37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लोस चुनाव : तारिक व दुलाल समेत सभी नौ प्रत्याशियों की किस्मत इवीएम में कैद

कटिहार : लोकसभा चुनाव को लेकर कटिहार संसदीय क्षेत्र में यूं तो कुल नौ उम्मीदवार चुनावी मैदान में जमे हुए हैं. गुरूवार को हुए मतदान में सभी नौ प्रत्याशी की किस्मत इवीएम में कैद हो गयी है. लोकसभा के इस चुनाव में मुख्य मुकाबला महागठबंधन की ओर से कांग्रेस प्रत्याशी तारिक अनवर व एनडीए की […]

कटिहार : लोकसभा चुनाव को लेकर कटिहार संसदीय क्षेत्र में यूं तो कुल नौ उम्मीदवार चुनावी मैदान में जमे हुए हैं. गुरूवार को हुए मतदान में सभी नौ प्रत्याशी की किस्मत इवीएम में कैद हो गयी है. लोकसभा के इस चुनाव में मुख्य मुकाबला महागठबंधन की ओर से कांग्रेस प्रत्याशी तारिक अनवर व एनडीए की ओर से जदयू प्रत्याशी दुलाल चंद्र गोस्वामी के बीच की है.

इसके अतिरिक्त राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के मो शकूर, बसपा के शिवनंदन मंडल, पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया(डेमोक्रेटिक) के अब्दुर रहमान, राष्ट्रीय जन संभावना पार्टी के गंगा केवट, भारतीय बहुजन कांग्रेस के बासुकी नाथ साह, बहुजन मुक्ति पार्टी के मरांग हांसदा व निर्दलीय समीर कुमार झा आदि भी चुनावी जंग में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.
इन सभी प्रत्याशियों की किस्मत गुरूवार को इवीएम में कैद हो गयी है. आगामी 23 मई को अब इनकी किस्मत इवीएम से खुलेगी. तभी पता चलेगा कि कटिहार का सांसद कौन बनेगा.
…तो कुछ इस तरह दिन चढ़ने के साथ ही बढ़ता गया मतदान का रफ्तार: कटिहार. लोकसभा चुनाव को लेकर कटिहार संसदीय क्षेत्र में गुरूवार को शांतिपूर्ण मतदान कराया गया. इस संसदीय क्षेत्र में कुल 1667 मतदान केंद्र पर कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान हुआ. मतदान को लेकर मतदाता में काफी उत्साह देखा गया.
खासकर सवेरे से ही मतदाता अपने-अपने मतदान केंद्र पर पहुंच गये. कई मतदान केंद्र ऐसे थे. जहां मतदाता सुबह 6 बजे से ही कतार में लग गये थे. समय जिस तरह चढ़ता गया. मतदान की रफ्तार बढ़ती गयी. दोपहर में मतदान की प्रक्रिया थोड़ी धीमी हो गयी. पर 3 बजे के बाद मतदान का रफ्तार बढ़ता गया.
मतदाता सूची में नाम गायब होने से मतदाता हुए परेशान: मनिहारी. प्रखंड के बघार पंचायत मैदनीपुर गांव के काफी संख्या में मतदाताओं का नाम मतदाता सूची से गायब होने पर मतदाता काफी परेशान दिखे.
मैदनीपुर निवासी मो शोएब ने बताया कि पिछले कई चुनाव में इन मतदाताओं ने मतदान किया है. लेकिन इस बार लोकसभा चुनाव में नाम गायब है. मतदान करना हमारा अधिकार है. मतदान से लोग वंचित हो गये. कन्या मध्य विधालय मैदनीपुर बूथ 63, 64, 65 में मतदाता का नाम सूची में नहीं है.
इसमें कौशर खातून, बीबी रसीदार, शेख सिरोज, कौशर खातून, बीबी मुस्तरी खातून, गफ्फार आलम, बीबी बेगम, रोबिना खातून, अमना खातून, जानो खातून, शेख मिठू, शेख इलजान, मसो पछिया, मो मजहर, हिना बेगम आदि शामिल है. इन लोगों के पास वोटर आइ कार्ड और आधार कार्ड भी है.
जीत की पूरी उम्मीद: तारिक
महागठबंधन की ओर से कांग्रेस प्रत्याशी व निवर्तमान सांसद तारिक अनवर ने गुरूवार को हुए मतदान पर संतोष प्रकट करते हुए कहा कि कटिहार की जनता ने अपनी परंपरा के अनुरूप शांतिपूर्ण मतदान में प्रशासन का सहयोग किया है. शांतिपूर्ण व स्वच्छ मतदान के लिए कटिहार की जनता को साधुवाद देते हैं.
उन्होंने चुनाव आयोग एवं जिला प्रशासन को भी शांतिपूर्ण चुनाव व स्वच्छ मतदान कराने के लिए धन्यवाद दिया. प्रभात खबर के साथ बातचीत में उन्होंने कहा कि शुरुआती दौर में जिस तरह महागठबंधन बना.
उसी समय से जीत को लेकर समीकरण भी तैयार हो गया. उन्हें उम्मीद है कि कटिहार सीट महागठबंधन के खाते में जायेगी. पूर्व की भांति जनता का सहयोग और प्यार मिलेगा. ऐसी उम्मीद उन्हें है. श्री अनवर ने कटिहार की जनता को भी बढ़-चढ़कर मतदान के लिए धन्यवाद दिया है.
जीत का पूरा भरोसा: दुलाल चंद्र
एनडीए की ओर से जदयू प्रत्याशी दुलाल चंद्र गोस्वामी ने कहा कि कटिहार की जनता ने बड़ी सूझबूझ के साथ इस मतदान में हिस्सा लिया है. शांतिपूर्ण व स्वच्छ मतदान कराने के लिए जिला प्रशासन धन्यवाद के पात्र हैं.
उन्होंने कटिहार की आम जनता को के प्रति आभार जताते हुए कहा कि आम लोगों के साथ साथ एनडीए में शामिल तीनों घटक दल भाजपा, जदयू व लोजपा के कार्यकर्ताओं व नेताओं ने भी इस चुनाव में काफी मेहनत की है.
इन्हीं मेहनत की वजह से ही यह सीट एनडीए के खाते में जायेगी. जनता का जो रुझान है. उससे उन्हें जीत पर पूरा भरोसा है. कटिहार की जनता का स्नेह व प्यार उन्हें मिला है. ऐसी उम्मीद है. श्री गोस्वामी ने कहा कि सवेरे से जिस तरह से लोकतंत्र के इस महापर्व में वोट देने के लिए लोगों में उत्साह था. वह काबिले तारीफ है.
खनन मंत्री ने कहा एनडीए प्रत्याशी की होगी जीत
बिहार सरकार के खनन एवं भूतत्व मंत्री विनोद कुमार सिंह ने मनसाही प्रखंड में चितौरिया पंचायत के मतदान केंद्र संख्या दो उत्क्रमित उवि रानी पतरा सिंघिया में लोकतंत्र के महापर्व के मौके पर ग्रामीणों के साथ मंत्री ने मतदान करने के बाद कहा कि यह चुनाव राष्ट्र का चुनाव है और कटिहार की जनता ने राष्ट्र निर्माण एवं भारत को परम वैभव की ऊंचाई तक ले जाने के लिए एनडीए के पक्ष में मतदान किया है. कटिहार की जनता भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एवं राम विलास पासवान के साथ है.
2014 में कहां कितने प्रतिशत मतदान
कुल मतदान प्रतिशत – 67.60
कटिहार विधानसभा 64.82
कदवा विधानसभा 66.89
बलरामपुर विधानसभा 67.71
प्राणपुर विधानसभा 69.09 मनिहारी विधानसभा 66.36
बरारी विधानसभा 70.55

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें