35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

प्रतिदिन वसूले जा रहे डेढ़ लाख से ऊपर टोल टैक्स

मसौढ़ी : बारीबिगहा स्थित दरधा नदी पर निर्मित पुल का उद्घाटन 2006 में ही किया गया था. पंचायत के मुखिया सह प्रखंड मुखिया संघ के अध्यक्ष सूर्यकांत कुमार उर्फ प्रमोद कुमार ने बताया कि वास्तविक तिथि तो ज्ञात नहीं है, लेकिन इतना है कि जिस वक्त पुल का उद्घाटन हुआ था. उस वक्त यहां की […]

मसौढ़ी : बारीबिगहा स्थित दरधा नदी पर निर्मित पुल का उद्घाटन 2006 में ही किया गया था. पंचायत के मुखिया सह प्रखंड मुखिया संघ के अध्यक्ष सूर्यकांत कुमार उर्फ प्रमोद कुमार ने बताया कि वास्तविक तिथि तो ज्ञात नहीं है, लेकिन इतना है कि जिस वक्त पुल का उद्घाटन हुआ था. उस वक्त यहां की विधायक पूनम देवी थी.

बता दे कि 2006 में मसौढ़ी की विधायक पूनम देवी थी. मुखिया ने यह भी बताया कि पास स्थित कादिरगंज थाना का निर्माण 2008 में हुआ था और उसके करीब दो वर्ष पूर्व पुल का उद्घाटन हुआ था. पुल निर्माण की अधिकारिक जानकारी पुल निर्माण निगम भी नहीं दे पायी. जब निगम के प्रबंध निदेशक उमेश कुमार से इस संबंध में बात की गयी तो काफी खोजबीन के बाद भी उक्त पुल की कोई जानकारी वे नहीं दे पाये. हालांकि उक्त पुल पर पुल निर्माण निगम द्वारा प्राप्त टेंडर से ही टोल टैक्स की वसूली की जा रही है.

एक घंटे में कुल 159 छोटे-बड़े वाहन गुजरे टोल टैक्स बैरियर से : सोमवार की दोपहर एक से लेकर दो बजे तक कुल मिला छोटे-बड़े वाहनों को बारीबिगहा टोल टैक्स बैरियर से होकर गुजरते देखा गया. इन एक घंटे में कुल 159 वाहन टैक्स देकर गये. इनमें बड़ी वाहन ट्रक 12, छोटा ट्रक व बस 26, मिनी बस चार सौ सात 16, छोटा मालवाहक पिकअप बगैरह 35, ऑटो 24 और चार चक्का स्काॅर्पियो बगैरह 46 उक्त टोल टैक्स बैरियर से होकर गुजरी. इन एक घंटों में टोल टैक्स की बात को जाये तो कुल 6392 रुपये की वसूली की गयी.
जो चौबीस घंटे में एक लाख तिरपन हजार छह सौ रुपये टोल टैक्स के रूप में वसूले जा रहे है. सहज अंदाजा लगाया जा सकता है कि पुल पर स्थित टोल टैक्स से जब एक दिन में इतनी राशि आ रही है तो महीना व साल में कितनी होगी.
स्थानीय लोगों की माने तो पटना में बालू बंदी के बाद नालंदा व जहानाबाद जिला से दर्जनों बड़े-छोटे ट्रक से बालू प्रतिदिन पटना व आसपास के क्षेत्रों में इसी मार्ग से जाता है. वहीं मसौढ़ी के आसपास क्षेत्रों के अलावे नौबतपुर, बिक्रम, बिहटा समेत अन्य क्षेत्रों के लोग बिहारशरीफ, नालंदा समेत अन्य क्षेत्रों में इसी मार्ग का चयन करते है और वे इसी मार्ग से जाते भी है.
मार्च 2015 से शुरू हुई टोल टैक्स की वसूली
बारीबिगहा पुल के निर्माण के वर्षों बाद टोल टैक्स वसूली का कार्य शुरू किया गया. 2015 के एक अप्रैल से टोल टैक्स की वसूली की जा रही है. इसकी पुष्टि थानाध्यक्ष कादिरगंज रंजन चौधरी ने भी की. निर्माण काल के नौ वर्षों तक टैक्स नहीं लिया गया और अचानक दसवें वर्ष से टोल टैक्स की शुरूआत कर दी गयी. उस वक्त स्थानीय वाहन मालिकों ने आंदोलन भी किया था, टैक्स के खिलाफ इस मार्ग पर कई दिनों तक कोई भी वाहन का परिचालन नहीं हो पाया था. लेकिन उनकी चली बनी नहीं और अंततः टैक्स देने के लिए उन्हें राजी होना पड़ा.
प्रबंध निदेशक ने फिर दुहराया एक अप्रैल से बंद हो जायेगा टोल टैक्स
बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के प्रबंध निदेशक उमेश कुमार ने सोमवार को फिर एक बार कहा कि एक अप्रैल से टोल टैक्स बंद हो जायेगा. जब उनसे पुल निर्माण और लागत संबंधी जानकारी मांगी गयी तो इसे वे नहीं दे पाये. टोल टैक्स की निविदा कितनी में और कब से है जो उनके निगम के द्वारा ही किया गया, इसकी भी जानकारी ढूंढ कर देने की बात कुछ देर में देने की बात कही. लेकिन उनके द्वारा इस जानकारी को भी उपलब्ध नहीं कराया जा सका .
बारीबिगहा पुल पर नहीं है कोई शिलापट्ट
बारीबिगहा के पास स्थित दरधा नदी पर निर्मित पुल के संबंध में कोई भी शिलापट्ट निर्माण कार्य के समय से नहीं लगाया गया, जिससे लोगों को इसकी जानकारी भी नहीं है कि पुल का निर्माण किस विभाग के द्वारा कराया गया और इसकी लागत कितनी है. जबकि पुल से कुछ दूरी पर स्थित टोल टैक्स वसूली केंद्र पर लंबा चौड़ा दिवाल लेखन कर और टैक्स देकर ही जाये का संकेत बोर्ड लगा है. शिलापट्ट नहीं होने से पुल के संबंध में वास्तविक जानकारी लोगों को नहीं है और न ही पुल निर्माण निगम के पास है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें