32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

खगड़िया स्टेशन पर 15 रुपये का पानी 20 में शौचालय में दो की जगह लगता है 10 रुपये

खगड़िया : रेलवे स्टेशन पर 15 रुपये का बोतलबंद पानी 20 रुपये में बिक रहा है. जबकि शौचालय में निर्धारित 2 रुपये की जगह यात्रियों से पांच गुना ज्यादा 10 रुपये की वसूली हो रही है. ऐसी कई गड़बड़ी डीसीआई द्वारा रेलवे स्टेशन के निरीक्षण के दौरान पकड़े जाने के बाद अब दोषियों पर कार्रवाई […]

खगड़िया : रेलवे स्टेशन पर 15 रुपये का बोतलबंद पानी 20 रुपये में बिक रहा है. जबकि शौचालय में निर्धारित 2 रुपये की जगह यात्रियों से पांच गुना ज्यादा 10 रुपये की वसूली हो रही है. ऐसी कई गड़बड़ी डीसीआई द्वारा रेलवे स्टेशन के निरीक्षण के दौरान पकड़े जाने के बाद अब दोषियों पर कार्रवाई की तलवार लटक रही है. रेलवे स्टेशन परिसर में साफ-सफाई का टेंडर भले ही यूपी वाले ठेकेदार को मिल गया हो लेकिन गंदगी का साम्राज्य अभी भी कायम है.

डीसीआई शैलेश कुमार द्वारा स्टेशन परिसर के सर्कुलेटिंग एरिया, प्लेटफाॅर्म सहित अन्य जगहों पर गंदगी पाये जाने से एक बार फिर साफ-सफाई की पोल खुल गयी है. ऐसी कई गड़बड़ी पकड़े जाने के बाद डीसीआई ने मंडल मुख्यालय को रिपोर्ट भेज कर कार्रवाई की अनुशंसा की है. इसके बाद गड़बड़ी करने वालों की धड़कन बढ़ी हुई है.
बोतलबंद पानी में लट रहे रेलयात्री
मिली जानकारी अनुसार एक यात्री द्वारा प्लेटफाॅर्म पर मौजूद काउंटर पर 15 रुपये के बोतलबंद पानी खरीदने पर 20 रुपये लेने का आरोप लगाया गया था. यह खेल अमूल स्टॉल पर चल रहा था. शिकायत मिलते ही रेल महकमा की नींद खुली. डीसीआई ने शिकायत का सच जानने के लिये अमूल स्टॉल पर एक व्यक्ति को भेजा तो मौजूद कर्मी ने फिर वही गलती दोहराते हुए 15 रुपये के बोतलबंद पानी का 20 रुपये ले लिया.
इसके बाद डीसीआई ने अमूल स्टॉल संचालक के खिलाफ मुख्यालय में रिपोर्ट भेज कर कार्रवाई की अनुशंसा कर दी. बता दें कि इस तरह का खेल सिर्फ अमूल स्टॉल पर नहीं, बल्कि प्लेटफाॅर्म से लेकर स्टेशन परिसर में स्थित अधिकांश दुकानों में चल रहा है. इससे पहले भी अमूल स्टॉल पर यात्रियों से ज्यादा कीमत लेने की शिकायत मिल चुकी है.
राजस्थान होटल के स्टॉल पर चला डंडा
प्लेटफार्म नंबर दो पर स्थित राजस्थान होटल के स्टॉल पर भी गड़बड़ी पकड़ी गयी है. यहां पर रेलवे द्वारा दिये गये निर्धारित जगह से इतर दुकान के चारों ओर सामान का जाल बिछा कर रखा गया था. जिस पर डीसीआई ने नाराजगी जाहिर करते हुए उसे हटवाया, साथ ही आगे से इस तरह की हरकत पर कार्रवाई की चेतावनी दी. वहीं एक अन्य स्टॉल संचालक शंभू कुमार उरांव को यूनिफार्म में रहने की हिदायत दी गयी. वहीं स्टॉल में रेल नीर नहीं पाये जाने पर डीसीआई ने सुधार करने को कहा है.
शौचालय में यात्रियों से पांच गुना ज्यादा की वसूली
बताया जाता है कि प्लेटफाॅर्म नंबर एक पर स्थित सार्वजनिक शौचालय में रेलवे द्वारा निर्धारित शुल्क से पांच गुना ज्यादा रेल यात्रियों से वसूली हो रही है. इसकी शिकायत मिलने के बाद डीसीआई ने जांच पड़ताल की तो मामला सच पाया गया. जांच के दौरान रेलवे का रेट लिस्ट को शौचालय के कर्मी द्वारा ढंक दिया गया था.
डीसीआई ने शौचालय कर्मियों को फटकार लगाते हुए रेट लिस्ट को सार्वजनिक जगह पर लगाने का सख्त निर्देश दिया. बता दें कि रेलवे ने शौचालय में शौच जाने पर दो रुपये तथा स्नान व शौच दोनों जाने पर 5 रुपये शुल्क लेने का निर्देश दे रखा है लेकिन इसे धत्ता बताते हुए शौचालय कर्मियों द्वारा यात्रियों का दोहन किया जाता है.
भीड़ को देखते हुए अतिरिक्त टिकट काउंटर की व्यवस्था
छठ पर्व समाप्ति के बाद यात्रियों की भीड़ को देखते हुए खगड़िया व मानसी रेलवे स्टेशन पर अतिरिक्त टिकट काउंटर की व्यवस्था की गयी है. खगड़िया रेलवे स्टेशन पर सुबह के समय अब 4 की जगह पांच टिकट काउंटर संचालित करने का आदेश दिया गया है जबकि शाम के वक्त दो की जगह तीन टिकट काउंटर खोलने को कहा गया है. अतिरिक्त टिकट काउंटर की व्यवस्था रेल यात्रियों को काफी राहत मिली है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें