदिर को बचाने के लिए पिछले वर्ष फ्लड फाइटिंग का कार्य किया गया था. जिस कारण फिलहाल मंदिर तो सुरक्षित नजर आ रही है, किंतु कटान की दिशा दक्षिण ओर यानि अब मंदिर के सामने व मल्लाह बस्ती के बिल्कुल सटकर होने से गांव और मंदिर दोनों के ही अस्तित्व पर खतरा मंडराने लगा है.
गांववासी रामा सहनी, छट्टू सहनी, बलराम सहनी, रमित लाल, कलपू पासवान, अदलू पासवान, विजय सहनी, बुद्धू सहनी इत्यादि ने कहा है कि वे लोग नदी कटान के जद में है जल्द ही कोई उपाये नहीं किया गया, तो उनका गांव नदी में विलीन हो जायेगा और वे लोग विस्थापित हो जायेंगे. इनलोगों ने जिला आपदा विभाग से जल्द ही कटाव निरोधक कार्य शुरू करने का अनुरोध किया है.
उधर भौलमारा पंचायत के वार्ड संख्या 14 में स्थित रूपादह मल्लाह बस्ती के समीप हो रहे भीषण कटान और मंदिर की स्थिति की जानकारी जिला पदाधिकारी हिमांशु शर्मा को जैसे ही दी गयी वैसे ही उन्होंने उक्त कटाव ग्रस्त गांव में फ्लड कंट्रोल टीम को भेजकर हरसंभव उपाय का भरोसा दिया है, लेकिन समाचार प्रेषण तक कटाव ग्रस्त गांव में फ्लड कंट्रोल की टीम के नहीं पहुंची थी. इसकी जानकारी मिली थी. खैर जिला प्रशासन को बिना देर किये इस गांव में फ्लड फाइटिंग कार्य करने की जरूरत है, वर्ना काफी देर हो जायेगी.
सरपंच परवाज आलम ने ग्रामीणों के हवाले से बताया कि उक्त गांव में ही नहीं बल्कि भौलमारा पंचायत के कई हिस्से में जल प्रलय है, जहां एक राजस्व कर्मचारी तक पहुंचकर प्रभावित लोगों की सुधि तक नहीं लिए जाने की सूचना है. सरपंच परवाज आलम ने रूपादह मल्लाह बस्ती में जल्द से जल्द कटाव निरोधक कार्य करने की आवश्यकता महसूस की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें